MP में बीएड-डीएड कॉलेजों में हो रहा फर्जीवाड़ा, खेत को कॉलेज के रूप में अप्रूव करने वाले अधिकारियों पर एफआईआर दर्ज

B.Ed, D.Ed के जो कॉलेज संचालित हो रहे थे, उनमें से कई कॉलेजों की जमीन पर कुछ भी नजर नहीं आया। ये कॉलेज केवल कागजों पर चल रहे थे। यानी कॉलेजों ने जहां पर कॉलेज के भवन बताए थे, वहां सिर्फ खेत हैं।

Advertisment
author-image
Dolly patil
New Update
XXDXXX
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

एसटीएफ ने 6 बीएड-डीएड कॉलेज संचालकों पर एफआईआर दर्ज की है। इन सभी पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया गया है। जानकारी के मुताबिक उन्होंने दस्तावेजों में हेरफेर कर मान्यता हासिल की थी। सभी आरोपी कॉलेज संचालकों ने एनसीईटी दिल्ली और जीवाजी यूनिवर्सिटी से मान्यता ली थी। भोपाल एसटीएफ एसपी राजेश सिंह भदोरिया ने बताया कि प्राथमिक जांच के आधार पर कुछ कॉलेज संचालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। अधिकारियों को जल्द पूछताछ के लिए नोटिस जारी किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक मामले की जांच में 6 टीमें जुटी हैं। सभी टीमों को अलग-अलग जिम्मेदारी भी सौंपी गई हैं।

क्या है पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक एसटीएफ की प्रारंभिक जांच में एससीटीई और जीवाजी यूनिवर्सिटी के अधिकारी-कर्मचारियों की भूमिका संदिग्ध पाई गई है। कॉलेजों ने जहां पर कॉलेज के भवन बताए थे, वहां खेत हैं।  एससीटीई और जीवाजी यूनिवर्सिटी अधिकारियों कर्मचारियों ने मान्यता को अप्रूव करने के लिए इन स्थलों के इंस्पेक्शन किए थे। इससे साफ है कि इनकी मिली भगत से ही कॉलेज के संचालकों ने पूरे फर्जीवाड़े को अंजाम दिया है। एसटीएफ ने इन 6 कॉलेज का इंस्पेक्शन करने वाली टीम के अधिकारी कर्मचारी की सूची बना ली है। जल्द सभी से पूछताछ शुरू होगी।

क्या बोले एसपी

 पूरे मामले को लेकर एसपी एसटीएफ राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि 6 टीमें केस की हर एंगल पर जांच कर रही हैं। आगामी दिनों में इस प्रकार का फर्जीवाड़ा करने वाले कॉलेजों की संख्या में इजाफा हो सकता  है। एससीटीई और जीवाजी यूनिवर्सिटी के अधिकारी कर्मचारियों को पूछताछ के लिए नोटिस जारी किए जाएंगे। खेत को कॉलेज बताने वाली इंस्पेक्शन टीम की भूमिका संदिग्ध है।

thesootr links

 सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एनसीईटी दिल्ली जीवाजी यूनिवर्सिटी