13 साल से बिना लाइसेंस चल रही पटाखा फैक्टरी में हुआ था विस्फोट, पुलिस ने बताया गोदाम

हरपालपुर नगर में स्थित इस फैक्ट्री का लाइसेंस साल 2011 में निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद भी इसमें पटाखे बनाए जा रहे थे। निरीक्षण के दौरान विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-10-04T190054.604
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एमपी के छतरपुर के हरपालपुर नगर में स्थित पटाखा फैक्ट्री ( firecracker factory ) में हुए विस्फोट को को लेकर नया खुलासा हुआ है। बताया जा रहा यह फैक्ट्री रहवासी इलाके में मौजूद है, विस्फोट के समय वहां कई मजदूर काम कर रहे थे। शॉर्ट सर्किट के कारण हुए विस्फोट से फैक्ट्री और इलाके में हड़कंप मच गया था। एफएसएल अधिकारी ने बताया कि जिस अवैध पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हुआ था वह शहर के बीचों-बीच बस्ती में है। 

2011 में निरस्त कर दिया था लाइसेंस

पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट की घटना के बाद आखिर सवाल उठ रहा है कि इस फैक्ट्री का लाइसेंस साल 2011 में निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद भी इसमें पटाखे बनाए जा रहे थे। निरीक्षण के दौरान विस्फोटक सामग्री बरामद की गई है। यह विस्फोट से जुड़ा हुआ मामला है, इसलिए छतरपुर जिला प्रशासन ( Chhatarpur District Administration ) और पुलिस प्रशासन को रिपोर्ट भेज दी है। रिपोर्ट में बताया गया कि यह मामला बीडीएस टीम से जुड़ा हुआ है। बीडीएस टीम जांच करके पता कर पाएगी कि कौन सा विस्फोट था और पटाखों को भरने में कौन सा बारूद इस्तेमाल किया जाता था।

पुलिस की कार्यशैली पर उठे सवाल, बताया गोदाम

विस्फोट की घटना के बाद इधर हरपालपुर पुलिस (  Harpalpur Police ) ने इस पूरी घटना को FIR में पलट दिया है। जिस जगह विस्फोट हुआ है वहां काम करने वाले कर्मचारी उसे पटाखा फैक्ट्री बता रहे हैं, जबकि पुलिस ने एफआईआर में इसे पटाखा गोदाम ( cracker warehouse ) बताया है। पुलिस ने मामले में फैक्टरी मालिक पुरुषोत्तम और सियाशरन के खिलाफ विस्फोटक अधिनियम की मामूली धाराओं में केस दर्ज किया है। ऐसे में यह पूरा मामला उलझ गया है। लोगों का कहना है कि आखिरकार पुलिस ने ऐसा गेम क्यों खेला, इसके पीछे क्या कारण हैं। इस पूरे मामले में लोगों ने पुलिस की कार्यशैली पर सवाल खड़ा कर दिया है। 

हरदा में भी हुआ था पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट

मध्य प्रदेश राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा के बैरागढ़ में एक पटाखा फैक्ट्री में भीषण विस्फोट हुआ था। यह धमाका इतना जबरदस्त था कि इसकी आवाज बीस किलोमीटर दूर तक सुनी गई। इस विस्फोट में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक 11 लोगों की मौत हुई थी, वहीं 74 से अधिक लोग घायल हो गए थे। इस विस्फोट से 50 से अधिक घरों में भीषण आग लग गई थी। विस्फोट के बाद लोग यहां-वहां भागते हुए नजर आए।  ब्लास्ट इतना तेज था कि उसकी आवाज सुनकर अचानक से लोग घबरा गए। 

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

छतरपुर न्यूज मध्य प्रदेश हिंदी न्यूज हरदा पटाखा फैक्ट्री पटाखा फैक्ट्री पटाखा फैक्ट्री विस्फोट हरपालपुर विस्फोट पटाखा गोदाम