आप चाऊमीन-मोमोज खाते हैं तो संभल कर रहें, भोपाल में हुआ ये बड़ा खुलासा

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के छह नंबर स्थित माचना कॉलोनी का मामला, नगर निगम अमले ने 8000 रुपए का मामूली जुर्माना लगा कर मामला रफा-दफा किया ।

author-image
Marut raj
New Update
टॉयलेट में धोया जा रहा था चाऊमीन मोमोज का गोभी, अमानक कलर भी मिले द सूत्र
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. चाऊमीन, मोमोज और मंचूरियन जैसे फास्ट फूड आइटम ( Chinese food ) के कारखाने में शौचालय में पत्ता गोभी धोई जा रही थी। मामला राजधानी के छह नंबर स्थित माचना कॉलोनी का है। न​गर निगम के स्वास्थ्य अमले ने कारखाना संचालक पर 8000 रुपए का जुर्माना लगाया है। हालांकि, अगर निगम के अधिकारी फूड एंड ड्रग कंट्रोल अमले को सूचना दे देते तो कार्रवाई और बड़ी हो सकती थी। कारखाना मालिक पर 2 लाख रुपए तक का जुर्माना हो सकता था।

ऐसे खुला पूरा मामला

एएचओ रवींद्र यादव अपनी टीम के साथ माचना कॉलोनी के नाले की सफाई कराने पहुंचे थे। सुबह करीब 10 बजे कुछ लोगों बचा हुआ खाना नाले में फेंका तो एएचओ ने इस पर आपत्ति जताई और उनसे पूछताछ करने पहुंचे। जब अंदर जाकर देखा तो पता चला कि यह गोस्वामी मोमोज के नाम से छह नंबर के पास ठेला लगाने वाले कैलाश गिरी का कारखाना है। अंदर पहुंचे तो गंदगी का अंबार ही नजर आया। शौचालय (  टॉयलेट ) में भारी तादाद में बारीक काटी गई पत्ता गोभी धोई जा रही थी।

जरूरी है संयुक्त कार्रवाई

निगम अमले को मौके पर खाने में उपयोग होने वाले अमानक स्तर के रंग समेत अन्य खाद्य पदार्थ भी मिले। इनका उपयाेग माेमोज और दूसरे खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है। यही नहीं कारखाने में घरेलू गैस सिलेंडर का उपयाेग किया जा रहा है। अगर इस दौरान खाद्य एवं औषधि प्रशासन का अमला साथ होता तो अन्य कार्रवाई भी संभव हो पाती।

 

भोपाल टॉयलेट Chinese food फास्ट फूड