ESB के परीक्षा कैलेंडर से युवा निराश, सात साल से नहीं हुई SI की खबर, पद भी कम संभावित

एसआई आखरी बार 2017 में आई थी। चुनाव के पहले करीब 500 पदों के विज्ञापन की कवायद चली, लेकिन जीएडी द्वारा नए नियम बनाए जाने के चलते मामला उलझ गया। अभी यह क्लियर नहीं है कि यह ईएसबी के जरिए होगा या गृह विभाग खुद करेगा।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
ESB Youth disappointed
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कर्मचारी चयन मंडल (ESB) ने लंबे समय पर परीक्षा कैलेंडर जारी किया है। इसने मंडल की विविध परीक्षाओं की तैयारी करने वाले 20 लाख से ज्यादा युवाओं को झटका दिया है।

इसमें औपचारिक रूप से पदों की संख्या नहीं दी गई है, लेकिन जो खबरें आ रही है, वह निराशाजनक है और बेहद कम पदों के लिए यह परीक्षा होने की बात कही जा रही है। वहीं सात साल से सब इंस्पैक्टर SI की परीक्षा का इसमें कोई शेड्यूल नहीं है। 

एसआई को लेकर क्या है अभी?

एसआई आखरी बार 2017 में आई थी। चुनाव के पहले करीब 500 पदों के विज्ञापन की कवायद चली, लेकिन जीएडी द्वारा नए नियम बनाए जाने के चलते मामला उलझ गया।

अभी यह क्लियर नहीं है कि यह ईएसबी के जरिए होगा या गृह विभाग खुद करेगा। लेकिन द सूत्र को मिली जानकारी के अनुसार गृह विभाग में एसआई को लेकर कोई फाइल मूवमेंट नहीं है, किसी तरह की भर्ती की फाइल नहीं चल रही है। यानी यह कब होगी अभी इसे लेकर कुछ भी तय नहीं है। 

यह परीक्षाओं का कैलेंडर जारी हुआ

  • महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रशिक्षण केंद्रों में प्रशिक्षण के लिए प्रवेश परीक्षा (ANMTST) - 2023 Entrance Test July 2024
  • प्री नर्सिंग सिलेक्शन टेस्ट (PNST)- 2023 Entrance Test Jul. 2024
  • समूह-3 उपयंत्री एवं अन्य समकक्ष पदों के लिए भर्ती परीक्षा Recruitment Test Aug. 2024
  • माध्यमिक शिक्षक (खेल, गायन वादन व नृत्य) तथा प्राथमिक शिक्षक (खेल, गायन वादन व नृत्य) चयन परीक्षा तथा माध्यमिक (विषय) शिक्षक चयन परीक्षा Selection Test Aug. 2024
  • प्राथमिक शाला शिक्षक पात्रता परीक्षा Eligibility Test Sep. 2024
  • समूह-4 के अंतर्गत सहायक वर्ग-3 व अन्य समकक्ष पदों के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा Recruitment Test    Sep. 2024
  • समूह-1 उपसमूह-3 मेडिकल सोशल वर्कर व अन्य समकक्ष पदों के लिए भर्ती परीक्षा Recruitment Test    Oct. 2024
  • महिला बल विकास पर्यवेक्षक परीक्षा Recruitment Test Oct. 2024
  • समूह-2 उपसमूह-3 स्वच्छता निरीक्षक व अन्य समकक्ष पदों के लिए भर्ती परीक्षा Recruitment Test Nov. 2024
  • समूह-2 उपसमूह-4 सहायक संपरीक्षक व अन्य समकक्ष पदों के लिए भर्ती परीक्षा Recruitment Test Nov. 2024
  • सहायक उपनिरीक्षक, प्रधान आरक्षक चयन परीक्षा Recruitment Test Dec. 2024
  • वनरक्षक, क्षेत्र रक्षक एवं जेल प्रहरी परीक्षा Recruitment Test Jan. 2025 

यह है युवाओं की समस्या

इस कैलेंडर में जहां एसआई नहीं हैं वहीं अभी पदों को लेकर खुलासा नहीं है। लेकिन जो खबरें मिल रही है, उसके अनुसार माध्यमिक शिक्षक भर्ती व प्राथमिक शिक्षक (खेल, गायन, वादन, नृत्य) में ही सबसे ज्यादा पद निकलने की संभावना है जो नौ से दस हजार तक हो सकते हैं।

लेकिन उम्मीदवार वनरक्षक व जेल प्रहरी का सबसे ज्यादा इंतजार कर रहे हैं, इसमें बहुत ही कम पद आने की बात सामने आ रही है। यह पद 500 से भी कम होंगे। वहीं महिल व बाल विकास सुपरवाइजर के लिए भी यही स्थिति बताई जा रही है।

जबकि इन पदों के लिए लाखों में आवेदन होते हैं। इसी तरह समूह वन, समूह 3, समूह 2, 4 के लिए भी पदों की संख्या कहीं भई 500 से ज्यादा होने की उम्मीद नहीं है। सबसे ज्यादा हालत खराब एएसआई व हेडकांस्टेबल की है, जिसमें सबसे कम पद होने की बात कही जा रही है। इसके लिए पांच लाख करीब आवेदन आना कोई बड़ी बात नहीं है। 

ऐसा ही पीएससी में भी हुआ

यही हाल इस बार राज्य सेवा व राज्य वन सेवा परीक्षा 2024 के लिए भी हुआ। राज्य सेवा के लिए मात्र 110 पद है तो वहीं राज्य वन सेवा के लिए केवल 14 पद है। इसमें भी 87 फीसदी फार्मूला लगेगा तो हालत और खराब हो जाएगी।

sanjay gupta

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

कर्मचारी चयन मंडल ESB एमपी कर्मचारी चयन मंडल ईएसबी परीक्षा कैलेंडर