भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ड्रॉप एंड गो सुविधा, प्लेटफार्म नंबर-1 पर इंटीग्रेटेड पार्किंग शुरू

रेलवे ने भोपाल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी है। प्लेटफार्म-1 की ओर यात्रियों के लिए 10 मिनट की 'ड्राप एंड गो' सुविधा और इंटीग्रेटेड पार्किंग शुरू कर दी गई है। इस सुविधा से यात्रियों और उनके परिजनों को बड़ी राहत मिलेगी।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Bhopal railway station passengers Drop and go facility
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. भोपाल में रेल प्रशासन लगातार यात्री सुविधाओं को बढ़ा रहा है। भोपाल रेलवे स्टेशन (bhopal railway station) के प्लेटफार्म-एक की ओर यात्रियों की सुविधा के लिए 10 मिनट की ड्राप एंड गो (drop and go) सुविधा के साथ इंटीग्रेटेड पार्किंग (Integrated Parking) शुरू कर दी गई है। इस सुविधा के शुरू होन से प्लेटफार्म क्रमांक एक की साइड आने वाले यात्रियों और परिजनों को बड़ी राहत मिलेगी। 

वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू

रेलवे ने एक नंबर तरफ नई बिल्डिंग के बाहर वन-वे ट्रैफिक व्यवस्था लागू की है, जिससे गाड़ियां एक साइड से आएंगी और दूसरी साइड से जाएंगी। यह कदम स्टेशन परिसर में वाहनों की भीड़ को नियंत्रित करने और सुगम यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से उठाया गया है।

पार्किंग शुल्क में बदलाव नहीं

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक सौरभ कटारिया ने बताया कि यात्रियों के लिए सुविधा तुरंत लागू किया गया है। इसमें 10 मिनट की ड्राप एंड गो सुविधा भी शामिल है। प्लेटफार्म क्रमांक एक के साइड बनी नई पार्किंग में लगभग 800 दोपहिया और 200 चार पहिया वाहनों की पार्किंग की क्षमता है। वर्तमान में पार्किंग शुल्क में कोई वृद्धि नहीं की गई है, इसे पुराने दरों पर ही चालू रखा गया है। इस एंट्री पर प्रतिदिन लगभग 40 से 50 हजार यात्रियों का आवागमन होता है।

वाहनों की भीड़ से मिलेगी राहत

इस सुविधा के शुरू होने से ऑटो और टैक्सी की भीड़ से यात्रियों को राहत मिलेगी। यात्रियों द्वारा ऑटो और टैक्सी की भीड़ को लेकर की गई शिकायतों के मद्देनजर यह व्यवस्था की गई है। अब यात्रियों को स्टेशन के बाहर ऑटो या टैक्सी के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा| बता दें कि इससे पहले प्लेटफार्म छह की ओर इंटीग्रेटेड पार्किंग शुरू की जा चुकी थी और अब प्लेटफार्म एक के साइड भी यह सुविधा के शुरू होने से भोपाल और रानी कमलापति स्टेशन पूरी तरह इंटीग्रेटेड पार्किंग सुविधा से युक्त हो गए हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

railway news भोपाल रेलवे स्टेशन इंटीग्रेटेड पार्किंग भोपाल रेलवे न्यूज drop and go ड्राप एंड गो Integrated Parking रानी कमलापति स्टेशन Bhopal Railway News पश्चिम मध्य रेल