राज्यपाल मंगूभाई पटेल का बड़ा बयान बोले- मरीज को डॉक्टर्स लिखें जेनरिक दवाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर मध्य प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने जेनरिक दवाओं के प्रोत्साहन की अपील की। इस दौरान मुख्यमंत्री मोहन यादव समेत कई नेता मौजूद रहे।

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-09-17T235603.704
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

राजधानी भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार ( Kushabhau Thackeray Auditorium ) में राज्यपाल मंगूभाई पटेल ( Mangubhai Patel ) और मुख्यमंत्री ने 50 जिला अस्पतालों में 'जन औषधि' केंद्रों का औपचारिक उद्घाटन किया। इस दौरान राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने कहा कि प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर्स जेनरिक दवाएं (generic medicines ) लिखें। सरकारी अस्पतालों के पास जेनरिक दवा की दुकान खुलें। वहीं सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav ) ने बताया कि जब दुनिया भर में चेचक की बीमारी (smallpox disease ) फैली थी तब किसी को चेचक का फोड़ा हुआ तो बबूल के कांटे से मवाद ( pus ) निकाल लेते थे। इससे बीमारी की एंटीबॉडी (antibodies ) तैयार हो जाती थी। इसके बाद उस शख्स को चेचक नहीं होता था। 

सफाई मित्रों के खाते में राशि ट्रांसफर

राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के 74वें जन्मदिन के अवसर पर स्वच्छता ही सेवा अभियान की भी शुरुआत की। यह अभियान 2 अक्टूबर  ( गांधी जयंती ) तक चलेगा। भोपाल को स्वच्छता सर्वेक्षण (cleanliness survey ) में 5 स्टार रेटिंग मिलने पर नगर निगम के 8 हजार 117 सफाई कर्मियों को 5-5 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी गई। राज्यपाल मंगू भाई पटेल और सीएम ने सिंगल क्लिक से राशि खातों में ट्रांसफर किया। 

रेड क्रॉस करता है जन औषधि केंद्रों का संचालन

केंद्र सरकार के औषधि विभाग ( medicine department ) द्वारा प्रवर्तित जन औषधि अभियान के तहत जेनेरिक दवाएं ( generic medicines ) उपलब्ध कराई जाती हैं, जिनकी कीमत लोकप्रिय ब्रांडों की तुलना में 50 से 60 प्रतिशत कम होती है। इस योजना का देश भर में बहुत कम समय में तेजी से विस्तार हुआ है। मध्य प्रदेश में 'जन औषधि' केंद्रों का संचालन रेड क्रॉस द्वारा किया जाएगा, जैसा कि राज्य सरकार ने आधिकारिक तौर पर कहा है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

मध्य प्रदेश generic medicines राज्यपाल मंगूभाई पटेल हिंदी न्यूज मध्य प्रदेश औषधि विभाग सीएम मोहन यादव