चक्रवात दाना का MP में असर, ग्वालियर रूट से जाने वाली कई ट्रेनें रद्द

चक्रवाती तूफान दाना को लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों ही अलर्ट पर हैं। अब इसका असर एमपी में भी देखने को मिल रहा है। तूफान के चलते ग्वालियर रूट से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।

Advertisment
author-image
Raj Singh
एडिट
New Update
the sootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

चक्रवात दाना को लेकर पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों ही अलर्ट पर हैं। चक्रवात को देखते हुए पूर्व मध्य रेलवे ने भुवनेश्वर, पुरी, विशाखापट्टनम से आने वाली कई ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है। बता दें कि इनमें से कई ट्रेनें ग्वालियर से होकर गुजरती हैं। मौसम विभाग के मुताबिक इस तूफान का असर 23 से 25 अक्टूबर के बीच रहने की संभावना है। ऐसे में यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह अहम कदम उठाया है।

चक्रवाती तूफान दाना को लेकर IMD ने अलर्ट जारी किया है। इसके मुताबिक दाना चक्रवात के चलते 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफानी हवाएं चलेंगी, जिससे तटीय इलाकों में भारी नुकसान हो सकता है। आईएमडी के इस अलर्ट को देखते हुए ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं। इस चक्रवात के चलते 23 से 26 अक्टूबर के बीच कुल 197 ट्रेनें रद्द की गई हैं। इनमें ग्वालियर से गुजरने वाली कई ट्रेनें भी शामिल हैं।

चक्रवात से ये रहेगी ट्रेनें रद्द

  • जानकारी के लिए बता दें कि ग्वालियर से गुजरने वाली ट्रेन संख्या 18478 योग नगरी ऋषिकेश-पुरी उत्कल एक्सप्रेस बुधवार को रद्द रहेगी। इसी तरह पुरी से आने वाली उत्कल एक्सप्रेस के साथ ही ट्रेन संख्या 08475 पुरी फेस्टिवल एक्सप्रेस को 24 अक्टूबर को रद्द कर दिया गया है।
  • ट्रेन संख्या 20807 विशाखापत्तनम-अमृतसर हीराकुंड एक्सप्रेस 25 अक्टूबर को रद्द कर दी गई है। वहीं निजामुद्दीन से पुरी जाने वाली फेस्टिवल एक्सप्रेस 26 अक्टूबर को नहीं चलेगी।
  • रेलवे ने पहले ट्रेन संख्या 11123 ग्वालियर-बरौनी मेल को 23 से 26 अक्टूबर के बीच रद्द किया था, लेकिन अब यह ट्रेन बुधवार और गुरुवार को नियमित रूप से चलेगी।
  • इसी तरह ट्रेन संख्या 11124 बरौनी-ग्वालियर को 24 से 27 अक्टूबर तक रद्द किया गया था, लेकिन अब यह ट्रेन 24 और 25 अक्टूबर को नियमित समय पर चलेगी।

छत्तीसगढ़ में 15 ट्रेनें रद्द 

  • छत्तीसगढ़ में भी कुछ ऐसा ही होने वाला है। यहां भी दाना तूफान के चलते 15 ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं। छत्तीसगढ़ ओडिशा से सटा हुआ राज्य है। इसलिए यहां भी मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है। इस लिहाज से परिवहन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं।
  • छत्तीसगढ़ में दाना तूफान को लेकर रेलवे विभाग अलर्ट पर है। इसके चलते कुछ तारीखों पर ट्रेनों को रद्द करने का फैसला लिया गया है। यह फैसला यात्रियों की सुरक्षा को लेकर है। हालांकि, ट्रेनों के रद्द होने से सबसे ज्यादा असर यात्रियों पर पड़ेगा।
  • दिवाली के त्योहार के लिए बड़ी संख्या में यात्रियों ने रिजर्वेशन कराया है, ताकि वे त्योहार पर घर जा सकें, लेकिन रेलवे के रद्द करने के फैसले से उन्हें घर पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

MP News एमपी न्यूज MP मध्य प्रदेश ग्वालियर दक्षिण मध्य रेलवे चक्रवात न्यूज ट्रेन रद्द उत्तर मध्य रेलवे चक्रवात दाना