Exclusive : ESB डायरेक्टर IAS साकेत मालवीय से सीधी बात, कैलेंडर के साथ सिलेबस, पद और SI क्यों नहीं?

IAS साकेत मालवीय ने कहा कि ईएसबी परीक्षा कराने वाली एजेंसी है। विभागों से जो पद आएंगे, उसे ही विज्ञापित किया जाता है। अभी विभागों से विस्तृत सूचना नहीं आई है। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
 IAS साकेत मालवीय
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

कर्मचारी चयन मंडल (ESB) ने परीक्षा कैलेंडर जारी कर दिया है। अधिक पद आने और सात साल से रुकी हुई एसआई (सब इंस्पेक्टर) जैसी भर्ती आने की उम्मीद कर रहे युवाओं को निराशा मिली है। कैलेंडर के साथ ही सिलेबस भी नहीं है। ऐसे में जो परीक्षाएं अगस्त 2024 और जल्द प्रस्तावित हैं, उनके लिए युवा चिंता में हैं कि परीक्षा फार्म के साथ सिलेबस आएगा तो फिर तैयारी कब करेंगे? 

सिलेबस जो पुराना है, उससे तैयारी की तो पटवारी जैसा नहीं हो जाए। क्योंकि पटवारी भर्ती परीक्षा पहले 2017 में हुई और फिर 2023 में आई, युवा 2017 के सिलाब से तैयारी करते रहे और 2023 में पूरा सिलेबस ही बदल डाला। इन सभी सवालों के जवाब के लिए द सूत्र ने सीधे डायरेक्टर आईएएस साकेत मालवीय से सीधी बात की।

thesootr : इस बार परीक्षा कैलेंडर के साथ पद नहीं दिए गए हैं

मालवीय- ईएसबी परीक्षा कराने वाली एजेंसी है। विभागों से जो पद आएंगे, उसे ही विज्ञापित किया जाता है। अभी विभागों से विस्तृत सूचना नहीं आई है। यह आते ही इसकी जानकारी अपडेट की जाएगी।

thesootr : इस बार पद कम होने की बात कही जा रही है

मालवीय- जैसा मैंने कहा, विभागों से जो पद आते हैं, वही विज्ञापित किए जाते हैं। विभाग जो भी रिक्त पदों की जानकारी देंगे, उसकी सूचना वेबसाइट पर प्रदर्शित कर दी जाएगी। वहीं पद भर्ती विज्ञापन में जारी होंगे।

thesootr : लेकिन सात साल से SI सब इंस्पैक्टर भर्ती नहीं आई, क्या esb करेगा

मालवीय- अभी तक विभाग से ईएसबी के पास इसकी जानकारी नहीं आई है। बेहतर होगा कि गृह विभाग से ही इस बारे में आप जानकारी लें, हमारे पास आएगी तो हम सूचना जारी कर देंगे, लेकिन अभी ऐसा नहीं है।

thesootr : सिलेबस नहीं आए, युवा चिंता में हैं, उन्हें फिर तैयारी के लिए समय कम मिलेगा

मालवीय- सिलेबस तय करने में संबंधित विभाग का भी हिस्सा होता है। हम लगातार विभागों के साथ संपर्क में हैं और इस पर काम हो रहा है। वैसे भी पूरा सिलेबस या बहुत बड़ा हिस्सा नहीं बदलता है, युवा तैयारी करें, सिलेबस पर हम जल्द ही जानकारी अपलोड करेंगे और युवाओं को समय मिलेगा।

thesootr : नीट के बाद पेपर की सुरक्षा और परीक्षा सिस्टम मजबूत करना चुनौती है

मालवीय- अब ईएसबी में पेन, पेपर वाली परीक्षा (ऑफलाइन) नहीं होती है, कम्प्यूटर बेस्ड होती है। कभी हमारे यहां परीक्षा को लेकर सवाल नहीं उठे हैं, लेकिन यह सतत प्रक्रिया है। चेयरमैन (संजय बंद्दोपाध्याय) इस संबंध में बहुत सचेत है। नहीं एजेंसी जिसे भी परीक्षा कराने का टेंडर मिलेगा, इसमें भी हम काफी सचेत है। जानकारों से सुझाव भी ले रहे हैं, ताकि परीक्षा की शुद्धता सौ फीसदी रहे और किसी तरह का समझौता नहीं हो।

sanjay gupta

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

कर्मचारी चयन मंडल IAS साकेत मालवीय एमपी कर्मचारी चयन मंडल ESB esb exam