PSC जैसा ESB का हाल, सब इंजीनियर के 283 ही पद निकले, बड़े विभागों के सभी पद दिव्यांगों के लिए

पीएससी राज्य सेवा परीक्षा केवल 110 पदों के लिए हुई थी, वैसा ही ईएसबी कर रहा है। नाममात्र के पद केवल 283 के लिए यह भर्ती हो रही है। इसमें सबसे बड़ी खामी तो यह है कि बड़े अहम विभागों में तो दिव्यांग वर्ग को छोड़कर अन्य के लिए पद ही नहीं हैं।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
all posts of big departments are for disabled people
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कर्मचारी चयन मंडल ( ESB ) ने भर्ती की खानापूर्ति शुरू कर दी है। इसकी शुरुआत सब इंजीनियर वर्ग 3 पर भर्ती से हो रही है। इसके लिए 5 अगस्त से आवेदन शुरू होना हैं, लेकिन इसकी प्रक्रिया के लिए आए नोटिफिकेशन में पदों की संख्या से अभ्यर्थी निराश हैं। 

पीएससी राज्य सेवा परीक्षा केवल 110 पदों के लिए हुई थी, वैसा ही ईएसबी कर रहा है। नाममात्र के 283 पदों के लिए यह भर्ती हो रही है। इसमें सबसे बड़ी खामी तो यह है कि बड़े अहम विभागों में तो दिव्यांग वर्ग को छोड़कर अन्य के लिए पद ही नहीं हैं। इस विज्ञापन के जरिए उपयंत्री, सर्वेयर, सहायक प्रबंधक, जूनियर इंजीनियर, यांत्रिकी सहायक और कनिष्ठ तकनीशियन सहित अन्य पद भरे जाने हैं।

अभ्यर्थियों ने शासन से की मांग

अभ्यर्थियों ने इसे लेकर मप्र शासन को पत्र लिखा है कि-  हम मध्य प्रदेश सब इंजीनियर 2024 परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक हैं। यह पत्र आपके संज्ञान में लाना चाहता हूं कि इस वर्ष सिविल इंजीनियरिंग की रिक्तियां अत्यधिक कम संख्या में आई हैं।

सिविल इंजीनियरिंग के कई विभाग जैसे ग्रामीण यांत्रिकी सेवा (RES), जल संसाधन विभाग (WRD), नगरीय विकास विभाग (UADD), हाउसिंग बोर्ड, में इस वर्ष कोई रिक्ति जारी नहीं की गई है। इन महत्वपूर्ण विभागों में रिक्तियों का अभाव छात्रों के लिए बहुत ही निराशाजनक है। इन विभागों में भी रिक्तियां जारी की जाएं ताकि सभी योग्य उम्मीदवारों को रोजगार के पर्याप्त अवसर प्राप्त हो सकें।

कर्मचारी चयन मंडल

इन विभागों में केवल दिव्यांग के लिए पोस्ट

इसके अतिरिक्त, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (PHE) और लोक निर्माण विभाग (PWD) में भी इस वर्ष केवल विकलांग उम्मीदवारों के लिए रिक्तियां जारी की गई हैं। पीडबल्यूडी व पीएचई जैसे अहम विभागों के जो 91 पद जारी किए गए हैं, वह सभी दिव्यांग कोटे के हैं।

यह व्यवस्था बहुत ही अनुचित है क्योंकि इन विभागों में सामान्य उम्मीदवारों के लिए भी रिक्तियों का होना आवश्यक है। इस प्रकार की रिक्तियों को केवल विकलांग उम्मीदवारों तक सीमित रखना अन्य उम्मीदवारों के प्रति अन्याय है। अभ्यर्थियों ने कहा कि लोक निर्माण विभाग में सामान्य वर्ग सिविल की भर्ती वर्ष 2017 से नहीं की गई है। 

एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार हैं

इसके पहले दो साल पूर्व यह परीक्षा हुई थी, तब इसमें दो हजार पद रखे गए थे और करीब एक लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इस बार इससे अधिक उम्मीदवारों के आवेदन करने की संभावना है। लेकिन पदों की संख्या निराश कर रही है। मात्र 283 पद इसमें भी 91 दिव्यांग कोटे के हैं। 

ये कर सकते हैं आवेदन-

  • बीई-बीटेक पासआउट छात्र
  • इंजीनियरिंग डिप्लोमाधारी
  • आयु 18 से 40 वर्ष हो। 
  • परीक्षा के लिए आवेदन 5 अगस्त से शुरू होंगे
  • आवेदन करने की लास्ट डेट 19 अगस्त।
  • 24 अगस्त तक संशोधन शुल्क
  • परीक्षा- 12 सितंबर को दो पाली में होगी।

वहीं गजट नोटिफिकेशन में ज्यादा पद बताए गए

भर्ती जहां कम पदों की हो रही है, वहीं खुद शासन के गजट नोटिफिकेशन में इससे कहीं ज्यादा पद रिक्त बताए गए हैं। इसका प्रकाशन 10 जुलाई को ही हुआ था। इसमें उपयंत्री के सीधे भर्ती के तहत भरे जाने वाले पदों की संख्या अधिक होने के साथ ही कई अहम विभागों के भी रिक्त पद शामिल थे, लेकिन इन्हें विज्ञप्ति में नहीं निकाला गया है।

sanjay gupta

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

PSC ESB ESB 283 posts Sub Engineers कर्मचारी चयन मंडल ( ESB )