सीएम मोहन यादव ने बताया पीएम नरेंद्र मोदी के मेनिफेस्टो से MP को क्या मिलेगा

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी के घोषणा पत्र में शामिल योजनाओं से एमपी को क्या-क्या लाभ किस प्रकार से होगा, इसकी जानकारी सीएम मोहन यादव और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने दी है।

author-image
Marut raj
New Update
CM Mohan Yadav told the benefits of PM Narendra Modi manifesto to MPs द सूत्र the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

भोपाल. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बीजेपी की ओर से जारी किए गए मेनिफेस्टो यानी घोषणा पत्र से एमपी को क्या लाभ होगा, इसकी जानकारी सीएम मोहन यादव ( CM Mohan Yadav ) ने सोमवार को दी। मेनिफेस्टो के जरिए 2047 तक के विकसित भारत के विजन को बताने के लिए भोपाल में स्टेट मीडिया सेंटर में सीएम मोहन यादव, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ( MP BJP State President VD Sharma ) ने मीडिया से चर्चा की।

सीएम मोहन यादव ने इस संकल्प पत्र ( मेनिफेस्टो ) से मध्य प्रदेश को क्या मिलेगा, इसका पूरा रोड मैप बताया। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि देश में चार जातियां हैं। ये संकल्प पत्र उनके विकास के लिए संकल्पित है। संकल्प पत्र आगामी 5 वर्ष के लिए सेवा सुशासन और गरीब कल्याण के आधार पर ही केंद्रित है। संकल्प पत्र 2047 के विकसित भारत का संकल्प पत्र है। इसमें ये भी बताया गया है कि पिछले 10 साल में मोदी सरकार ने क्या-क्या काम किए।

घोषणा पत्र को इसलिए दिया संकल्प पत्र नाम

सीएम मोहन यादव ने कहा कि आमतौर पर चुनाव से पहले घोषणा पत्र जारी किए जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Prime Minister Narendra Modi ) सरकार ने पिछले 10 साल में की गई घोषणाओं को संकल्प में बदला है। इन्हें पूरा किया है, इसलिए उन्होंने इसका नाम संकल्प पत्र रखा है। संकल्प वह होता है, जिसे पूरा किया जाए। प्रधानमंत्री ने पिछले 10 साल में प्रदेश को जिन-जिन सेक्टर में काम दिए थे वे पूरे किए गए हैं। जो समय मुझे मिला है उसमें हमने भी आगे बढ़ने का प्रयास किया है। इसी आधार पर हमने राज्य के भी संकल्प पत्र पर बात की थी।

मध्य प्रदेश को इस तरह से होगा फायदा

पीएम आवास योजना

सीएम ने कहा कि रविवार को दिल्ली में जारी संकल्प पत्र को देखें तो इसमें कहा गया है कि हर गरीब को मकान मिलेगा। वो चाहे शहरी हो या ग्रामीण। मैं कुछ जिलों के उदाहरण दे सकता हूं। यहां प्रधानमंत्री आवास के नाम से सबसे ज्यादा मकान शहरी क्षेत्र में दिए गए हैं। उसमें एक जिला मेरा (उज्जैन) भी आता है। उज्जैन में 7000 से ज्यादा शहरी आवास दिए गए है।

प्रदेश में पर्यटन की संभावनाएं ज्यादा

सीएम ने कहा कि बाबा महाकाल का महालोक बनने के बाद धार्मिक लोक में मध्य प्रदेश ने बड़ी छलांग लगाई है। दुनिया के 200 देश में से 60 देश ऐसे हैं, जिनकी पूरी वार्षिक अर्थव्यवस्था केवल टूरिज्म के माध्यम से चलती है। हमारे प्रदेश में पर्यटन की संभावना हैं। संकल्प पत्र में मोदी जी ने टूरिज्म पर ज्यादा जोर दिया है। इससे प्रदेश में संभावनाएं बढ़ गई हैं।

मेडिकल टूरिज्म

प्रदेश के लिए मेडिकल टूरिज्म एक नया रास्ता खुला है। बड़े पैमाने पर मेडिकल कॉलेज बनाने की हम कोशिश कर रहे हैं। आने वाले 2 साल में हर लोकसभा क्षेत्र में एक मेडिकल कॉलेज देंगे। इससे प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म विकसित होगा और लोगों को रोजगार मिलेगा। हमारे यहां एयर एंबुलेंस सेवा शुरू हो गई है।

पहले गणेशजी की मूर्ति भी चीन से आती थी

सीएम ने कहा कि संकल्प पत्र में शिक्षा, युवा एक-एक करके जिस प्रकार की बात कही गई है। पहले हमारे यहां गणेशजी तक की मूर्ति चीन से आती थी, लेकिन पिछले 10 साल में आत्मनिर्भर भारत बना है। आज विश्व में सबसे ज्यादा खिलौने बनाने वाला देश भारत है।

CM Mohan Yadav सीएम मोहन यादव Prime Minister Narendra Modi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा मध्य प्रदेश MP BJP State President VD Sharma