ASI survey in Dhar Bhojshala : भोजशाला में ASI का सर्वे शुरू, नमाज के लिए रुकेगा काम

सर्वे को देखते हुए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भोजशाला में एएसपी डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सीएसपी, तीन डीएसपी, आठ थाना प्रभारी सहित 175 का पुलिस बल तैनात किया गया है। शहर के हाई राइज भवनों पर भी पुलिस तैनात की गई है।

Advertisment
author-image
CHAKRESH
New Update
ASI survey in Dhar Bhojshala
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

ASI survey in Dhar Bhojshala : ज्ञानवापी की तरह धार स्थित भोजशाला में ASI सर्वे आज (शुक्रवार) से शुरू हो गया। सर्वे टीम सुबह 6 बजे भोजशाला परिसर में पहुंच गई। इसके बाद मजदूरों को मेटल डिटेक्टर से जांच के बाद प्रवेश दिया गया है। सभी के मोबाइल फोन बाहर रखवा लिए गए हैं। मजदूर खुदाई के लिए उपयोगी सामग्री के साथ आए हैं। इस क्षेत्र की निगरानी 60 कैमरों की मदद से की जा रही है।

पहले की तरह होगी जुमे की नमाज

बड़ी खबर ये है कि आज रमजान का दूसरा शुक्रवार है। जुमे की नमाज के लिए लोगों को भोजशाला में प्रवेश दिया जाएगा। इस दौरान दोपहर 12 बजे से सर्वे का काम रोक दिया जाएगा। शाम 4 बजे दोबारा सर्वे शुरू होगा।

आठ थाना प्रभारी सहित 175 का पुलिस बल तैनात

धार भोजशाला में ASI का सर्वे देखते हुए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। भोजशाला में एएसपी डॉ. इंद्रजीत बाकलवार, सीएसपी, तीन डीएसपी, आठ थाना प्रभारी सहित 175 का पुलिस बल तैनात किया गया है। शहर के हाई राइज भवनों पर भी पुलिस तैनात की गई है। शहर में 25 चौराहों पर पुलिस का फिक्स पॉइंट बनाया गया है। चार पुलिस मोबाइल भी लगातार भ्रमण कर रही है। इससे पहले गुरुवार रात दिल्ली और भोपाल से ASI (Archaeological survey of india) के 15 सदस्य धार पहुंचे। टीम में दिल्ली से अधीक्षण पुरातत्वविद और क्षेत्रीय निदेशक शामिल हैं। टीम ने यहां सर्किट हाउस में कलेक्टर और एसपी से सर्वे के संबंध में बात की। एएसआई भोजशाला के पिछले हिस्से को कवर करने के उद्देश्य से पांच फीट ऊंची दीवार का निर्माण भी करवा रहा है।

यह खबर भी पढे़ं- क्या है भोजशाला का पूरा विवाद

हाईकोर्ट ने दिए हैं सर्वे के आदेश

दरअसल, हाईकोर्ट ने आर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ( ASI ) की 5 सदस्यीय कमेटी को भोजशाला के 50 मीटर के दायरे तक सर्वे करने के आदेश दिए हैं। सर्वे दोनों पक्षों की मौजूदगी में हो रहा है। इसकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी हो रही है। 29 अप्रैल को होने वाली अगली सुनवाई में  कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट रखी जाएगी। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने इस संबंध में बुधवार काे पत्र जारी कर जिला प्रशासन को सूचना दी थी। पत्र मिलने के बाद कलेक्टर प्रियंक मिश्रा, एसपी मनोज कुमार सिंह टीम के साथ गुरुवार को भोजशाला पहुंचे और पूरे परिसर का निरीक्षण किया।

ASI survey in Dhar Bhojshala धार भोजशाला भोजशाला में ASI का सर्वे Dhar Bhojshala