VHP की प्रांतीय बैठक में बनाई बड़े आयोजनों की योजना, उज्जैन में मां दुर्गवाहिनी का होगा वृहद आयोजन

विश्व हिंदू परिषद मालवा प्रांत के मंत्री विनोद शर्मा ने कहा की विश्व हिंदू परिषद की बैठक मोहनखेड़ा तीर्थ, धार में चल रही है। बैठक में विभिन्न अधिकारियों के अलावा केंद्रीय मंत्री अजय पारीक का मार्गदर्शन भी हम सभी को प्राप्त हुआ है...

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-04T164830.957
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. धार मोहनखेड़ा में विश्व हिंदू परिषद वीएचपी ( VHP ) की प्रांतीय बैठक रविवार को संपन्न हुई। इसमें बड़े सामाजिक एकत्रीकरण करने की रूपरेखा बनाई गई। साथ ही नारी शक्ति पर फोकस करते हुए भी आयोजन कराए जाएंगे, खासकर उज्जैन में मां दुर्गावाहिनी का बड़ा आयोजन होगा?

यह बताई रूपरेखा

रविवार को विश्व हिंदू परिषद मालवा प्रांत के मंत्री विनोद शर्मा ने कहा की विश्व हिंदू परिषद की बैठक मोहनखेड़ा तीर्थ, धार में चल रही है।  बैठक में विभिन्न अधिकारियों के अलावा केंद्रीय मंत्री अजय पारीक का मार्गदर्शन भी हम सभी को प्राप्त हुआ है, उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा की हमें पांच परिवर्तन की ओर प्रयास करना चाहिए जिसमें हिंदू परिवारों, हिंदू संस्कारों का पालन, स्वदेशी, स्वतत्व, स्वभाषा को बढ़ावा देना, पर्यावरण संरक्षण, वृक्षारोपण, जल संरक्षण एवं नागरिक नियमों का पालन करने पर जोर रहेगा।

इस तरह होते रहेंगे कार्यक्रम

प्रांत मंत्री ने आगे कहा कि यह विश्व हिंदू परिषद का सष्टीपूर्ति वर्ष चल रहा है, इसी के समापन पर बड़े कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है, जिसके तहत प्रखंड स्तर पर बड़े-बड़े सामाजिक एकत्रीकरण करने का तय किया गया है। पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा पिछले दिनों 152 विभिन्न स्थानों पर 107000 वृक्षारोपण किए गए हैं। बजरंग दल ने सेवा सप्ताह के अंतर्गत 155 मंदिरों की साफ सफाई भी की है। रोगियों को निशुल्क दवाई वितरण का भी कार्य किया गया है, जिससे 5357 व्यक्ति लाभार्थी हुए है।

हजारों गाय को बचाया गया है

बैठक में बताया गया कि गौ रक्षा के क्षेत्र में पिछले 6 माह में हजारों गायों को बचाया गया है। जिसमें प्रमुख रूप से मंदसौर में 46 ट्रक गौवंश को एक साथ पकड़ा जाना है।  विनोद शर्मा ने कहा कि मालवा प्रांत में विश्व हिंदू परिषद के माध्यम से 660 सत्संग चल रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद के माध्यम से ही 100 से अधिक बाल संस्कार केंद्र भी मालवा प्रांत में चल रहे हैं। विश्व हिंदू परिषद के द्वारा मेहंदी प्रशिक्षण केंद्र, ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण, कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र और सिलाई प्रशिक्षण केंद्र भी चलाए जा रहे हैं।

6 दिसंबर को मंदिर में आरती कार्यक्रम

आगामी कार्यक्रम को बताते हुए उन्होंने कहा कि इस बार 6 दिसंबर को मंदिरों पर आरती के आयोजन किए जाएंगे साथ ही गीता जयंती के उपलक्ष में 11 दिसंबर को पर शौर्य यात्राएं भी निकल जाएगी।  पुण्यश्लोका देवी अहिल्यबाई होल्कर का 300 वा जन्मशती वर्ष और वीरांगना दुर्गावती का 500 वा जन्म शतीवर्ष चल रहा है। इस उपलक्ष में मातृशक्ति दुर्गा वाहिनी का एक बड़ा कार्यक्रम उज्जैन में होगा इस कार्यक्रम में पूरे प्रांत से 10000 से अधिक बहन उपस्थित होंगी।

पत्रिका का विमोचन

प्रांत सह प्रचार प्रसार प्रमुख वीएचपी मालवा प्रांत रवि कसेरा ने बताया कि बैठक में ही विश्व हिंदू परिषद की पत्रिका हिंदू उदय का विमोचन केंद्रीय मंत्री अजय परीक, प्रांत अध्यक्ष मुकेश जैन, प्रांत उपाध्यक्षा माला दीदी ठाकुर, प्रांत उपाध्यक्ष महेश गोठी, प्रांत संगठन मंत्री खगेंद्र भार्गव, प्रांत मंत्री विनोद शर्मा, प्रांत सह मंत्री दिलीप जैन, प्रांत सह मंत्री महेश आंजना द्वारा किया गया।

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

VHP VHP की प्रांतीय बैठक मां दुर्गवाहिनी का होगा वृहद आयोजन धार में विश्व हिंदू परिषद वीएचपी मालवा प्रांत