MP Weather : भोपाल में सुबह से तेज बारिश, आज एमपी के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट

मौसम विभाग ने रविवार को इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के 15 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है। भोपाल में सुबह से कभी तेज, कभी रिमझिम बारिश हो रही है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
mp weather today
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

MP Weather Alert Today : मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रविवार सुबह से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने 28 जुलाई के लिए प्रदेश के 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। बाकी अन्य जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। मध्य प्रदेश में अब तक मानसून सीजन की 103% बारिश हो चुकी है। अब तक 0.5 इंच ज्यादा पानी गिर चुका है। यह औसत बारिश से 3% ज्यादा है। प्रदेश की छोटी नदियां उफान पर हैं। बड़ी नदियों और बांधों में लगातार पानी बढ़ रहा है।

आज इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

नीमच, मंदसौर, आगर-मालवा, राजगढ़, शाजापुर, इंदौर, बड़वानी, खरगोन, पांढुर्णा, छिंदवाड़ा, सिवनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, रायसेन, सागर में तेज बारिश का अलर्ट है।

हल्की बारिश, गरज-चमक

भोपाल, ग्वालियर, उज्जैन समेत प्रदेश के अन्य जिलों में भी मौसम बदला रहेगा। हल्की बारिश, आंधी और गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

जारी रहेगा बारिश का दौर 

मौसम विभाग के अनुसार इस महीने बारिश का दौर थमने वाला नहीं है। प्रदेश में दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। हालांकि 31 में बारिश पर आंशिक विराम लग सकता है लेकिन उसके बाद बारिश का सिलसिला फिर से शुरू हो जाएगा।

जबलपुर में हुई सबसे ज्यादा बारिश 

मध्यप्रदेश में अब तक सामान्य 16.5 इंच बारिश हो चुकी है, जो 3% अधिक है। भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर-चंबल संभाग में एवरेज से 6% ज्यादा वहीं  रीवा, सागर, जबलपुर और शहडोल संभाग में 1% कम बारिश हुई है। इसके अलावा जबलपुर संभाग के जिले- सिवनी, डिंडौरी, छिंदवाड़ा, मंडला और बालाघाट में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। 

डैम में बढ़ा जलस्तर 

प्रदेश में पिछले कई दिनों से तेज बारिश हो रही है। इस कारण डैम और तालाबों में भी पानी का स्टार लगातार बढ़ रहा  है। 24 घंटे में सीहोर के कोलार डैम में 2 फीट पानी बढ़ा जबकि इंदिरा सागर डैम में 3 फीट पानी की बढ़ोतरी हुई है। बरगी और गोपीकृष्ण डैम में भी पानी की आवक हो रही है।

इसके अलावा भोपाल का बड़ा तालाब दो फीट खाली है। शहडोल के बाणसागर, नर्मदापुरम के तवा डैम, भोपाल के कलियासोत, राजगढ़ के मोहनपुरा और कुंडालिया डैम में भी पानी बढ़ा है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP weather MP weather today MP Weather Alert Today एमपी में आज का मौसम एमपी में बारिश जारी मप्र में ऑरेंज अलर्ट Bhopal imd