तेज बारिश के बीच छतरपुर में सूखा, अच्छी बारिश के लिए करवाई गधे की शादी

छतरपुर जिले में लोगों ने इन्द्र देवता को प्रसन्न करने के लिए गधे की शादी करवाई है। उनका मानना है कि इससे इन्द्र देवता खुश होंगे और जिले में अच्छी बारिश के साथ अच्छी फसल होगी।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
एडिट
New Update
छतरपुर में करवाई गधे की शादी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Donkey's Marriage was organised in Chhatarpur : पूरे मध्य प्रदेश में जहां लगातार तेज बारिश हो रही है वहीं छतरपुर जिले में सूखा पड़ा है। जिले में अच्छी बारिश के लिए ग्रामीणों ने दो गधों की शादी करवा दी। वहां के बुजुर्गों का मानना है कि गधे की शादी करवाने से जिले में अच्छी बारिश होगी। इसकेअलावा मेढकों का विवाह भी करवाया जाता है। 

बारिश के लिए अनोखा समाधान

गांव के बुजुर्गों और रहवासियों का कहना है कि छतरपुर में 15 जून के आस-पास बारिश होनी चाहिए थी, लेकिन अब तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। इस स्थिति से निपटने के लिए ग्रामीणों ने मिलकर यह निर्णय लिया कि गधे-गधे की शादी करवाई जाए। यह एक प्राचीन टोटका है, जिसके माध्यम से इन्द्र देवता को प्रसन्न किया जाता है।

दूसरे गांव के लोग भी हुए शामिल 

जानकारी के अनुसार हिंदू और मुस्लिम दोनों समाज के लोग इस आयोजन में शामिल हुए। इसके साथ ही आस- पड़ोस के गांव वाले भी गधे की शादी देखने पहुंचे थे। वहीं रहवासियों का मानना है कि इस विवाह के माध्यम से इन्द्र देवता प्रसन्न होंगे और जल्द ही बारिश की बौछारें बरसेंगी। यह टोटका किसानों और शहरवासियों की पानी की समस्या को हल करेगा।

किसानों की उम्मीद बनी गधे की शादी 

गधे के विवाह समारोह से रहवासियों और खासकर किसानों को बहुत उम्मीदें हैं। छतरपुर के किसानों का मानना है कि इस टोटके के बाद इन्द्र देवता अवश्य ही प्रसन्न होंगे और क्षेत्र में अच्छी बारिश करेंगे। किसानों के चेहरे पर मुस्कान लौटेगी और पानी की कमी से जूझ रहे शहरवासियों को भी राहत मिलेगी।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Donkey marriage in Chhatarpur mp news hindi अच्छी बारिश के लिए टोटका गधे की शादी छतरपुर में सूखा