एलन कोचिंग के संचालक माहेश्वरी का विवादित वीडियो, फैकल्टी ने लेटर लिखकर दिया जवाब- आपको पैसों का अहंकार और नशा

एलन कोचिंग के फायदे में होने और अच्छे रिजल्ट के बावजूद कोटा में छात्रों के रजिस्ट्रेशन की संख्या में गिरावट के बाद फैकल्टी के वेतन में 30 फीसदी की कटौती कर इसे वैरिएबल घोषित कर दिया। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
एलन कोचिंग
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एलन कोचिंग में फैकल्टी के वेतन में की गई 30 फीसदी तक की कटौती का विवाद बढ़ता जा रहा है। फैकल्टी के गुस्से की आग में घी डालने का काम खुद अब कोचिंग के प्रमुख राजेश माहेश्वरी ने कर दिया है। उन्होंने फैकल्टी के नाम पर एक विवादित वीडियो जारी किया है। इसके बाद फैकल्टी ने भी पलटवार कर पत्र दे दिया है। इसमें यहां तक लिखा है कि आपके ऊपर पैसे का अहंकार और नशा चढ़ा है ईश्वर आपको उससे बचाए और सदबुद्धि दे।

पहले देखते हैं कोचिंग ने क्या किया?

इस बार एलन कोचिंग में फायदे में होने के बाद और अच्छे रिजल्ट के बावजूद कोटा में छात्रों के रजिस्ट्रेशन की संख्या में गिरावट के बाद फैकल्टी के वेतन में 30 फीसदी की कटौती कर इसे वैरिएबल घोषित कर दिया।

यानी यह वेतन हर माह कटेगा और साल के अंत में यदी कोचिंग उचित समझेगी तो फैकल्टी को यह कटा वेतन वापस मिलेगा, नहीं तो डूब जाएगा। इससे फैकल्टी में भारी नाराजगी है क्योंकि एलन के रिजल्ट बढ़िया आए थे। 

वीडियो में लॉटरी मिलने वाली बात ने आग में घी डाला

फैकल्टी के गुस्से की खबर आने के बाद महेशवरी ने डेढ मिनट का एक वीडियो जारी किया है। इसमें कहा है कि जो कटौती हुई है उसे फैकल्टी गंभीरता से लें। ध्यान रखें एजुकेशननल व कोचिंग सेंटर का एक करेक्शन हुआ है। जो वैरिएबल अमाउंट है, वह वापस लें, इसके लिए जी जान लगाकर एलन पर काम करें, कोटा की जो ग्रेविटी कम हुई है इसे वापस लेना है।

पूरे भारत में स्थापित करना है। पॉजीटिव रहें, किसी का पैकेज अभी जो ज्यादा था, समझ लीजिए वह लॉटरी के रूप में ज्यादा मिलता था। एलन लंबे समय तक काम करने में भरोसा रखता है, जो लॉटरी के रूप में ज्यादा मिल जाता है उसकी लाइफ ज्यादा नहीं होती है। इसके लिए यह व्यवस्था की है। एलन अच्छा करेगा एक-दो साल का टफ दौर है, पार हो जाएगा।

फैकल्टी ने दिया पत्र के जरिए तगड़ा जवाब

अब फैकल्टी ने इस मामले में माहेशवरी को पत्र लिखकर कड़ा जवाब दिया है। इसमें कहा गया है कि आपका motivatonal वीडियो संदेश प्राप्त हुआ, इस बार के आपके वीडियो संदेश ने हमे गहरा आघात पहुंचाया। हम इस बार के salary revision से लगे जख़्म से उबरने की कोशिश कर ही रहे थे कि आपके वीडियो संदेश ने हमारे जख़्म को और गहरा कर दिया।

