इस दिन होने जा रहा है पृथ्‍वी का शनि से सामना...जानें फिर होगा क्या ?

रविवार 8 सितंबर 2024 को सूर्य की परिक्रमा करते हुए शनि और पृथ्वी इस प्रकार की स्थिति में होंगे कि पृथ्वी से देखने पर एक और शनि तो दूसरी ओर सूर्य होगा ।

Advertisment
author-image
Ravi Singh
New Update
Earth Saturn Sarika Gharu
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रविवार 8 सितंबर 2024 को सूर्य की परिक्रमा करते हुए शनि और पृथ्वी रविवार इस प्रकार की स्थिति में होंगे कि पृथ्वी से देखने पर एक और शनि तो दूसरी ओर सूर्य होगा । खगोलीय घटना (Astronomical Phenomenon) के विषय में नेशनल अवार्ड प्राप्त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू (Sarika Gharu) का कहना है कि इस घटना को सेटर्न एट अपोजीशन (Saturn at Opposition) कहते हैं। शनि और इसके रिंग को तुलनात्मक रूप से सबसे अच्छा और बड़ा देखने के लिए यह अच्छा अवसर होगा।

गर्भकाल…

मोहन यादव सरकार के नौ माह और आपका आंकलन…

कैसी रही सरकार की दशा और दिशा…

आप भी बताएं मोहन कौन सी तान बजाएं…. 

इस लिंक पर क्लिक करके जानें सबकुछ…

https://thesootr.com/state/madhya-pradesh/cm-mohan-yadav-garbhkal-the-sootr-survey-6952867 

सबेरे लगभग 5 बजे पश्चिमी आकाश में अस्त होगा

 पूर्वी आकाश में सायं 7 बजे के बाद शनि उदित होकर रात भर आकाश में रहकर सुबह-सवेरे लगभग 5 बजे पश्चिमी आकाश में अस्त होगा। वैसे तो शनि ग्रह को बिना यंत्र की मदद से देखा जा सकता है, लेकिन टेलिस्कोप (Telescope) की मदद से इसके चमकदार रिंग को अच्छे से देखा जा सकेगा। इस समय पृथ्वी से देखने पर शनि के रिंग के अधिकांश भाग पर सूर्य का प्रकाश पड़ रहा होगा जिससे वे अधिक चमक के साथ दिखेंगे। इसे सीलिगर प्रभाव कहा जाता है।

सारिका का कहना है कि शनि के पृथ्वी से पास रहने पर भी उसकी दूरी 129 करोड़, 52 लाख 27 हजार किमी से अधिक होगी। इस दूरी पर भी शनि से प्रकाश किरण आने में लगभग 72 मिनट लगेंगे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

Sarika Gharu शनि ग्रह astronomical phenomenon saturn faces earth एमपी हिंदी न्यूज