सागर में रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लव 27 को, बुंदेलखंड में औद्योगिक विकास को मिलेगी नई गति

बुंदेलखंड में एमएसएमई का 6 हजार करोड़ का कारोबार और 100 करोड़ का एक्सपोर्ट क्षेत्र की औद्योगिक प्रगति का प्रतीक है। रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव 27 सितंबर को सागर में आयोजित होगा...

Advertisment
author-image
Amresh Kushwaha
एडिट
New Update
बुंदेलखंड औद्योगिक विकास
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

बुंदेलखंड क्षेत्र, औद्योगिक दृष्टिकोण से अब तक पिछड़ा माना जाता था, लेकिन एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) का लगभग 6 हजार करोड़ रुपए का कारोबार क्षेत्र में हो रहा है। इसके साथ ही, लगभग 100 करोड़ रुपए का एक्सपोर्ट (Export) भी किया जा रहा है। यह आंकड़े बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति की दिशा में सकारात्मक संकेत दे रहे हैं। 27 सितंबर 2024 को सागर जिले के पीटीसी ग्राउंड में आयोजित होने जा रहे रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव (Regional Industrial Conclave) में इस प्रगति को और अधिक गति देने के लिए विभिन्न उद्योगों और निवेशकों को आकर्षित किया जाएगा।

एक हजार का हो चुका पंजीकरण

इस रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव के लिए अब तक 1000 से अधिक प्रतिभागियों ने पंजीकरण (Registration) करा लिए गए हैं और अगले कुछ दिनों में यह संख्या 3000 तक पहुंचने की उम्मीद है। इस आयोजन का प्रमुख उद्देश्य पेट्रोकेमिकल (Petrochemical), प्लास्टिक (Plastic), एग्रीकल्चर (Agriculture), फूड प्रोसेसिंग (Food Processing), डेयरी (Dairy) और अन्य क्षेत्रीय उद्योगों में निवेश को बढ़ावा देना है। इसके साथ ही, ओडीओपी (ODOP: One District One Product) योजना के तहत क्षेत्रीय उत्पादों को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

इंडस्ट्रियल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन

मध्य प्रदेश इंडस्ट्रियल डवलपमेंट कॉर्पोरेशन (MPIDC) ने इस आयोजन की योजना बनाई है और मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव (Dr. Mohan Yadav) ने वर्ष 2025 को "उद्योग वर्ष" घोषित किया है। इस दौरान उद्योगों के विकास को प्राथमिकता दी जाएगी। कॉन्क्लेव के माध्यम से उद्योगों के लिए विभिन्न सत्रों का आयोजन किया जाएगा, जो सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक चलेगा।

जिला निवेश प्रोत्साहन केंद्र

इस कॉन्क्लेव के दौरान मुख्यमंत्री डॉ. यादव द्वारा सागर में जिला निवेश प्रोत्साहन केंद्र (District Investment Promotion Center) का भी उद्घाटन किया जाएगा। यह केंद्र उद्योगों की समस्याओं को पहचानकर उनके समाधान के लिए काम करेगा और छोटे स्टार्टअप्स (Startups) को भी प्रोत्साहित करेगा।

एक जिला, एक उत्पाद योजना

ओडीओपी योजना के तहत सागर जिले में टमाटर (Tomato) और मूंगफली (Groundnut), दमोह में चना (Chickpea), पन्ना में आंवला (Amla), और छतरपुर में फर्नीचर (Furniture) उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। इससे क्षेत्रीय उत्पादों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में बेहतर स्थान मिलेगा।

 

बुंदेलखंड में औद्योगिक विकास के लिए यह कॉन्क्लेव एक महत्वपूर्ण कदम है, जो स्थानीय उद्यमियों और निवेशकों को प्रोत्साहित करेगा। इसके जरिए क्षेत्रीय उद्योगों को नई ऊंचाइयां मिलेंगी और बुंदेलखंड को औद्योगिक रूप से समृद्ध बनाने की दिशा में तेजी आएगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Petrochemical Industry Bundelkhand पेट्रोकेमिकल उद्योग बुंदेलखंड Regional Industrial Conclave रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव Bundelkhand MSME Business बुंदेलखंड एमएसएमई कारोबार Industrial Development Bundelkhand बुंदेलखंड औद्योगिक विकास Madhya Pradesh मध्य प्रदेश सागर में रीजनल इंडस्ट्रियल कॉन्क्लेव