MPPSC में 2 नए सदस्य डॉ. HS मरकाम और डॉ. कोष्ठी की नियुक्ति को मंजूरी

मध्यप्रदेश लोक सेवा आयोग में 2 पदों पर सदस्यों की मंजूरी मध्यप्रदेश कैबिनेट ने दे दी है। डॉ. एचएस मरकाम और डॉ. नरेंद्र कुमार कोष्ठी नए सदस्य होंगे। दोनों जबलपुर के हैं। राज्यपाल इनकी नियुक्ति के आदेश जारी करेंगे।

Advertisment
author-image
Rahul Garhwal
New Update
Approval of appointment of 2 new members in MPPSC
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता, INDORE. MPPSC (मप्र लोक सेवा आयोग) में लंबे समय से खाली पड़े 2 पदों पर सदस्यों की नियुक्ति की औपचारिक मंजूरी मंगलवार को कैबिनेट से हो गई है। इसमें जबलपुर मेडिकल कॉलेज के सहायक प्राध्यापक दंतरोग डॉ. एचएस मरकाम (Dr. HS Markam) और सहायक प्राध्यापक अर्थशास्त्र महाकौशल कला और वाणिज्य महाविद्यालय जबलपुर के डॉ. नरेंद्र कुमार कोष्ठी (Dr. Narendra Kumar Kosthi) हैं। अब राज्यपाल द्वारा इनकी नियुक्ति के आदेश जारी होंगे।

अभी केवल 3 सदस्यों से ही चल रहा था आयोग

आयोग लंबे समय से केवल 3 सदस्यों से ही चल रहा है। चेयरमैन डॉ. राजेश लाल मेहरा के साथ ही 2 अन्य सदस्य चंद्रशेखर रायकवार और डॉ. कृष्णकांत शर्मा हैं। आयोग में चेयरमैन सहित कुल 5 सदस्य होते हैं। हालांकि आयोग में कम सदस्य होने के बाद भी अध्यक्ष डॉक्टर मेहरा के नेतृत्व में सुबह से लेकर शाम तक हर दिन लगातार इंटरव्यू लिए गए। इसके चलते काम सदस्य होने के बाद भी अध्यक्ष और दोनों सदस्यों की सुबह से लेकर रात-दिन की मेहनत से इंटरव्यू लगातार चलते रहे और इस दौरान लगातार भर्ती हुईं।

इंटरव्यू में आएगी तेजी

आयोग में नियमानुसार भर्ती इंटरव्यू के लिए विशेषज्ञ पैनल में आयोग के एक सदस्य की उपस्थिति जरूरी होती है। अभी 3 ही सदस्य होने के चलते इंटरव्यू के लिए 3 ही बोर्ड बन पाते हैं और दिनभर में 40-50 इंटरव्यू हो पाते हैं, लेकिन अब 5 सदस्य होने से 5 बोर्ड बनेंगे और हर दिन 70 से ज्यादा इंटरव्यू आयोग में हो सकेंगे। इससे भर्ती प्रक्रिया में तेजी आएगी और इंटरव्यू कराने की रफ्तार करीब दोगुनी हो जाएगी।

ये खबर भी पढ़िए..

UPSC ने नियम बदले, 10 दिन से पुरानी फोटो नहीं, जॉइनिंग तक एक लुक जरूरी

आने वाले समय में इतने इंटरव्यू होना है 

  • अभी मार्च में एडीपीओ के इंटरव्यू हैं, जो 1 साल से अटके हुए थे।
  • अप्रैल-मई में राज्य सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू हैं।
  • स्टेट इंजीनियरिंग परीक्षा 2022 के इंटरव्यू होना है।
  • राज्य वन सेवा परीक्षा 2021 के इंटरव्यू भी शेड्यूल में हैं।
  • राज्य सेवा परीक्षा 2022 और 2023 के भी इंटरव्यू होना है।
Dr. Narendra Kumar Kosthi Dr. HS Markam 2 new members appointed in MPPSC Appointment of new members in MPPSC MPPSC