बेरोजगार छात्र को कॉलेज की फीस भरने के पड़ रहे लाले, इनकम टैक्स का 46 करोड़ का नोटिस

ग्वालियर के रहने वाले एक छात्र के पेन कार्ड पर दिल्ली, पुणे में किसी ने फर्म का जीएसटी रजिस्ट्रेशन करा लिया। फर्म में करोड़ों की जीएसटी चोरी का केस बनने के बाद छात्र को वसूली का नोटिस भेजा गया है।

author-image
Marut raj
New Update
A case of fake GST registration on the PAN card of a Gwalior student came to light द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. एक कॉलेज छात्र को आयकर विभाग ने 46 करोड़ के ट्रांजेक्शन का नोटिस भेजा है। मामला ग्वालियर का है। छात्र एसएलपी कॉलेज से एमए इंग्लिश कर रहा है। उसका कहना है कि उसके पास फीस भरने तक के पैसे नहीं रहते। वह करोड़ों का कारोबार कैसे कर लेगा। छात्र के पास 27 जनवरी को आयकर विभाग से नोटिस आया तो वह इनकम टैक्स ऑफिस पहुंचा। यहां खुलासा हुआ है कि उसके PAN कार्ड के आधार पर दिल्ली-पुणे में एक GST फर्म रजिस्टर्ड है।

किसी ने जीएसटी फर्म रजिस्टर्ड कराई

ग्वालियर के हस्तिनापुर का रहने वाला प्रमोद दंडोतिया एमए का छात्र है। 27 जनवरी को उसक पोस्टल एड्रेस पर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का एक नोटिस आया था। नोटिस आने पर वह आश्चर्य चकित था। उसे लगा कुछ गलती हो गई होगी। इस पर वह आयकर विभाग के ऑफिस पहुंचा तो उसे बताया गया कि उसके नाम से GST फर्ज रजिस्टर्ड है। इसमें साल 2021 से जनवरी 2024 तक 46 करोड़ का लेनदेन हुआ है। उस पर GST चोरी का प्रकरण पंजीबद्ध है।

छात्र के नाम पर फर्जी कंपनी

 प्रमोद को बताया गया कि उसके नाम से बने GST फर्म को दिल्ली और पुर्ण में ऑपरेट किया जा रहा है। फर्म के अकाउंट में करोड़ों का लेनदेन दिखाया जा रहा है। इसमें GST नहीं भरा जा रहा है। इस कारण उसको नोटिस तलब किया गया है। इतनी इनकम होने पर इनकम टैक्स भी अदा नहीं किया जा रहा है।

साइबर सेल में शिकायत

प्रमोद शुक्रवार को क्राइम ब्रांच के एडिशनल एसपी के पास पहुंचा और अपने साथ हुई घटना के बारे में उन्हें बताया। छात्र को पुलिस ने साइबर सेल में शिकायत दर्ज कराने को कहा है। वहीं आयकर विभाग के अफसर ने छात्र को पुलिस के पास जाकर अपने साथ हुए फ्रॉड की प्राथमिकी की दर्ज करा कर उसकी प्रति डिपार्टमेंट में जमा कराने को कहा है। 

GST ग्वालियर इनकम टैक्स एसएलपी कॉलेज