बड़े अफसरों और नेताओं के साथ फोटो खिंचाकर, रौब झाड़ता था फ्रॉड आचार्य

फ्रॉड आचार्य पुष्पेन्द्र दीक्षित ने केंद्रीय मंत्रियों का पीए बनने का दिखावा करके बड़े अधिकारियों से संपर्क बनाए और ट्रांसफर कराने के बहाने ठगी का जाल बिछाया। उसे हाल ही में ग्वालियर क्राइम ब्रांच द्वारा गिरफ्तार किया है।

Advertisment
author-image
Deeksha Nandini Mehra
New Update
फ्रॉड आचार्य
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

Fraud Acharya Pushpendra Dixit : फ्रॉड आचार्य पुष्पेंद्र दीक्षित (Fraud Acharya Pushpendra Dixit) का नाम सामने आया है जो धार्मिक वेशभूषा और भगवत कथा के माध्यम से बड़े-बड़े राजनीतिक और प्रशासनिक लोगों के बीच अपनी पहचान बना रहा था। उसने सरकारी अधिकारियों और मंत्रियों से नजदीकियां बढ़ाकर लोगों को अपने जाल में फंसाने का काम किया। उसके खिलाफ कई तरह के अपराधों का खुलासा हुआ है, जैसे कि फर्जी तरीके से ट्रांसफर कराने के लिए फेक मैसेज भेजना, और सरकारी अधिकारियों से धोखाधड़ी करना। फिलहाल पुष्पेंद्र जेल में है, लेकिन पुलिस ने बताया कि पूछताछ करने पर पुष्पेंद्र ने कई बड़े खुलासे किए है। 

ऐसे हुआ भांडाफोड़ 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार जुलाई 2024 में फ्रॉड आचार्य पुष्पेंद्र ने शिवपुरी और गुना के दो टीआई के ट्रांसफर कराने के लिए मध्य प्रदेश के DGP ((DGP Madhya Pradesh) को केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह (Union Minister Giriraj Singh) के पीए जयकिशन के नाम से फर्जी मैसेज भेजे। लेकिन डीजीपी को मैसेज से संदेह हुआ। इस पर उन्होंने जांच के आदेश दिए। जब जांच की गई, तो पता चला कि यह मैसेज फर्जी है और इसके पीछे पुष्पेन्द्र दीक्षित का हाथ है। इसके बाद से उसे गिरफ्तार कर लिया गया। इस घटना के चलते सिफारिश करने वाले दोनों टीआई को भी सस्पेंड कर दिया गया।

वीवीआईपी के साथ है सोशल मीडिया फोटो 

पुलिस ने बताया कि फ्रॉड आचार्य पुष्पेन्द्र दीक्षित ने फ्रॉड (Fraud) करने के लिए धार्मिक वेशभूषा और सोशल मीडिया (Social Media) का सहारा लिया। वह फ्लाइट में सफर करते हुए बड़े मंत्रियों और अधिकारियों के साथ तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करता था, जिससे लोगों को लगता था कि वह बड़ा ग्यानी पंडित है और बड़े-बड़े लोगों तक उसकी पहचान है। इतना ही नहीं उसने बड़े-बड़े फिल्म स्टार्स के साथ भी फोटो निकालकर अपने सोशल मीडिया पर साझा की थी। 

नाम कमाने का था शौक 

पुष्पेन्द्र दीक्षित को बचपन से ही बड़े लोगों से मिलने और नाम कमाने का शौक था। उसने अपने ताऊ से ज्योतिष की विद्या सीखी और फिर कथा वाचक बन गया। धीरे-धीरे उसने अपनी पहुंच को बढ़ाते हुए छोटे-मोटे काम से शुरू किया, जैसे रिश्तेदार का आर्म्स लाइसेंस निकलवाना। इस सफलता ने उसे और अधिक प्रभावशाली बनने की प्रेरणा दी, और उसने बड़े अधिकारियों और नेताओं तक पहुंचने के लिए फर्जी तरीके अपनाए।

BSF कर्मचारियों का ट्रांसफर कराने की कोशिश 

उसका सबसे बड़ा अपराध 2016 में हुआ, जब उसने केंद्रीय विदेश मंत्री के नाम से फर्जी संदेश भेजकर बीएसएफ (BSF)  कर्मचारियों का ट्रांसफर कराने की कोशिश की। इस मामले में उसके खिलाफ साउथ दिल्ली (South Delhi) के लोधी कॉलोनी थाने में मामला दर्ज किया गया था। उसके खिलाफ लगातार इस तरह के फर्जीवाड़े के कई मामले सामने आते रहे हैं, जिससे यह साबित होता है कि वह एक शातिर अपराधी था जिसने अपने गलत तरीकों से लोगों को धोखा देने में महारत हासिल की थी।

Fraudulent Acharya had also recommended transfer of Patwaris and got arms  licenses made | धोखेबाज आचार्य ने पटवारियों के तबादले की भी सिफारिश की थी,  हथियार लाइसेंस बनवाए - Gwalior News ...

सिंधिया, गड़करी, राजनाथ, कमलनाथ  के साथ सोशल मीडिया पर फोटो 

फ्रॉड आचार्य व कथा वाचक पुष्पेन्द्र दीक्षित वीवीआईपी नेताओं के साथ फोटो मिले। जिनमें केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, नितिन गड़करी, राजनाथा सिंह, महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव, एमपी को पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, पूर्व सीएम कमलनाथ के अलावा बड़ी-बड़ी फिल्मी हस्तियों सलमान खान, संजय दत्त तक से मिल चुका है। वह इनसे मिलता तो सार्वजनिक स्थान पर था, लेकिन इस तरह मिलता था कि फोटो में लोगों को लगता था कि पुष्पेन्द्र के इन नेताओं से अच्छे संबंध हैं।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

union minister Giriraj singh DGP Madhya Pradesh Police BSF केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह फ्रॉड आचार्य पुष्पेन्द्र दीक्षित फ्रॉड आचार्य Fraud Acharya