मध्य प्रदेश : सीएस वीरा राणा को मिला एक्सटेंशन, जून तक रहेंगी पद पर

मध्य प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा को सेवा विस्तार यानी एक्सटेंशन मिल गया है। सीएस राणा का 31 मार्च को रिटायरमेंट था। उन्हें तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया है।

author-image
Marut raj
New Update
CS Veera Rana got extension द सूत्र the sootr दू सूत्र वीरा राणा को मिला एक्सटेंशन

भोपाल. मध्य प्रदेश की मुख्य सचिव वीरा राणा को सेवा विस्तार यानी एक्सटेंशन मिल गया है। सीएस राणा का 31 मार्च को रिटायरमेंट था। अब लोकसभा चुनाव उनके ही कार्यकाल में होगा। इससे पहले विधानसभा चुनाव की मतगणना भी उनके ही द्वारा कराई गई थी। 

सूत्रों के अनुसार 1988 बैच की आईएएस अफसर वीरा राणा के एक्सटेंशन को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। इसके लिए कल यानी शनिवार 15 मार्च 2024 को ऑर्डर जारी हो सकते हैं। राणा को तीन महीने का सेवा विस्तार दिया गया है। यानी कि वह जून तक इस पद पर रहेंगी। इसके बाद जुलाई में मध्य प्रदेश को नया सीएस मिल सकता है। 

गौरतलब है कि पिछले सीएस के सेवा विस्तार पर नजर डाली जाए तो उन्हें छह महीने का एक्सटेंशन दिया गया था, लेकिन राणा को फिलहाल तीन महीने का ही सेवा विस्तार दिया गया है, जो जून तक रहेगा।

पूर्णकालिक मुख्य सचिव

वीरा राणा को वरिष्ठता के आधार पर ही चुनाव आयोग की सहमति से मुख्य सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था और फिर चुनाव उपरांत सरकार ने उन्हें पूर्णकालिक मुख्य सचिव नियुक्त किया। दरअसल, हुआ यूं था कि विधानसभा चुनाव के दौरान मतदान के पश्चात सीएस इकबाल सिंह बैस के एक्सटेंशन की समय सीमा खत्म हो गई थी। बैस ने मतदान तो करवा दिया था,लेकिन मतगणना नहीं हो सकी थी। इसके बाद वरिष्ठता के आधार पर वीरा राणा का नाम चुनाव आयोग के पास मुख्य सचिव पद के लिए भेजा गया था। चुनाव आयोग ने उनके नाम पर सहमति दे दी थी। इसके बाद राणा के नेतृत्व में ही प्रदेश में मतगणना कराई गई थी। 

फरवरी में भेजा था प्रस्ताव

 मोहन यादव सरकार ने उनके एक्सटेंशन के लिए फरवरी महीने के अंतिम सप्ताह में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा था। वीरा राणा 6वीं मुख्य सचिव हैं, जिन्हें एक्सटेंशन मिलने जा रहा है। राणा से पहले शिवराज सरकार ने मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस को दो बार 6-6 महीने का एक्सटेंशन दिया था। बैंस के दूसरे एक्सटेंशन का पीरियड 30 नवंबर को पूरा होने के बाद वीरा राणा को मुख्य सचिव का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

इन्हें भी मिला था एक्सटेंशन

इकबाल सिंह बैस

1 दिसंबर 22 से 30 नवंबर 23 तक छह-छह माह का दो बार।

बीपी सिंह

1 जुलाई 18 से 31 दिसंबर 18 तक

आर. परशुराम  

12-13 में छह माह का एक्सटेंशन दिया गया 

 

 

सीएस वीरा राणा को मिला एक्सटेंशन | Veera Rana | CS Veera Rana | सीएस वीरा राणा  CS Veera Rana got extension 

सीएस वीरा राणा वीरा राणा Veera Rana CS Veera Rana got extension सीएस वीरा राणा को मिला एक्सटेंशन