जेल की खुदाई में निकला खजाना, कैदियों में लगी लूटने की होड़

बैतूल जिले में 29 एकड़ क्षेत्र में बन रही जिला जेल का निर्माण कार्य किया जा रहा है। खुदाई के दौरान जेल में खजाना मिल गया। इसकी जानकारी प्रशासन को भेज दी गई है। दावा किया जा रहा है कि यहां और भी बड़ा भंडार मिल सकता है। 

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
जेल की खुदाई में निकला खजाना
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में कैदियों के लिए नई जेल का निर्माण किया जा रहा है।  इसके चलते खुदाई का काम जारी है। निर्माण के दौरान की गई ब्लास्टिंग में साथ के दो फीट नीचे से खजाना निकलना शुरू हो गया। इसकी जानकारी प्रशासन को भेज दी गई है। दावा किया जा रहा है कि यहां और भी बड़ा भंडार मिल सकता है। 

दरअसल, बैतूल जिले में 29 एकड़ क्षेत्र में कैदियों के लिए नई जेल का निर्माण किया जा रहा है। खुदाई के दौरान ब्लास्टिंग से जमीन के नीचे से अभ्रक निकलना शुरू हुआ। प्रशासन को इस बारे में सूचित किया गया और जिला खनिज अधिकारी ने मौके पर आकर अभ्रक के सैंपल लिए और इसकी सूचना भोपाल भेजी गई है।

खनिज विभाग के फैसले का इन्तजार 

खनिज विभाग का मानना है कि यहाँ अभ्रक का उतना बड़ा भंडार नहीं है जिससे जिले को आर्थिक लाभ हो सके। इसलिए संभावना है कि यहां अभ्रक की खदान स्वीकृत नहीं की जाएगी। जेल का निर्माण कार्य 20% पूरा हो चुका है और यह जारी रहेगा। फिलहाल खनिज विभाग के अंतिम निर्णय का इंतजार किया जा रहा है, लेकिन तब तक जेल के निर्माण कार्य पर कोई रोक नहीं लगाई जाएगी।

क्या होता है अभ्रक

अभ्रक जिसे अंग्रेजी में मिका (Mica) कहा जाता है, एक खनिज समूह है जिसमें कई करीबी संबंधित पदार्थ शामिल होते हैं। यह एक सिलिकेट खनिज है जिसे अपने चमकदार और पारदर्शी परतों के लिए जाना जाता है। अभ्रक का उपयोग विभिन्न उद्योगों में होता है, विशेष रूप से इलेक्ट्रॉनिक्स, सौंदर्य प्रसाधन, और निर्माण सामग्री में। इसके कुछ प्रमुख गुण और उपयोग निम्नलिखित हैं:

  1. गुण:

    • परतदार संरचना: अभ्रक की परतें आसानी से एक-दूसरे से अलग हो जाती हैं, जिससे यह पतले शीट्स में विभाजित हो सकता है।
    • गर्मी प्रतिरोधकता: यह उच्च तापमान को सहन कर सकता है, इसलिए इसका उपयोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों और इन्सुलेशन में किया जाता है।
    • विद्युत इन्सुलेशन: अभ्रक उत्कृष्ट विद्युत इन्सुलेटर है, जिससे यह इलेक्ट्रॉनिक्स और विद्युत उपकरणों में महत्वपूर्ण होता है।
    • पारदर्शिता और चमक: इसकी पारदर्शिता और चमक के कारण इसे सौंदर्य प्रसाधन, विशेष रूप से आई शैडो और फाउंडेशन में उपयोग किया जाता है।
  2. उपयोग:

    • इलेक्ट्रॉनिक्स: अभ्रक का उपयोग कंडेंसर, ट्रांजिस्टर, और अन्य इलेक्ट्रॉनिक घटकों में इन्सुलेटिंग सामग्री के रूप में किया जाता है।
    • निर्माण सामग्री: इसे निर्माण सामग्री में जोड़ा जाता है ताकि वे अधिक टिकाऊ और ताप प्रतिरोधी बन सकें।
    • सौंदर्य प्रसाधन: इसकी चमक और पारदर्शिता के कारण, इसे मेकअप उत्पादों में शामिल किया जाता है।
    • पेंट और कोटिंग्स: इसकी चमक के कारण, इसे पेंट और कोटिंग्स में शामिल किया जाता है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Betul News MP News क्या होता है अभ्रक बैतूल जेल में निकला खजाना mp news hindi खजाना मध्यप्रदेश में निकला खजाना