MP : इन सीटों पर उपचुनाव की तैयारी, जानें क्या है वजह

मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों पर लोकसभा चुनाव संपन्न हो चुका है, अब नतीजों का इंतजार है, लेकिन अब इलेक्शन कमीशन मध्य प्रदेश में एक और चुनाव कराने की तैयारी में है जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश में जल्द ही उपचुनाव हो सकते हैं।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
 2024-05-16T124231.071.jpg
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. मध्य प्रदेश में अब इलेक्शन कमीशन ( Election Commission )  एक और चुनाव कराने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक मध्य प्रदेश में जल्द ही उपचुनाव हो सकते हैं। दरअसल लोकसभा चुनाव के दौरान कई कांग्रेस विधायकों ने दलबदल करते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था,वहीं कई विधायक लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसे में प्रदेश की कई सीटों पर जल्द ही उपचुनाव (  by-election ) हो सकते हैं।

कांग्रेस विधायकों ने थामा है बीजेपी का दामन

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव जीतने वाले 3 कांग्रेस विधायकों विधायकों ने भाजपा ज्वॉइन कर ली है। अमरवाड़ा से कांग्रेस विधायक कमलेश शाह,बीना विधायक निर्मला सप्रे और विजयपुर से कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत ने भाजपा जॉइन कर ली है। कमलेश शाह और निर्मला सप्रे ने विधानसभा से इस्तीफा दे दिया है, वहीं रामनिवास रावत ने अभी तक इस्तीफा नहीं दिया है। दलबदल कानून के तहत इन सीटों पर उपचुनाव कराया जाएगा। 

इन सीटों पर भी हो सकते हैं उपचुनाव

कई मौजूदा विधायक लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं, अगर ये जीतते हैं तो ऐसे में इन सीटों पर भी उपचुनाव होना तय है। बुधनी से विधायक पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान, मंडला से कांग्रेस विधायक ओमकार सिंह मरकाम, उज्जैन से तराना विधायक महेश परमार, शहडोल से पुष्पराजगढ़ से विधायक फुंदेलाल मार्को और सतना से विधायक सिद्धार्थ कुशवाहा लोकसभा के चुनावी मैदान में हैं। लोकसभा चुनाव के नतीजे तय करेंगे कि कितनी सीटों पर चुनाव होंगे।

मध्य प्रदेश उपचुनाव इलेक्‍शन कमीशन Election Commissio by-election