AICTSL फिर शुरू करेगा अपनी कैब सेवा, डबल डेकर बस और ई बाइक भी चलेगी, किराए में मामूली बढ़ोतरी

मध्यप्रदेश के इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में बैठक में ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने कई फैसले लिए गए। शहर में अभी तक निजी कैब सेवा चल रही थी, अब इस मैदान में एआईसीटीएसएल भी उतरने जा रहा है और जल्द कैब सेवा शुरू करेंगे...

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेस लिमिटेड (AICTSL) इंदौर की बोर्ड बैठक शुक्रवार को हुई। महापौर पुष्यमित्र भार्गव की अध्यक्षता में हुई बैठक में ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने को लेकर कई फैसले लिए गए। शहर में अभी तक निजी कैब सेवा चल रही थी, अब इस मैदान में एआईसीटीएसएल भी उतरने जा रहा है और जलद कैब सेवा शुरू की जाएगी। कुछ सालों पहले भी मेट्रो टैक्सी के नाम से सेवा थी, लेकिन निजी सेवा बढ़ने के बाद इसे बंद कर दिया गया था। अब फिर से यह सेवा शुरू होगी। 

कलेक्टर ने हेलीकॉप्टर सुविधा का प्रस्ताव रखा

इसके साथ इंदौर कलेक्टर आशीष सिंह ने इंदौर भोपाल के बीच हेलीकॉप्टर सुविधा चलाने का एक सुझाव रखा। है जिसमें उन्होंने कहा कि इस सुविधा को एयरपोर्ट से अलग कर शुरू करें तो प्रतिदिन 60 से 70 यात्री इसका लुत्फ उठा सकते हैं। भोपाल-इंदौर में शहर से एयरपोर्ट दूर होने के कारण एयर टैक्सी फैल रही है। अगर शहर के अंदर कहीं व्यवस्था कर विशेषज्ञों से चर्चा कर हेलीपैड बनाकर अगर यात्रियों को हेलीकॉप्टर सुविधा दी जाए तो इसमें फायदा हो सकता है।

कैब सेवा शुरू करने की यह मंशा

इस सेवा शुरू करने की मंशा यह है कि जो भी विविध शहरों के बीच में बस सेवा चलती है. उन यात्रियों को वहीं से आने-जाने के लिए तत्काल कैब मिल सके। इसके लिए जल्द ही सेवा शुरू करने के इच्छुक लोगों से बात की जाएगी। यह पूरी सेवा पीपीपी मॉडल पर होगी।

शहर को मिलेगी 150 ई बसों की सौगात

ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने हेतु प्रधानमंत्री ई - बस सेवा के अंतर्गत भविष्य में 150 मिडी इलेक्ट्रिक बसों को सौगात जल्द ही शहर को मिलेगी। इन बसों हेतु डिपो एवं चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था चंदन नगर एवं नायता मुंडला में होगी। साथ ही जल्द निविदा आमंत्रित कर दस एक्सक्लूसिव डबल डेकर ई-बसों का संचालन किया जाएगा। जिसमें से इंदौर दर्शन हेतु भी बस संचालित होगी।

पीपीपी मॉडल पर ई - बाइक का होगा संचालन

लास्ट माइल कनेक्टिविटी एवं ग्रीन मोबिलिटी को बढ़ावा देने हेतु जल्द ही पीपीपी मॉडल पर निविदा आमंत्रित कर इलेक्ट्रिक बाइक का संचालन किया जाएगा। स्क्रैप बसों की ई-नीलामी की जाएगी एवं स्क्रैप बसों का उपयोग स्मार्ट टॉयलेट, स्मार्ट स्कूल जैसी योजनाओं हेतु किया जाएगा। 

किराए में किमी घटाकर होगी बढ़ोतरी

शहर में संचालित बसों ( सिटी बस, आई बस और ई-बस, ई-बाइक ) के किराए का पुनरीक्षण किया गया। पहले जीरो से दो किमी तक पांच रुपए न्यूनतम किराया था, अब इसे जीरो से डेढ़ किमी कर दिया गया है। इस स्लॉट में आगे दो-दो किमी के अंतर की जगह अब डेढ़-डेढ किमी के स्लाट में किराया बढेगा। हालांकि, अभी इसके लिए आरटीओ से मंजूरी जारी होगी फिर यह लागू होगा। 

बैठक में यह सभी रहे मौजूद

बैठक में एआईसीटीएसएल बोर्ड के उपाध्यक्ष एवं संभागायुक्त दीपक सिंह,  डायरेक्टर व कलेक्टर आशीष सिंह,  एमडी व निगमायुक्त  शिवम वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं अपर आयुक्त मनोज पाठक एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

महापौर पुष्यमित्र भार्गव इंदौर महापौर aictsl bus कैब सेवा