मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला, लाड़ली बहना को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलेगा ,आंगनबाड़ी बहनों को भी लाभ

मध्य प्रदेश में लाड़ली बहनों ( LADLI BEHNA ) को 450 रुपए का रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इससे ऊपर की राशि की भरपाई राज्य सरकार करेगी।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
िुमव

मध्य प्रदेश में लाड़ली बहनों को अब 450 रुपए में रसोई गैस सिलेंडर दिया जाएगा। अभी सिलेंडर 848 रुपए में मिलता है। अब इसके लिए लाड़ली बहनों को 450 रुपए देने होंगे। बाकी 398 रुपए राज्य शासन की ओर से दिए जाएंगे। सस्ता सिलेंडर देने के बदले सरकार पर 160 करोड़ का खर्च आएगा। नगरीय विकास और आ‌वास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बैठक में हुए फैसलों की जानकारी दी।

इसके अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और सहायिकाओं को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ देने का फैसला भी लिया गया। मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की कैबिनेट बैठक में यह अहम फैसले लिए गए।

जानें क्या है दोनों योजना में

योजना के तहत कार्यकर्ताओं का 2 लाख रुपए और सहायिकाओं का एक लाख का बीमा किया जाएगा। ये राशि 62 साल की उम्र होने से पहले निधन होने पर दी जाएगी। दुर्घटना में स्थायी दिव्यांग होने पर 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।

बीमा योजनाओं का प्रीमियम भरेगी राज्य सरकार

कैबिनेट की बैठक के बाद नगरीय विकास और आ‌वास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 97 हजार 300 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं। दोनों बीमा योजनाओं का प्रीमियम राज्य सरकार भरेगी।

 

मामा ने भी किया था कुछ ऐसा ही फैसला

आपको बता दें कि पिछले साल तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी ऐसा ही फैसला लिया था। मामा ने भी लाड़ली बहनों को रक्षाबंधन पर गैस सिलेंडर 450 रुपए में दिया था। वहीं 4 जुलाई से 31 अगस्त तक गैस सिलेंडर रिफिल कराने वाली महिलाओं के खातों में अनुदान राशि दी थी।

राजस्थान में भी 450 रुपए में गैस सिलेंडर योजना का दायरा बढ़ा

राजस्थान सरकार ने पिछले दिनों 29 जुलाई को 450 रुपए में गैस सिलेंडर योजना का दायरा बढ़ाने की घोषणा की। सीएम भजनलाल ने घोषणा की है कि अब NFSA का लाभ लेने वाले परिवारों को भी 450 रुपए में सिलेंडर मिलेगा।

 

खबर अपडेट हो रही है

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

  • Jul 30, 2024 14:17 IST
    साहसी कर्मचारियों के निधन पर एक करोड़

    मोहन सरकार ने ईमानदार कर्मचारी, अधिकारी को प्रोत्साहित करने का भी फैसला लिया है। छिंदवाड़ा के नरेश कुमार शर्मा का ड्यूटी के दौरान निधन हो गया था। बोलेरो का पीछा करने के बाद उसे रोकने के दौरान उन पर गाड़ी चढ़ा दी गई थी। सरकार ने नरेश के परिवार वालों को 10 लाख रुपए देकर आर्थिक सहायता दी थी। अब सरकार ने 90 लाख रुपए और देने का फैसला लिया है। यह राशि पत्नी और माता-पिता दोनों में बराबर बांटी जाएगी।



  • Jul 30, 2024 14:03 IST
    रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव 

    ग्वालियर में 28 अगस्त को होने वाले रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव के बारे में भी सीएम ने चर्चा की।  ​​​​​​इसमें देश-विदेश के डेढ़ हजार से ज्यादा उद्यमियों के जुटने की संभावना है। सीएम ने बताया कि कॉन्क्लेव में सभी जिलों में निवेश और औद्योगिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने के लिए स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार काम किया जाएगा।



  • Jul 30, 2024 13:54 IST
    ग्रामीण सड़क पर फैसला

    प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के काम को सरकार अब आगे बढ़ाएगी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत सड़कों से जोड़ा जाएगा। इसमें केंद्र के साथ राज्य भी मिलकर राशि खर्च करेगा।



  • Jul 30, 2024 13:54 IST
    स्वास्थ्य विभाग पर फैसला

    स्वास्थ्य विभाग का आयुष विभाग को एक्टिव करने के लिए भी फैसला लिया गया है। सभी जिलों में आयुष योजना के तहत लोगों को लाभ देने के लिए जहां भी आयुष की सुविधाएं नहीं हैं, वहां बजट का प्रावधान किया जाएगा।



मोहन यादव कैबिनेट बैठक सीएम मोहन यादव CM Mohan Yadav cabinet meeting