अमरवाड़ा में BJP के कमलेश शाह की 3027 वोटों से जीत, आखिरी के तीन राउंड आगे हुई बीजेपी, कांग्रेस ने की गड़बड़ी की शिकायत

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में बीजेपी के कमलेश शाह 3 हजार 27 वोटों से जीत गए हैं 17वें राउंड तक कांग्रेस आगे चल रही थी। आखिरी के तीन राउंड बीजेपी को बढ़त मिली।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
AMARWARA
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

छिंदवाड़ा की अमरवाड़ा विधानसभा पर हुए उपचुनाव में बीजेपी की जीत हुई है। बीजेपी के प्रत्याशी कमलेश शाह 3 हजार 27 वोटों से जीत गए हैं । कांग्रेस के धीरन शाह इनवाती को हार का सामना करना पड़ा है। बीजेपी पहले तीन राउंड तक आगे रही। राउंड दर राउंड उतार-चढ़ाव के साथ 17वें राउंड तक कांग्रेस के धीरन शाह लीड बनाए हुए थे। आखिरी के तीन राउंड में बीजेपी को बढ़त मिली। कांग्रेस ने दो राउंड की काउंटिंग में गड़बड़ी की आशंका जताते हुए रिकाउंटिंग की मांग की है।

त्रिकोणीय मुकाबले में शुरू के तीन राउंड में बढ़त बनाने के बाद बीजेपी प्रत्याशी कमलेश शाह लगातार दूसरे नंबर पर चल रहे थे। कांग्रेस के धीरन शाह बढ़त बनाए हुए थे। ऐसा लग रहा था कि अमरवाड़ा में बीजेपी की हार हो जाएगी, लेकिन अचानक से समीकरण फिर बदले और बीजेपी के कमलेश शाह 18वें राउंड में 800 वोटों से आगे निकल गए। इसके बाद 19वें राउंड में भी पकड़ बनाते हुए फाइनल 20वें राउंड अपनी जीत दर्ज कर ली। इस चुनाव में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी लगातार तीसरे नंबर पर रही।

राउंडवार गिनती की स्थिति

  • तीसरे राउंड तक बीजेपी प्रत्याशी 5021 वोट से आगे थे।
  • चौथे राउंड में कांग्रेस ने 3000 वोट से बढ़त बनाई। अब बीजेपी प्रत्याशी करीब 2000 वोट से आगे थे।
  • चौथे राउंड के बाद कमलेश शाह 2224 वोट से आगे चल रहे थे। 
  • पांचवें राउंड के बाद कांग्रेस करीब 1000 वोट से आगे चल रही थी। 
  • पांचवें राउंड के बाद कांग्रेस के 924 वोट से आगे रहने की घोषणा हुई
  • छठवे राउंड के बाद कांग्रेस करीब 4000 वोट से आगे चल रही थी।

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए 10 जुलाई को मतदान हुआ था, 78.71 मतदाताओं ने वोटिंग की थी। यहां भाजपा, कांग्रेस और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी (GGP) के प्रत्याशियों सहित नौ उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे।  यह मतगणना शासकीय पीजी कॉलेज भवन, छिंदवाड़ा में दो हॉल में कराई जाएगी। मतगणना के सभी इंतजाम किए जा चुके हैं। रिटर्निंग अधिकारी, सहायक रिटर्निंग अधिकारी, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी को सुरक्षा मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गये हैं।

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने धीरन शाह इनवाती को टिकट देते हुए भरोसा जताया है, जबकि बीजेपी ने कांग्रेस से आए कमलेश शाह को अपना प्रत्याशी बनाया है। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी यानी गोंगपा ने अमरवाड़ा सीट पर देव रावेन भलावी ( Dev Raven ) को उम्मीदवार बनाया है। उन्हें लोग DEVIRAM BHALAVI के नाम से भी जानते हैं। 

कुल इतने प्रत्याशी मैदान में 

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव में कुल 9 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें निर्दलीय अतुल राजा उइके, राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी से रीता कमलेश मरकाम, जनसेवा गोंडवाना पार्टी से राजकुमार सरेयाम, गोंडवाना गणतंत्र पार्टीस से देवीराम भलावी, अहिंसा समाज पार्टी से चंद्रदीप तेकाम, धीरन शाह इनवाती कांग्रेस, कमलेश शाह बीजेपी से प्रत्याशी हैं। निर्दलीय पनवशाह सरेयाम, शोभाराम भलावी मैदान में है। 

अमरवाड़ा विधानसभा उपचुनाव मध्य प्रदेश में अमरवाड़ा सीट अमरवाड़ा उपचुनाव Amarwada by election