सीएम मोहन की बड़ी घोषणा- मध्य प्रदेश के थानों में अब नहीं पूछी जाएगी अपराधियों की जाति

विमुक्त दिवस पर सीएम मोहन ने कहा कि मध्‍य प्रदेश के थानों में अब अपराधियों की जाति नहीं पूछी जाएगी। साथ ही विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु जातियों के लिए बड़ी घोषणाएं की।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
एडिट
New Update
MP Bhopal CM Mohan announcement on liberation day
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने विमुक्त दिवस पर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि प्रदेश के थानों में अब अपराधियों की जाति नहीं पूछी जाएगी। अंग्रेजों के जमाने के नियम बदले जाएंगे। सीएम मोहन ने आगे ने कहा कि अपराध के लिए सिर्फ अपराधी जिम्मेदार होता है, पूरा समाज नहीं। अब तक अपराधी किस जाति किस समाज है कि वह लिखा जाता था, लेकिन अब यह जरूरी नहीं होगा।

विमुक्ति दिवस पर सीएम मोहन का संबोधन

रविंद्र भवन में आयोजित विमुक्ति दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में रहने वाले विमुक्त, घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदाय के लोगों को विकास का पूरा लाभ दिया जाएगा। प्राचीन काल से घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु जातियों ने अपने साहस और शौर्य के उदाहरण प्रस्तुत किए हैं।

सीएम मोहन यादव ने की घोषणाएं

  • घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु जातियों के युवाओं और प्रतिभाओं को शिक्षा और अच्छे भविष्य में सरकार मदद करेगी। युवाओं को करियर बनाने में सहयोग दिया जाएगा।
  • जातियों को एक स्थान का निवासी घोषित के लिए स्थान मान्य कर मूल मुकाम को दर्ज किया जाएगा। इसके अनुसार आवश्यक अभिलेख तैयार करने में मदद मिलेगी। इसके तहत प्रमाण पत्र जारी करने के लिए जनगणना की जाएगी
  • घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदाय की वे जातियां जो कल्याण योजनाओं से छूटी हुई हैं उन्हें भी योजनाओं का लाभ दिया जा सकेगा।
  • समाज के मांगलिक भवन निर्माण के लिए 20 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। यह आर्थिक मदद धार्मिक और सामाजिक आयोजनों के लिए मांगलिक भवन बनाने के लिए दी जाएगी।
  • इन जातियों के लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी दिया जाएगा। बिजली, पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी।
  • विमुक्त समाज के युवाओं को आवश्यक प्रशिक्षण का लाभ दिया जाएगा। युवक-युवतियों के लिए पुलिस, सेना, अग्निवीर के लिए ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी। खेल में भी ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी। 
  • इन जातियों की लोक संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जाएगा। शहरों में बनने वाले गीता भवनों से भी जोड़ा जाएगा। इन जातियों के लिए मांगलिक भवन बनाए जाएंगे।
  • समुदाय के कुछ लोगों के अपराधी होने पर पूरे समुदाय अपराधी नहीं माना जा सकता। अपराध के लिए सिर्फ अपराधी जिम्मेदार होता है, पूरा समाज नहीं। इसलिए अब थानों में अपराधी की जाति का उल्लेख करना जरूरी नहीं होगा।
  • सीएम मोहन यादव ने घोषणा करते हुए कहा कि थानों में विमुक्त समाज के लोगों को अपराधी बताकर, जो लिस्ट लगाई गई हैं। वो हटाई जाएगी।

विभाग के पोर्टल समर्थ का लोकार्पण

इस दौरान मुख्यमंत्री ने रविंद्र भवन में घुमन्तु, अर्धघुमन्तु कल्याण विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी भी देखी। साथ ही विभाग के पोर्टल समर्थ का लोकार्पण भी किया। प्रदर्शनी में इस समुदाय के कल्याण के लिए राज्य सरकार की योजनाओं और विमुक्त, घुमन्तु एवं अर्द्धघुमन्तु समुदाय के महापुरुषों, विभूतियों की जीवनगाथा को चित्रों में प्रदर्शित किया गया।

युवाओं ने मुख्यमंत्री के साथ ली सेल्फी

कार्यक्रम के दौरान विमुक्त समुदाय के युवक-युवतियों ने सीएम मोहन के साथ सेल्फी भी ली। ये सभी घुमन्तु समुदाय के विशेष के पारंपरिक परिधान और आभूषण पहनकर शामिल हुए थे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

भोपाल न्यूज nomadic and semi nomadic castes घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु जाति के लिए घोषणा घुमन्तु और अर्द्धघुमन्तु समुदाय CM Mohan announcement भोपाल विमुक्त दिवस कार्यक्रम थानों में नहीं पूछी जाएगी अपराधियों की जाति सीएम मोहन की बड़ी घोषणा सीएम मोहन यादव