भोपाल स्टेशन का होगा कायाकल्प, रेलवे के मेगा प्रोजेक्ट पर होंगे करोड़ों खर्च

भोपाल रेलवे स्टेशन का कायाकल्प होगा। भविष्य में जब आप स्टेशन जाएंगे तो आपको प्रदेश के बड़े मंदिर की झलक देखने को मिलेगी। सरकार भारतीय रेलवे के इस मेगा प्रोजेक्ट पर करोड़ों रुपए खर्च करेगी।

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
New Update
भोपाल स्टेशन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। सरकार भोपाल रेलवे स्टेशन का कायाकल्प करने जा रही है। यह कायाकल्प पीपीपी मोड पर किया जाएगा। इसे भोजपुर मंदिर की डिजाइन दी जाएगी।

करोड़ों रुपए होंगे खर्च

इस बड़े प्रोजेक्ट पर सरकार करीब 150 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इसमें रेलवे स्टेशन की नई बिल्डिंग और पुरानी बिल्डिंग को मिलाकर नया रूप दिया जाएगा। इस पुनर्निमाण में रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग का आकार बढ़कर 6 हजार 532 वर्ग मीटर हो जाएगा। फिलहाल यह 4 हजार 238 वर्ग मीटर है।

जानकारी के मुताबिक, इस परियोजना के तहत भोपाल रेलवे स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म को जोड़कर एयर कॉन्कोर्स बनाया जाएगा। इसका आकार ढाई हजार वर्गफीट होगा। इसकी लंबाई 90 मीटर और चौड़ाई 72 मीटर होगी।

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की मिलेगी सौगात

भोपाल को वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की भी सौगात मिल सकती है। पश्चिम मध्य रेल की जनरल मैनेजर शोभना बंदोपाध्याय ने कहा कि भोपाल की भौगोलिक स्थित के मुताबिक यह मेन ट्रैक पर है। इसलिए विभन्न मंडलों की दी जाने वाली वंदे भारत स्लीपर में से कुछ यहीं से होते हुए जाएंगी।

निशातपुरा रेलवे स्टेशन जल्द होगा शुरू

साथ ही उन्होंने कहा कि निशातपुरा का रेलवे स्टेशन जल्द शुरू किया जाएगा। इस स्टेशन पर ट्रेनों का हॉल्ट करने के लिए प्रस्ताव दिए जा चुके हैं। जैसे ही हॉल्ट की मंजूरी मिलेगी, वैसे ही इस रेलवे स्टेशन को शुरू कर दिया जाएगा।

जीएम ने की चप्पे-चप्पे की जांच

पश्चिम मध्य रेल की जनरल मैनेजर शोभना बंदोपाध्याय ने भोपाल रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। उपाध्याय ने इस दौरान भोपाल रेलवे स्टेशन के रिडेवलपमेंट का प्लान देखा। इतना ही नहीं उन्होंने रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों से भी बात की। इस दौरान उन्होंने यात्रियों से सुविधाओं की जानकारी विस्तार से ली।

बंदोपाध्याय ने भोपाल रेलवे स्टेशन का चप्पा-चप्पा जांचा। उन्हें प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर संचालित रेस्टोरेंट में भारी गंदगी मिली। ये देखकर वे नाराज भी हुई। उन्होंने रेस्टोरेंट के संचालक को खाने की क्वालिटी सुधारने और साफ-सफाई के निर्देश दिए।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Bhopal News The Sootr Bhopal News in Hindi bhopal news hindi bhopal station mp breaking Bhopal News Mp breaking news Bhopal station rejuvenated