खरीद केंद्रों पर पहुंचे राज्यमंत्री के सामने खुली किसानों से वसूली की पोल , समिति प्रबंधकों के इशारे पर हो रही थी वसूली

किसानों को उपज का सही दाम दिलाने सरकार सहकारी समितियों के जरिए समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीद करती है। इनदिनों नर्मदा कछार के क्षेत्रों में मूंग की उपज की खरीद चल रही है। इसके लिए किसान अपनी उपज लेकर खरीद केंद्रों पहुंच रहे हैं।

Advertisment
author-image
Sanjay Sharma
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-07-17T175436.231
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

BHOPAL. सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी समर्थन मूल्य खरीद केंद्रों पर किसानों से वसूली नहीं रुक रही है। प्रशासन की ढील के चलते रायसेन जिले के उदयपुरा में खरीद केंद्रों पर अव्यवस्थाएं देख राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल का गुस्सा फट पड़ा।कच्ची रसीद देने और तुलाई के लिए रुपए वसूली की शिकायत पर मंत्री भड़क गए। इस दौरान किसानों ने उन्होंने समिति प्रबंधक द्वारा केंद्र पर बाहरी व्यक्ति को रखकर पर्ची बनाने और वसूली की शिकायत की। यह देख उन्होंने प्रबंधक से सवाल-जबाव किए और अफसरों को फटकारते हुए सहकारी समितियों के प्रबंधक  की संपत्ति की जांच कराने का फरमान भी सुना डाला। आमतौर पर खुशमिजाज और शांत रहने वाले राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी के इस रूप को देख रायसेन जिले के सहकारी समितियों में हड़कंप मचा हुआ है। 

मूंग उपज की चल रही खरीदी

किसानों को उपज का सही दाम दिलाने सरकार सहकारी समितियों के जरिए समर्थन मूल्य पर अनाज की खरीद करती है। इनदिनों नर्मदा कछार के क्षेत्रों में मूंग की उपज की खरीद चल रही है। इसके लिए किसान अपनी उपज लेकर खरीद केंद्रों पहुंच रहे हैं। रायसेन जिले के उदयपुरा, सिलवानी, बरेली, बाड़ी अंचल में मूंग का बड़ा रकबा है। इसलिए खरीद केंद्रों पर भी किसानों की कतार लगी है। वहीं खरीद केंद्र अव्यवस्थाओं से घिरे हैं। इस वजह से किसानों को मुश्किल हालातों का सामना करना पड़ रहा है। इसकी शिकायत पहुंचने पर राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी मंगलवार को उदयपुरा पहुंचे थे। केंद्रों पर मूंग लेकर खड़े किसान और अव्यवस्थाएं देख राज्यमंत्री ने समिति प्रबंधकों से सवाल-जबाव किए तो खलबली मच गई। किसानों ने केंद्र पर उपज की तौल कम बताने, बेवजह इंतजार कराने, पक्की रसीद की जगह कच्ची पर्ची देने और समय पर तौल करने के बदले में रुपए वसूलने की शिकायतों की झड़ी लगा दी। 

बाहरी आदमी से तुलाई कराते मिला समिति प्रबंधक 

राज्यमंत्री पटेल जब खरीद केंद्र पर किसानों की परेशानी सुन रहे थे तभी उन तक समिति प्रबंधक द्वारा बाहरी व्यक्ति से तुलाई और वसूली कराने की बात पहुंची। वसूली के लिए बाहरी व्यक्ति को रखने पर पटेल ने समिति प्रबंधक से सवाल किया तो वह हड़बड़ा गया। उसने कहा काम देखने के लिए कर्मचारी रखा है। राज्यमंत्री ने समिति के पास एक ही खरीद केंद्र होने के बाद भी अनाधिकृत रूप से बाहरी व्यक्ति को रखने पर फटकार लगाई। उन्होंने कहा एक केंद्र भी तुम देख नहीं पा रहे हो। तुम केंद्र का काम देखते हो और एक व्यक्ति को उसके लिए अलग से कर्मचारी भी रख लिया। किस नियम से इस कर्मचारी को रखा है। पटेल ने मौके पर ही अधिकारियों को समिति प्रबंधक पर खरीद केंद्र की अव्यवस्था, किसानों को कच्ची पर्ची देने और बाहरी व्यक्ति से काम कराने पर एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई के निर्देश दिए। 

जिस केंद्र पर पहुंचे राज्यमंत्री वहां मिली गड़बड़ी 

किसानों की शिकायत के बाद उदयपुरा पहुंचे राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने लगातार 9 खरीद केंद्रों का मुआयना किया। वे जहां-जहां भी गए मूंग बेंचने आए किसानों ने शिकायतों का अंबार लगा दिया। राज्यमंत्री को भी केंद्रों पर अव्यवस्थाएं नजर आईं। किसान सबसे ज्यादा परेशान समिति प्रबंधक और तुलाई करने वाले कर्मचारियों से नाराज थे। उन्होंने मंत्री को केंद्रों पर अवैध वसूली से लेकर घंटों तक बेवजह खड़ा रखने और पक्की रसीद के बदले रुपए मांगने के बारे में भी बताया। मंत्री भी खरीद केंद्रों पर बदतर हालात देखकर आगबबूला होकर अफसरों को कार्रवाई और जिम्मेदारों पर केस दर्ज कराने का निर्देश देते रहे। 

उदयपुरा के सभी समिति प्रबंधकों की संपत्ति की होगी जांच 

शिकायतों से नाराज राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल ने उदयपुरा विधानसभा क्षेत्र की सभी सहकारी समितियों के प्रबंधकों की जांच के आदेश दिए हैं। उन्होंने मौके पर मौजूद जिला प्रशासन के अफसरों को हर समिति के प्रबंधक और उनके परिजनों की संपत्ति की  जानकारी जुटाकर जांच कराने निर्देशित किया है। राज्यमंत्री का कहना था वे विधानसभा क्षेत्र में ऐसे गैरजिम्मेदार और भ्रष्ट अधिकारी-कर्मचारियों को रहने नहीं दूंगा। जिनकी शिकायतें हैं उन पर विभागीय कार्रवाई के साथ ही आपराधिक कार्रवाई भी कराई जाएगी। केंद्रों पर खुलेआम वसूली करने वालों ने जो काली कमाई की है उसे सामने लाना जरूरी है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मूंग बेंचने आए किसानों राज्यमंत्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल खरीद केंद्रों पर पहुंचे राज्यमंत्री खुली किसानों से वसूली की पोल, मध्य प्रदेश में सहकारी समितियों समर्थन मूल्य