CM मोहन यादव स्वतंत्रता दिवस पर दे रहे थे भाषण, कमेंट बॉक्स में 100% वेतन, पुलिस भर्ती और शिक्षकों की ज्वाइनिंग की उठी मांग

मध्यप्रदेश में 78वें स्वतंत्रता दिवस का मुख्य समारोह भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित किया गया। यहां मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव ने संबोधन किया। इस दौरान युवाओं ने कमेंट बॉक्स में अपनी मांगें रखी। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
mohan y
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

स्वतंत्रता दिवस के पावन मौके पर सीएम डॉ. मोहन यादव (  CM Mohan Yadav ) ने भोपाल में अपने संबोधन के दौरान सरकार के कामकाज का ब्यौरा रखा और आगे की योजनाएं बताईं। इस दौरान लाइव चल रहे उनके भाषण के दौरान कमेंट बॉक्स ओपन था, जिसमें युवाओं ने भी लगे हाथ सीएम के सामने मांगें  रख दी। साथ ही महिला सुरक्षा मजबूत करने की भी मांग उठाई।

बता दें, सब इंजीनियर की भर्ती परीक्षा में केवल 283 पद हैं। इसमें भी करीब 100 पद दिव्यांग के लिए हैं। इन पदों को भी बढ़ाने की मांग युवाओं ने की है। 

युवाओं ने यह रखीं प्रमुख मांगें

  • नौकरी में जो हाल ही में ज्वाइन हुए हैं, उनकी प्रमुख मांग है कि उन्हें 100 फीसदी वेतन दिया जाए। अभी चरणबद्ध तरीके से चार साल बाद सौ फीसदी वेतन मिलना शुरू होता है। इसके लिए तत्कालीन सीएम शिवराज सिंह चौहान ने चुनाव के पहले वादा किया था, लेकिन यह अभी तक पूरा नहीं हुआ। 
  • चयनित शिक्षकों ने मांग रखी कि दस्तावेज सत्यापन हो चुका है, लेकिन अभी तक ज्वाइनिंग लेटर नहीं मिला है तो हम सभी को जल्द से जल्द ज्वानिंग दी जाए। उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षक वर्ग-1 में चयनित युवा जहां ज्वाइनिंग मांग रहे हैं, वहीं पात्रता परीक्षा पास कर चुके युवा कम पदों के कारण वेटिंग में हैं। हजारों पद खाली है, यह शिक्षक पद बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। गौरतलब है कि शिक्षण सत्र जुलाई से शुरू हो चुका है। अभी तक सरकार शिक्षकों को ज्वाइन नहीं करा पाई है और ना ही अतिथि शिक्षकों की नियुक्ति हो पाई है। ऐसे में एक बार फिर 10वीं, 12वीं बोर्ड के छात्र सबसे ज्यादा परेशान हैं।
  • पुलिस भर्ती की भी मांग युवाओं ने की है। साल 2017 में सब इंस्पैक्टर के लिए अंतिम भर्ती आई थी। इसके बाद इस पद की भर्ती नहीं निकली है और इंतजार में ही युवा ओवरएज होकर बाहर होते जा रहे हैं।
  • वहीं पुलिस के अन्य भर्ती निकालने की भी मांग की गई है, इसमें 7500 पद लाए जाने की मांग युवाओं ने की है।
  • साथ ही शिक्षक वर्ग 3 में फिर से बीएड को योग्य मानने की भी मांग की गई है। 

adzvc

jl.

,pk'

gmk

सीएम ने यह कही बात- 11 हजार नियुक्ति पत्र दिए

वहीं सीएम ने कहा कि युवाओं के रोजगार के लिए सरकार लगातार लगी हुई है। 8 माह में शासकीय नौकरी के 11 हजार नियुक्ति पत्र दिए गए हैं। 10 हजार करोड़ के निवेश से 60 से ज्यादा औद्योगिक इकाईयां आ रही हैं, इससे 17 हजार से अधिक रोजगार के अवसर मिलेंगे। कौशल विकास के लिए भी काम किया जा रहा है।

sanjay gupta

thesootr links

 

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

सीएम मोहन यादव MP CM Mohan Yadav स्वतंत्रता दिवस सीएम मोहन यादव भाषण