एमपी में हर घर तिरंगा अभियान 11 अगस्त से, सीएम मोहन ने कहा- उत्सव की तरह मनाएंगे स्वतंत्रता दिवस, घरों पर लगाएंगे तिरंगा

मध्‍य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी 11 अगस्त से हर घर तिरंगा अभियान चलाने जा रही है। अभियान के तहत तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। इस अभियान को लेकर बीजेपी कार्यालय भोपाल में पार्टी की बैठक हुई।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Bhopal CM Mohan Yadav speech regarding tricolor flag campaign
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भारतीय जनता पार्टी 11 अगस्त से हर घर तिरंगा अभियान शुरू करने जा रहा है। इस अभियान को लेकर बीजेपी प्रदेश कार्यालय में बैठक हुई। जिसमें सीएम मोहन यादव और प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत अन्य नेता मौजूद शामिल हुए। बैठक में आगामी अभियानों और कार्यक्रमों को लेकर पार्टी नेताओं के बीच चर्चा हुई।

बैठक में मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अभियान को लेकर कहा कि स्वतंत्रता दिवस के पहले डेढ़ करोड़ घरों में तिरंगा लगाएंगे। यह अभियान पार्टी का होने के बजाय राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत रहेगा। यह कार्यक्रम गरिमा पूर्ण और आनंद से हो इस हमें चिंता करना है। दरअसल, बीजेपी 15 अगस्त के पहले हर घर तिरंगा अभियान चलाने वाली है। इससे पहले 11 अगस्त से प्रदेश भर में तिरंगा रैलियां भी निकाली जाएंगी।

तिरंगा हाथ में लेकर पूरे समाज को करेंगे जागृत

बीजेपी के कार्यक्रम में सीएम मोहन ने कहा कि आजादी का पर्व 15 अगस्त और 26 जनवरी का गणतंत्र का बड़ा पर्व है। दोनों हमारे लिए सर्वाधिक महत्व के पर्व हैं। स्वतंत्रता दिवस पर हाथ में तिरंगा झंडा लेकर जब हम पूरे समाज को जागृत करेंगे। तो इसकी महत्ता और ज्यादा बढ़ जाती है। सीएम मोहन ने आगे कहा कि हमारे अगल-बगल के देशों में देखें तो हमारे साथ आजाद हुए या हमारे बाद आजाद हुए उन देशों के अंदर लोकतंत्र की हालत क्या हो गई है। इस दौरान सीएम ने बांग्लादेश के मौदूजा घटना का जिक्र भी किया।

सीएम मोहन ने कहा कि बांग्लादेश का घटनाक्रम हमारे सामने है। बगल का पाकिस्तान 14 अगस्त को आजाद हुआ, श्रीलंका की हालत देखी। इनकी ऐसी हालत इसलिए हो रही है क्योंकि उसके साथ समाज में इस प्रकार की चेतना जागृत करने के लिए ऐसे राष्ट्रवादी दलों का अभाव हुआ और उनकी दुर्दशा हुई।

हमारे लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2014 में जिस प्रकार से पूर्ण बहुमत की सरकार बनी। आजादी के बाद ये तीसरी बार पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी। पीएम मोदी ने नेहरू जी की सरकार का रिकॉर्ड तोड़ने का काम किया। नेहरू जी की सरकार बनी तो हम सब जानते हैं कि आजादी का वह दौर था जब लोकतंत्र अपने शुरुआती दौर में था लेकिन लोकतंत्र अब अपने परिपक्व रूप में है इसलिए हमको इसकी और चिंता होनी चाहिए।

29 की 29 सीट जीतकर संकल्प किया पूरा

अभियान को लेकर सीएम मोहन ने कहा कि मध्य प्रदेश को और ज्यादा ताकत से इसलिए लगना चाहिए क्योंकि हमने अपनी 29 की 29 लोकसभा सीट जीतकर वरिष्ठों का संकल्प पूरा किया है। छिंदवाड़ा तो हम पहले ही जीत गए थे एक बार नहीं, दो-दो बार। उपचुनाव में भी बीजेपी ने अपना परचम लहराया। हमें मेहनत और संगठन की ताकत का प्रतिफल मिला है।

इस कार्यक्रम में अलग-अलग प्रकार की जो हमारी निर्वाचित इकाइयां है, नगरीय निकाय नगर निगम के माध्यम से, स्थानीय शासन के माध्यम से, ग्रामीण की अपनी पंचायत इकाई, स्कूल शिक्षा और उच्च शिक्षा सबको एक साथ जोड़कर अपने वार्ड में पंचायत में घर-घर तिरंगा लगे। इस अभियान में हम और आप मिल कर लगेंगे सरकार भी लगेगी।

हम सब मिलकर मनाएंगे रक्षाबंधन का पर्व

रक्षाबंधन का पावन पर्व 19 तारीख को है और हम सबने तय किया है कि हम सब मिलकर समाज के साथ इस आयोजन को मनाएंगे। सीएम मोहन ने कहा कि 10 अगस्त को नारी सशक्तिकरण के लिए कार्यक्रम आयोजित होगा। 25 हजार जगहों पर एक साथ कार्यक्रम होंगे। महिलाओं को लाड़ली बहना और रक्षाबंधन का शगुन ट्रांसफर किया जाएगा।

सीएम मोहन यादव ने कहा कि सावन माह में महाकाल की अपनी सवारी चल रही है। सवारी में प्रयास किया गया है कि हमारे आदिवासी अंचल के अलग-अलग प्रकार के वाद्यों के साथ लोग आए तो अभी तक झाबुआ, धार, डिंडोरी, मंडला और कौन-कौन सी जगह से लोग रह गए हैं तो आप भी स्वयं सवारी में अपने अंचल के लोगों को लेकर शामिल होना चाहिए। यह हम केवल उज्जैन ही नहीं, ओंकारेश्वर और पशुपतिनाथ की सवारी में भी कर सकते हैं ताकि सामाजिक समरसता की दिशा में एक अच्छा प्रयास हो सके। इस दौरान सीएम ने सभी कलेक्टर को निर्देश दिए कि सभी धर्म के समारोह के सबके साथ मिलकर इस आयोजन का हिस्सा बने।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भोपाल न्यूज सीएम मोहन यादव बीजेपी का हर घर तिरंगा अभियान हर घर तिरंगा अभियान हर घर तिरंगा अभियान को लेकर बैठक