भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर MP में कांग्रेस शुरू करेगी किसान न्याय यात्रा, जीतू पटवारी ने किया ऐलान

मध्‍य प्रदेश कांग्रेस ने भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर प्रदेश में किसान न्याय यात्रा निकालने का ऐलान किया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी कल 10 सितंबर को मंदसौर के गरोठ से यात्रा की शुरूआत करेंगे।

Advertisment
author-image
Vikram Jain
New Update
Congress will take out Kisan Nyay Yatra in MP
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश कांग्रेस ने किसानों के मुद्दों को लेकर बीजेपी सरकार को घेरने की तैयारी की है। अब मध्य प्रदेश कांग्रेस राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (India Jodo Yatra) की तर्ज किसान न्याय यात्रा (Kisan Nyay Yatra) निकालने जा रही है। यह यात्रा कल मंगलवार 10 सितंबर से मंदसौर जिले के गरोठ से शुरू होगी। इसके साथ हर जिले से यात्राएं निकाली जाएंगी। इसका प्रमुख एजेंडा न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की मांग है।

किसान न्‍याय यात्रा निकालेगी कांग्रेस

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी (PCC Chief Jitu Patwari) ने किसान न्याय यात्रा की घोषणा करते हुए कहा कि बीजेपी सरकार ने किसानों से किए गए वादों को पूरा नहीं किया है, जिसको लेकर सरकार के खिलाफ विरोध- प्रदर्शन किया जाएगा। मंदसौर के गरोठ से शुरू होकर किसान न्याय यात्रा 13 सितंबर को टिमरनी से होशंगाबाद पहुंचेगी। 15 सितंबर को आगर मालवा और 22 सितंबर को इंदौर में आयोजित होगी। किसान न्याय यात्रा में कांग्रेस के दिग्गज नेताओं के साथ ही किसान नेता और संगठन के पदाधिकारी शामिल होंगे। इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में जिला कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में यात्रा का आयोजन किया जाएगा।

ये है प्रमुख मांगें

कांग्रेस की इस किसान न्याय यात्रा के माध्यम से समर्थन मूल्य की कानून गारंटी की मांग की जाएगी। कांग्रेस प्रदेश की सरकार से गेंहू 2 हजार 700 रुपए प्रति क्विंटल, धान 3 हजार 100 और सोयाबीन छह हजार रुपए समर्थन मूल्य करने की मांग की करेगी। यात्रा के माध्यम से बताया जाएगा कि शिवराज सरकार ने किसानों को 2,700 गेहूं का भाव देने का वादा किया था, लेकिन वादों को भूला दिया गया। अब सरकार को वादा याद दिलाया जाएगा।

गर्भकाल …

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867

जीतू पटवारी ने बीजेपी पर साधा निशाना

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि बीजेपी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (Minimum Support Price) के वादों को पूरा करने में असफल रही है। मंदसौर से किसान न्याय यात्रा शुरू होगी। उन्होंने कहा कि पार्टी हर जिले में कलेक्टर कार्यालयों का घेराव करेगी साथ ही विरोध प्रदर्शन करेगी।

बीजेपी सरकार पर वादाखिलाफी का आरोप

जीतू पटवारी ने आरोप लगाया कि पहले की राज्य सरकार का नेतृत्व करने वाले केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों की आय डबल कर एक लाख तक पहुंचाने का वादा किया था। जीतू पटवारी ने पूछा कि बीजेपी ने किसानों से गेहूं पर 2,700 रुपए और धान के लिए 3,100 रुपए एमएसपी देने का वादा किया था, लेकिन अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य घोषित क्यों नहीं किया गया।

उन्होंने बताया कि इस साल सोयाबीन की वही कीमत दी गई जो किसानों को दस साल पहले मिली थी। उन्होंने आरोप लगाया कि सोयाबीन की फसल की कीमत साफ रूप से दर्शाती है कि किसानों की आय दोगुनी करने का बीजेपी का वादा झूठा है। 

जिलों में विरोध प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

जीतू पटवारी ने कहा कि किसान न्याय यात्रा के माध्यम से बीजेपी सरकार द्वारा किसानों से किए गए वादों को पूरा नहीं करने को लेकर कांग्रेस विरोध प्रदर्शन करेगी। साथ ही समर्थन मूल्य की कानून गारंटी की मांग की जाएगी। जीतू पटवारी ने कहा कि पूर्व सीएम कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, नेता प्रतिपक्ष उमंन सिंघार, पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा समेत कई नेता अलग-अलग जिलों में यात्रा में शामिल होंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

न्यूनतम समर्थन मूल्य भोपाल न्यूज एमएसपी कानून की मांग Congress Kisan Nyay Yatra PCC Chief Jitu Patwari मध्य प्रदेश कांग्रेस एमपी किसान न्याय यात्रा कांग्रेस किसान न्याय यात्रा भारत जोड़ो यात्रा की तर्ज पर यात्रा Kisan Nyay Yatra मंदसौर न्यूज minimum support price बीजेपी की वादाखिलाफी Rahul Gandhi पीसीसी चीफ जीतू पटवारी