धार भोजशाला परिसर के ASI सर्वे का 56वां दिन, 7 फीट के नीचे मिला ये बड़ा सबूत

मध्‍य प्रदेश के धार में विवादित ऐतिहासिक इमारत भोजशाला में ASI का सर्वे जारी है। सर्वे के 56वें दिन हुई खुदाई में यहां दक्षिण-पश्चिम के कौने में पत्थर के 7 फीट नीचे एक तलवार मिली है। जिसे पुरातत्व विभाग ने अपने संरक्षण में लिया है।

author-image
Vikram Jain
New Update
Dhar Bhojshala ASI survey Dhar Bhojshala controversy
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश के धार जिले में ऐतिहासिक भोजशाला में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ( ASI ) के सर्वे का गुरुवार 56वें  दिन की शाम को समाप्त हो गया। (Dhar Bhojshala ASI Survey) गुरुवार को एएसआई के 12 अधिकारी, कर्मचारी व 41 मजदूरों सहित हिंदू मुस्लिम पक्षकारों की मौजूदगी में काम किया गया। यहां परिसर के बाहर दक्षिण-पश्चिम के कौने में पत्थर के 7 फीट नीचे एक तलवार मिली है। जिसे पुरातत्व विभाग ने अपने संरक्षण में लिया है। साथ ही इसकी फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की गई है।

भोजशाला में सर्वे का 56वां दिन

केंद्रीय पुरातत्व विभाग के अधीन भोजशाला में सर्वे का 56वां दिन का खास रहा। भोजशाला परिसर के बाहर दक्षिण-पश्चिम के कौने में मिट्टी हटाने पर पत्थर के 7 फीट नीचे एक तलवार प्राप्त हुई है। जिसे पुरातत्व विभाग ने संरक्षित कर लिया। तलवार मिलने का दावा हिंदू पक्षकार और मुस्लिम पक्षकार ने किया है। सर्वे को लेकर पुलिस की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था है, भोजशाला के बाहर भारी पुलिस बल तैनात की गया है।

गर्भगृह में तीन लेयर दीवार निकाली

बुधवार को हुए सर्वे में खुदाई के दौरान दो बाई दो के चौकोर दो पत्थर अलग-अलग स्थानों से निकले हैं। हिंदू पक्ष ने दावा किया है कि पत्थरों पर हिंदू संस्कृति के चिह्न मिले हैं। मुस्लिम और हिंदू पक्षकार के अनुसार गर्भगृह में तीन लेयर की दीवार निकली थी। वहां मिट्टी हटाने का काम जारी रखा गया था। गर्भगृह में अभी तक कुल 15 फीट से ज्यादा मिट्टी हटाई जा चुकी है। यहां अब तक दीवार ही दिखाई दे रही है। 

फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी जारी

भोजशाला के बाहर दक्षिण और पश्चिम दिशा के कौने में जब मिट्टी हटाने का काम किया गया, तब एक बड़े पत्थर को हटाया गया। तो हिंदू और मुस्लिम पक्षकार ने उसके नीचे से तलवार निकलने का दावा किया। तलवार को पुरातत्व विभाग ने अपने संरक्षण में ले लिया है। फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी की गई है। अवशेषों की नंबरिंग की जा रही है। 

धार भोजशाला मामला, धार भोजशाला सर्वे, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, धार न्यूज

Dhar Bhojshala case, Dhar Bhojshala Survey, Archaeological Survey of India

Dhar News

Dhar News धार भोजशाला मामला Archaeological Survey of India भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण Dhar Bhojshala Survey धार भोजशाला सर्वे