कटनी में कुएं में जहरीली गैस का रिसाव , 4 लोगों की मौत , पंप लगाने के लिए उतरे थे किसान

कटनी के जुहली गांव में कुएं में उतरे 4 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। मृतकों में चाचा- भतीजे और दो पड़ोस में रहने वाले चचेरे भाई शामिल हैं। सीएम मोहन यादव ने हादसे पर दुख जताते हुए 4-4 लाख मुआवजा देने की घोषणा की है।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
Bhopal Katni well poisonous gas leakage 4 people died 
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के कटनी जिले में दर्दनाक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। यहां कुएं में उतरे 4 लोगों की दम घुटने से मौत हो गई। यह सभी लोग कुंए में सबमर्सिबल पंप लगाने के लिए नीचे उतरे थे। मृतकों में चाचा- भतीजे और दो पड़ोस में रहने वाले चचेरे भाई हैं। सीएम मोहन यादव ने हादसे पर दुख जताते हुए पीड़ित परिवारों को 4-4 लाख मुआवजा देने की घोषणा की है।

कोल माइंस की स्पेशल टीम ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

गुरुवार शाम को कुएं में उतरे ये लोग जहरीली गैस की चपेट में आने से सभी बेसुध हो गए। ग्रामीणों की सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस और कोल माइंस की स्पेशल टीम ने रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर सभी को बाहर निकाला, करीब नौ घंटे बाद उन्हें बाहर निकालकर अस्पताल पहुंचाया गया। जांच के बाद डॉक्टरों ने चारों को मृत घोषित कर दिया। मृतकों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है।

जुहली गांव में हुआ हादसा

यह दर्दनाक हादसा कटनी जिले के एनकेजे थाना क्षेत्र के जुहली गांव में हुआ। यहां रहने वाले रामकुमार दुबे ने अपने खेत में बने कुएं में बोरिंग कराई थी। जिसमें सबमर्सिबल पंप डालने के लिए चाचा और भतीजा कुएं में नीचे उतरे थे। अंदर पहुंचने के बाद उन्हें कुछ दिक्कत हो रही थी। ऐसे में उन्होंने पड़ोस में रहने वाले कुशवाहा परिवार के लोगों से मदद मांगी। कुशवाह परिवार के 2 चचेरे भाई भी उनके साथ कुएं में उतर गए। कुछ देर बार चारों को सांस लेने में दिक्कत होने लगी और उनका दम घुटने लगा, कुछ ही देर में चारों अंदर बेहोश हो गए। जिसके बाद यह चारों के बेहोश होने की खबर ग्रामीणों को लगी।

कोल माइंस की स्पेशल टीम ने चलाया रेस्क्यू ऑपरेशन

ग्रामीणों ने मामले में सूचना पुलिस और प्रशासन को दी। घटना की जानकारी मिलते ही कलेक्टर दिलीप यादव, एसपी अभिजीत रंजन और विधायक संदीप जायसवाल मौके पर पहुंचे। एसडीईआरएफ की टीम को बुलाया गया, लेकिन उनके पास जहरीली गैस से बचने के उपकरण नहीं थे। उमरिया जिले से कोल माइंस की स्पेशल टीम SESL को बुलाया गया, जिन्होंने करीब 1 घंटे के ऑपरेशन के बाद चारों शवों को बाहर निकाला।

कलेक्टर दिलीप यादव ने बताया कि कुएं में बेसुध हुए चारों लोगों को बचाने के लिए उमरिया जिले से कोल माइंस की स्पेशल टीम बुलाई गई। रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद रात 1:35 बजे सभी को बाहर निकालकर अस्पताल ले जाया गया, जहां जांच के बाद डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

मृतकों में चाचा- भतीजे और चचेरे भाई शामिल

कटनी एसडीएम प्रदीप मिश्रा ने बताया कि मृतकों में रामभैया उर्फ रामकुमार दुबे (38), निखिल दुबे (20) राजेश कुशवाहा (28) और पिंटू उर्फ देवेंद्र कुशवाहा (26) शामिल हैं। रामकुमार और निखिल रिश्ते में चाचा और भतीजे लगते हैं। वहीं, राजेश और पिंटू चचेरे भाई हैं। जिला प्रशासन ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है। गांव में एक साथ चार लोगों की मौत से मातम छा गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

कटनी न्यूज कुएं में जहरीली गैस का रिसाव CM मोहन ने जताया दुख कटनी कुआं हादसा कुएं में दम घुटने से 4 की मौत