Budget 2024 : एमपी के बीजेपी-कांग्रेस नेताओं का क्या रहा रिएक्शन, सबकुछ जानें यहां पर

आज देश के लिए काफी बड़ा दिन है क्योंकि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में बजट को पेश किया है। सदन में बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कई घोषणाएं की और साथ में बताया की सरकार आने वाले समय में क्या कदम उठाने वाली है।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-23T181547.434
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

लोकसभा में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश हो गया है। इस बजट में युवा, महिला, गरीब और किसान सभी वर्गों को लिए कई बड़े ऐलान किए गए हैं। एक ओर मोदी सरकार इस बजट को दूरगामी बताते हुए अपनी पीठ थपथपा रही है तो वहीं, दूसरी ओर विपक्षी दल बजट और सरकार पर हमला कर रहे हैं। आइए जानते हैं कि मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस पार्टी के नेताओं ने बजट को लेकर अपना क्या रिएक्शन दे रहे हैं.... 

केंद्रीय मंत्री शिवराज ने दी प्रतिक्रिया

केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान की बजट को लेकर प्रतिक्रिया सामने आई है।   इस बजट को हर वर्ग का बजट बता रही है। शिवराज सिंह चौहान ने अपने एक्स हैंडल पर पीएम मोदी का बजट पर बयान पेश करते हुए लिखा, ये बजट समाज के हर वर्ग को शक्ति देने वाला है। ये देश के गांव, गरीब, किसान को समृद्धि की राह पर ले जाने वाला बजट है।



केंद्रीय मंत्री सिंधिया क्या बोले ?

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, एक विकसित भारत, एक आत्मनिर्भर भारत के लिए पूर्ण रूप से सुनिश्चित किया गया है। प्रधानमंत्री की सोच है कि अमृतकाल से शताब्दी काल के सफर में भारत निश्चित रूप से एक विकसित भारत का रूप धारण करे वो इस बजट का मुख्य अंश है। हर एक क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए बजट का पूर्ण रूप धारण हुआ है। केंद्रीय बजट को पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने शानदार और व्यवहारिक बताया है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स (X) पर पीएम मोदी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को बधाई दी है। 

 

एमपी सीएम मोहन यादव क्या बोले ?

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मंगलवार को केंद्रीय बजट की सराहना करते हुए कहा कि यह विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि बजट शानदार भारत की भावना को दर्शाता है और इसका उद्देश्य मुद्रास्फीति को नियंत्रित करना है।

किसानों के लिए बजट में कुछ नहीं:कमलनाथ

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने बजट को लेकर कहा, सबसे दुखी करने वाली बात यह है कि अन्नदाता किसानों को लेकर सरकार ने बजट में कोई भी सकारात्मक पहल नहीं की है। कहां तो साल 2022 में किसानों की आमदनी दोगुनी की जानी थी और कहां 2024 के बजट में भी किसानों को हाशिये पर रखा गया है। इस बजट से आम जनता को निराशा हुई है।

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष क्या बोले ?

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कहा कि समाज के हर वर्ग की बेहतरी को ध्यान में रखकर तैयार किए गए नए बजट में मोदी सरकार की नौ प्राथमिकताएं स्पष्ट रूप से दिखाई देती हैं। बजट में कृषि में उत्पादकता और अनुकूलनीयता, रोजगार और कौशल प्रशिक्षण, समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय, विनिर्माण और सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा, अवसंरचना, नवाचार, अनुसंधान और विकास तथा अगली पीढ़ी के सुधारों पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत बहुआयामी बजट में पूरा ध्यान दिया गया है। यह बजट 2047 तक भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का रोड मैप देगा, जो भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का खाका भी तैयार करेगा।

पीसीसी चीफ जीतू पटवारी क्या बोले ?

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने कहा, मोदी सरकार का पुराना इतिहास बताता है कि ये 2 करोड़ रोजगार के वादे के साथ सत्ता में आई थी। 4 करोड़ रोजगार मतलब दोगुना झूठ, डबल इंजन की। कमलनाथ ने दिशाहीन सरकार का दृष्टिहीन बजट बताया है। 

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

 

 

कमलनाथ Budget 2024 ज्योतिरादित्य सिंधिया Budget 2024-25 Nirmala Sitharaman Budget 2024 union budget 2024 शिवराज सिंह चौहान