महाकाल : हजार साल पुराने बाबा के होंगे दर्शन, खुदाई में मिले अवशेषों से होगा मंदिर निर्माण

पुरातत्व के विद्वानों ने अवशेषों की जांच कर पर बताया है कि शिव मंदिर करीब एक हजार साल पुराना है। उस समय देश में हो रहे आक्रमणों में मंदिर को नुकसान पहुंचाया गया था ।

Advertisment
author-image
Dolly patil
एडिट
New Update
_  mahakal m
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

महाकाल की नगरी उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर के नवनिर्माण के दौरान जमीन से एक मंदिर के अवशेष मिले थे। साथ ही यहां पर कुछ प्राचीन मूर्तियां भी मिली थीं। जब अवशेषों की जांच हुई तो पता चला कि, यह मंदिर तकरीबन एक हजार साल पुराना है।

पुरातत्व के विद्वानों की सहायता से महाकाल की नगरी में निकले अवशेषों को शिव मंदिर का रूप दिया जा रहा है। भक्त फिर देख  सकेंगे कि 1000 साल पुराने महाकाल कैसे दिखाई देते थे। महाकालेश्वर मंदिर समिति ने कहा है कि मंदिर की ऊंचाई 36 फीट होगी । मंदिर को पुनर्स्थापित करने में 6 महीने का समय लग सकता है।

आक्रमणकारियों ने मंदिर में तोड़-फोड़ की थी

पुरातत्व के विद्वानों ने अवशेषों की जांच कर पर बताया है कि, शिव मंदिर करीब एक हजार साल पुराना है। उस समय देश में हो रहे आक्रमणों में मंदिर को नुकसान पहुचाया गया था । पुरातत्व विभाग ने प्राचीन अवशेषों और शिल्पकला को संरक्षण करने के लिए उसी स्थान पर मंदिर के पुनर्निर्माण का निर्णय लिया है।

पुरातत्व अधिकारी का बयान 

पुरातत्व अधिकारी डॉ. रमेश यादव ने बताया है कि भूगर्भ से निकले मंदिर के अवशेषों को इकठ्ठा करने का काम शुरू कर दिया गया है। साथ ही बिखरे पड़े अवशेषों का मिलान कर नंबरिंग भी शुरू कर दी गई हैं। मंदिर के पुनर्निर्माण में अन्य जगह से भी पत्थर मंगवाए गए हैं। बारिश की वजह से मंदिर के पुनर्निर्माण में काम की गति धीमी हो गई है।

महाकाल की नगरी में डमरू उत्सव, 1500 लोगों ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, देखें तस्वीरें

कैसे होगा मंदिर निर्माण

पुरातत्वविद् डॉ. रमेश यादव ने बताया कि मंदिर के आधार स्तंभ को फिर से खोला जाएगा। बारिश खत्म होने के बाद  मंदिर की नींव का निर्माण कार्य  शुरू किया जाएगा। खुदाई में मिले पत्थरों से ही मंदिर के निर्माण में  उपयोग किये जाएगे। इसके बाद मंदिर की नींव से  लेकर स्ट्रक्चर तक की सफाई की जाएगी । तत्पश्चात मंदिर का पुन: निर्माण शुरू किया जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

उज्जैन के महाकाल लोक महाकालेश्वर मंदिर महाकाल Ancient Relics in Mahakal Temple महाकाल मंदिर उज्जैन महाकालेश्वर मंदिर प्राचीन मूर्तियां