  • इस बार के आपके संदेश में हमे एक परिवार के मुखिया की जगह एक पूर्णतः व्यापारिक मुखिया के द्वारा प्राप्त संदेश के रूप में अनुभूति हुई जिनके लिए उसके कर्मचारी व्यापारिक उन्नति के अलावा कुछ नहीं है।
  • आपने कर्मचारियों की मनोस्थिति समझने की जगह सीधे अपने इरादे और अपने व्यापार को आगे ले जाने की बात कही।
  • इतनी असंवेदनशीलता की उम्मीद आप से नहीं थी। जिन कर्मचारियों को अपने मासिक खर्चे और अपनी मासिक EMI को पूर्ण करने में ही परेशानी आने वाली है वह इस स्थिति में उत्साहित होकर पूर्ण ऊर्जा से कैसे कार्य कर पायेंगे। उन्हें वेतन कटौती की जगह minimum inflation रेट से तो वेतन वृद्धि आपको दिलाना चाहिए था। जब डायरेक्टर्स ही कर्मचारियों का दर्द नहीं समझेंगे तो एक वर्ष पहले आये इंवेस्टर या उनके द्वारा थोपे गए अधिकारियों से क्या उम्मीद की जाए।
  • सबसे अधिक धक्का ये सुन के लगा की आपने हमारे पूर्व में दिए गए वेतन की तुलना “लॉटरी” से की। आपके यहां 20-20
  • सालों से कार्य करने वालें जिन्होंने अपनी पूरी जवानी एलन को उस मुकाम पर पहुंचाने में लगा दी, जिसको आप डायरेक्टर्स सपने में भी नहीं सोच सकते थे, उनके आत्मसम्मान पर कुठाराघात किया है।

फैकल्टी बोली लॉटरी तो आपको लगी है हर बार

  • जब आपके भाई आदरणीय BM सर ने आपके कोचिंग को निस्वार्थ भाव से जॉइन किया और एलेन के academics को बेहतरीन किया। हाल ही में हुए एलेन alumni meet में डॉक्टर्स BM सर का नाम लेते हुए उनकी शिक्षा और guidance देते हुए थक नहीं रहे थे।
  • लॉटरी तो आपकी उस दिन लगी थी जब आपके पढ़ाए हुए विद्यार्थी जैसे की CRC सर, कुमावत सर और भी आपके कई विद्यार्थियों ने आपके कहने से एलेन को जॉइन किया और अपना पूरा जीवन समर्पित करने का प्रण लिया।
  • इनकी मेहनत और इनके द्वारा trained faculties के कारण अनेकों बार इतने बेहतरीन रिजल्ट आए जो आप अकेले कभी नहीं हासिल कर सकते थे। लॉटरी तो तब वाक़ई आपको लगी थी।
  • लॉटरी तो तब आपको लगी थी जब आपके द्वारा हनुमान की पदवी प्राप्त करने वाले आपके शिष्य ने IIT डिवीज़न स्थापित करने के लिए पूरे एक संस्थान के बेहतरीन शिक्षकों को एलेन में जॉइन करवाया था।
  • लॉटरी तो आपको जब लगी थी जब कोरोना काल में प्रत्येक कर्मचारी ने दिन रात अपनी जान की परवाह किए बिना लाइव एवं रिकॉर्डेड सेशंस बनाये थे और पूरी एडमिन टीम ने इसकी व्यवस्था की थी।  जिसने कोरोना जैसे काल में भी एलन को बचाए रखा। 
  • लॉटरी तो आपको तब लगी जब 35 वर्षों की आपकी रणनीति और सारे कर्मचारियों के बल पर आपने अपने इंस्टीट्यूट को कंपनी के रूप में बेच कर अपने-अपने account में 500+ crore भर लिए।

बयान के लिए माफी मांगिए

पत्र में लिखा है कि आपको एक और वीडियो संदेश के जरिए अपने उस व्यक्तव्य के लिए दिल से माफी मांगनी चाहिए और इस फिक्स्ड और वेरिएबल के फार्मूले को हटाने की ओर आपके क्या विचार है, उस पर स्पष्टीकरण देना चाहिए, अन्यथा आप मान के चलें कि आपने जो अपमान आज आपके वफादार कर्मचारियों का किया है, एक एक करके आपको छोड़ देंगे और जो नाम आपने 36 वर्षों में बनाया है, उसे खत्म होने ज़्यादा देर नहीं लगेगी।

आपके ऊपर पैसे का अहंकार का नशा चढ़ा है, ईश्वर आपको उससे बचाये और सदबुद्धि दें की पूर्व की भांति जो प्रेम और सपोर्ट आपने कर्मचारियों को दिया था वह आप उन्हें पुनः दें।

sanjay gupta

thesootr links


  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एलन कोचिंग एलन कोचिंग संचालक राजेश माहेशवरी