ESB की सब इंजीनियर परीक्षा में 50 फीसदी पद संविदा को, 107 दिव्यांग को, अन्य वर्ग को कौड़ियों के पद

ESB की सब इंजीनियर परीक्षा में 107 पद दिव्यांग कोटे में गए हैं। दो अहम विभाग पीडब्ल्यूडी में करीब 56 पद और पीएचई लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी में करीब 41 पद दिव्यांग कोटे में गए हैं

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
 सब इंजीनियर परीक्षा
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कर्मचारी चयन मंडल (ESB) भोपाल की हाल ही में जारी सब इंजीनियर वर्ग 3 परीक्षा की विज्ञप्ति ने उम्मीदवारों को खुश करने की जगह हताश कर दिया है। पहले से ही यह परीक्षा बहुत ही कम पदों के लिए हो रही थी और जब पदों का वर्गीकरण और नियम देखे तो अनारक्षित से लेकर ओबीसी, एसटी, एसी के हाथ उंगलियों पर गिनने वाले निकले। इसके लिए मप्र में दो लाख से ज्यादा उम्मीदवार मौजूद है। कहने को यह परीक्षा 283 पदों के लिए है, लेकिन पदों का वर्गीकरण देखेंगे, तो हाथ में कुछ नहीं मिलेगा।

पहले तो संविदा का कोटा ही बदल दिया

साल 2022 में जब यह परीक्षा हुई थी तब कुल पदों में से 20 फीसदी संविदा को दिए गए थे, जो पहले से ही इन विभागों में पांच साल से काम कर रहे हैं। लेकिन इस बार कोटा बदल दिया गया और इसे 50 फीसदी कर दिया गया। उम्मीदवारों का कहना है कि 283 पदों में से 141 पद तो सीधे संविदा में चले गए। 

कर्मचारी चयन मंडल

अब 107 दिव्यांग कोटे में गए

वहीं बाकी पदों में से 107 पद दिव्यांग कोटे में गए हैं। दो अहम विभाग पीडब्ल्यूडी में करीब 56 पद और पीएचई लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी में करीब 41 पद दिव्यांग कोटे में गए हैं। यहां अनारक्षित से लेकर किसी भी अन्य वर्ग के लिए सब इंजीनियर का पद है ही नहीं। 

बाकी पद सर्वेयर, मानचित्रकार के

बाकी बचे हुए 35 पदों में सब इंजीनियर के पद कहने मात्र को ही है। इसमें अधिकांश पद सर्वेयर, मानचित्रकार इनके हैं। जिनमें अभ्यर्थियों की अधिक रूचि नहीं होती है। इस तरह कुल मिलाकर उम्मीदवार परीक्षा के नाम पर ठगा गए हैं।

ऐसा नहीं है कि पद नहीं है, 700 खाली है

ऐसा नहीं है कि शासन स्तर पर पद खाली नहीं है। करीब 700 पद खाली है। नगरीय प्रशासन विभाग में 50 से ज्यादा पद है, पीएचई में 350 से ज्यादा पद रिक्त है, 80 से ज्यादा इसी साल रिटायर हो रह हैं यानी यह संख्या 400 पार हो जाएगी। पीडब्ल्यूडी में 300 से ज्यादा पद रिक्त है। लेकिन इसके बाद भी इन विभागों से रिक्त पदों की जानकारी ईएसबी को नहीं भेजी गई है। इसके चलते ईएसबी ने इन्हें शामिल नहीं किया है

19 अगस्त से पहले भेजे तो बने काम

उम्मीदवारों ने भोपाल में इस मामले में जहां ईएसबी डायरेक्टर से मुलाकात कर बात रखी तो वहीं विभागों के पास भी जाकर निवेदन किया है कि वह जल्द रिक्त पद भेज दें। आवेदन की अंतिम तारीख 19 अगस्त है, यदि यह रिक्त पद की जानकारी 17 अगस्त तक भेज देंगे तो इसमें संशोधन होगा, जिसके अभ्यर्थियों को राहत मिलेगी।

sanjay gupta

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

कर्मचारी चयन मंडल ESB सब इंजीनियर परीक्षा