पटवारी भर्ती घोटाला : ESB की संविदाकर्मियों वाली लिस्ट में 600 अयोग्य!

मध्य प्रदेश की पटवारी भर्ती परीक्षा अब एक और फर्जीवाड़ा सामने आया है। सब ग्रुप-2 और 4 में संविदाकर्मियों के लिए रिजर्व 1316 पदों में से 597 अयोग्य उम्मीदवारों का चयन हो गया है।

author-image
CHAKRESH
New Update
ESB की बड़ी लापरवाही उजागर हुई है

मंडल ने सिर्फ यह पूछा कि संविदा पर काम किया है, अभ्यर्थी के कागज देखे ही नहीं...

Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00
  • मंडल ने सिर्फ यह पूछा कि संविदा पर काम किया है, अभ्यर्थी के कागज देखे ही नहीं
  • 1316 पद संविदाकर्मियों के लिए तय थे, चुने गए 597 ​की जन्म तारीख 1996 के बाद

Bhopal. मध्य प्रदेश की पटवारी भर्ती परीक्षा अब एक और फर्जीवाड़ा सामने आया है। सब ग्रुप-2 और 4 में संविदाकर्मियों के लिए रिजर्व 1316 पदों में से 597 अयोग्य उम्मीदवारों का चयन हो गया है। नियम कहते हैं कि उम्मीदवार के पास स्नातक डिग्री के साथ ही संविदाकर्मी के तौर पर 5 वर्ष का अनुभव जरूरी है, लेकिन मंडल की मेरिट और वेटिंग लिस्ट में अधिकतर ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनका जन्म एक जनवरी 1996 के बाद का है। कई आवेदकों की तो जन्म तारीख 2003 तक है। ऐसे में बड़ा सवाल है कि 21 से 25 साल की उम्र में स्नातक के साथ ही संविदा कर्मचारी के रूप में अनुभव कैसे मिल सकता है?

ESB की बड़ी लापरवाही

पटवारी भर्ती के लिए 6755 पदों पर नियुक्ति निकाली गई थी। इनमें से संविदाकर्मियों के लिए 1316 रिजर्व किए गए हैं। इनके लिए ESB ( MP EMPLOYEES SELECTION BOARD, BHOPAL ) ने आवेदन बुलाते समय उम्मीदवारों से सिर्फ यह पूछा कि वे संविदा कर्मी हैं या नहीं? ऐसे में जो कर्मचारी संविदा पर नहीं ​थे या जिनके पास 5 साल का अनुभव नहीं था, उन्होंने भी संविदा श्रेणी के लिए आवेदन कर दिया। परीक्षा दी और मेरिट लिस्ट में भी आ गए। 

ऐसे समझें पूरा मामला 

मान लें कि उम्मीदवार 17 साल की उम्र में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करेगा। उसकी बिना गैप के 20 वर्ष में स्नातक की पढ़ाई पूरी होगी। इसके तुरंत बाद संविदाकर्मी के तौर पर नौकरी लग भी गई तो 25 वर्ष होने पर ही उसे 5 साल का अनुभव हो सकेगा। इसके अलावा यदि उम्मीदवार की उम्र 18 वर्ष होने पर कक्षा 12वीं उत्तीर्ण होते ही संविदा नौकरी लगी और उसने प्राइवेट या डिस्टेंस एजुकेशन से स्नातक की पढ़ाई की तो भी वह 23 वर्ष की उम्र में इस पद के लिए योग्य हो सकेगा।  

जिस किसी ने भी अपने आवेदन -पत्र में संविदा कर्मचारी अंकित किया है, उनका चयन संविदा कर्मी श्रेणी में किया जाएगा। उम्मीदवार के आवेदन पत्र के अनुसार ESB सिर्फ परिणाम जारी करता है। दस्तावेज सत्यापन संबंधित विभाग के स्तर पर होता है।

-षणमुख प्रिया मिश्रा, संचालक, ईएसबी

अभी तो केवल परीक्षा में चयन हुआ है। संविदा का लाभ लेने वाले अभ्यर्थियों को सभी जरूरी प्रमाण प्रस्तुत करना होंगे। इसकी सूक्ष्मता से जांच कर ही नियुक्ति की जाएगी।

-निकुंज श्रीवास्तव, पीएस, रेवेन्यू

Bhopal पटवारी भर्ती घोटाला ESB MP Employees Selection Board