रक्षाबंधन आज, जानें शुभ मुहूर्त और राखी बांधने के नियम

भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन का पर्व आज यानी 19 अगस्त को बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा है। आइए जानते हैं इस त्यौहार की शुभ मुहुर्त और राखी बांधने के क्या नियम है...

Advertisment
author-image
Sandeep Kumar
एडिट
New Update
STYLESHEET THESOOTR - 2024-08-18T235827.687
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

रक्षाबंधन (Rakshabandhan ) भारतीय सांस्कृतिक(Indian cultural ) और धार्मिक परंपरा (religious tradition ) का महत्वपूर्ण त्यौहार है। ये त्यौहार भाई-बहन (Brother-Sister ) के रिश्ते को मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। यह त्यौहार हर साल सावन महीने की पूर्णिमा को बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। इस दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनके लंबी उम्र की कामना करती हैं, जबकि भाई अपनी बहनों को उपहार देकर उन्हें सुरक्षा का वचन देते हैं। 

ये है राखी बांधने का मुहूर्त

इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त यानी आज सोमवार को मनाया जा रहा है। रक्षाबंधन के दिन भद्रा सुबह 5 बजकर 53 मिनट से आरंभ हो गई, जो दोपहर 1 बजकर 32 मिनट पर समाप्त होगी। इस साल राखी बांधने का शुभ मुहूर्त 19 अगस्त को दोपहर 01:30 से लेकर रात्रि 09:07 तक रहेगा। 

पूजा विधि

पूजा के लिए सबसे पहले एक थाली में स्वास्तिक बनाकर उसमें चंदन, रोली, अक्षत, राखी, मिठाई, और कुछ ताज़े फूलों के बीच में एक घी का दीपक रखें। दीपक प्रज्वलित कर सर्वप्रथम अपने ईष्टदेव (Ishtadev ) को तिलक लगाकर राखी बांधें । इसके बाद उत्तर या पूर्व दिशा की ओर मुख करके भाई को बैठाकर राखी बांधे।

ये है राखी बांधने के नियम

धार्मिक मान्यताओं (religious beliefs ) के अनुसार दाएं हाथ में रक्षासूत्र बांधना चाहिए। वहीं विवाहित स्त्रियों के लिए बाएं हाथ में राखी बांधने का विधान है। भाइयों को राखी बंधवाते समय हाथ की मुट्ठी को बंद रखकर राखी बंधवानी चाहिए।

रक्षाबंधन पर राहुकाल

पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन के दिन राहुकाल (Rahukaal ) भी लगने वाला है। इस दिन सुबह 7 बजकर 31 मिनट से लेकर सुबह 9 बजकर 8 मिनट तक राहु काल रहने वाला है। 

भूलकर भी न करें ये गलती

रक्षाबंधन के दिन रक्षासूत्र बांधते समय भाई और बहन का सिर खुला नहीं होना चाहिए।  रक्षा बंधवाने के बाद माता-पिता या गुरुजनों का आशीर्वाद लेना बिलकुल ना भूलें। 

thesootr links

 द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

रक्षाबंधन 2024 राखी बांधने का मुहूर्त रक्षाबंधन पूजा मुहुर्त रक्षाबंधन का महापर्व आज रक्षाबंधन उत्सव कार्यक्रम