Diwali 2024 : 31 अक्टूबर या 1 नवंबर... कब मनेगी दिवाली? पंडितों की बैठकों के बाद आज होगा फैसला

इस बार दीपावली की तिथि को लेकर भ्रम की स्थिति है, क्योंकि अमावस्या दो दिन होने से मतभेद हैं। इंदौर और काशी के पंडित इस मुद्दे पर बैठक करेंगे। यदि दीपावली 1 नवंबर को मनाई जाती है तो यह पर्व छह दिनों का हो सकता है।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
दिवाली
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

दीपावली ( Diwali 2024 ) का पर्व इस साल दिलचस्प चर्चा का विषय बन गया है। अमावस्या तिथि इस बार दो दिन होने से पंडितों और ज्योतिषियों के बीच मतभेद पैदा हो गए हैं। इंदौर (Indore) में आज पंडितों की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी, जहां दीपावली के सही दिन का निर्धारण किया जाएगा। काशी (Kashi) में भी इसी हफ्ते एक बैठक आयोजित की जाएगी, जिसमें विद्वान इस मुद्दे पर समाधान निकालने की कोशिश करेंगे। पांच दिवसीय दीप पर्व इस बार 31 अक्टूबर से 1 नवंबर के बीच किसी एक दिन मनाया जाएगा, जिससे लोगों में भ्रम की स्थिति बन गई है। ( diwali 2024 celebration dates ) 

दीपावली 1 नवंबर को होगी तो छह दिन का पर्व

यदि दीपावली 1 नवंबर को मनाई जाती है, तो इस साल दीप पर्व छह दिनों का हो सकता है। धनतेरस (Dhanteras) 29 अक्टूबर को मनाई जाएगी और रूप चतुर्दशी (Roop Chaturdashi) 31 अक्टूबर को होगी। दीपदान 30 अक्टूबर को किया जाएगा। ऐसे में यह पर्व 1 नवंबर तक खिंच जाएगा, जिससे पूरे छह दिन का पर्व बन जाएगा।

ये खबर भी पढ़िए...भोपाल में बीजेपी पार्षद की महिलाओं ने जमकर की पिटाई, देखें वीडियो

पंडितों की राय: कब मनाएं दीपावली?

अधिकांश पंडित और ज्योतिषी 31 अक्टूबर को दीपावली मनाने के पक्ष में हैं, क्योंकि इस दिन अमावस्या प्रदोष काल में है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार, अमावस्या 31 अक्टूबर को दोपहर 3:55 बजे से शुरू होगी और यह 1 नवंबर की शाम 6:15 बजे तक रहेगी। चूंकि अमावस्या की रात में लक्ष्मी पूजन का विधान है, इसलिए 31 अक्टूबर को दीपावली मनाना श्रेष्ठ माना जा रहा है।

1 नवंबर को मनाने के पक्ष में भी हैं कुछ विद्वान

कंप्यूटराइज्ड पंचांगों के आधार पर कुछ विद्वानों का मत है कि 1 नवंबर को सूर्यास्त के बाद एक घड़ी (24 मिनट) अमावस्या रहेगी, इसलिए उस दिन दीपावली मनानी चाहिए। इन विद्वानों के अनुसार, जब दोनों दिन सायं में अमावस्या हो तो दूसरे दिन पर्व मनाना चाहिए। इसलिए चतुर्दशी के साथ अमावस्या को छोड़कर अमावस्यायुक्त प्रतिपदा को लेना उचित माना जाता है और इस आधार पर 1 नवंबर को दीपावली मनानी चाहिए।

29 अक्टूबर को मनाई जाएगी धनतेरस 

ज्योतिषियों के अनुसार, 29 अक्टूबर को सुबह 10:31 बजे तक द्वादशी तिथि रहेगी, जिसके बाद त्रयोदशी प्रारंभ होगी। यह त्रयोदशी तिथि 30 अक्टूबर को दोपहर 1:15 बजे तक रहेगी। इसी कारण धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

Diwali 2024 दीपावली 2024 अमावस्या तिथि Amavasya Tithi धनतेरस 2024 Dhanteras 2024 काशी के पंडित दिपाली 2024