इंदौर में 14 थानों के बदले TI, पोस्टिंग में पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता की ही चली, सभी राजनीतिक समीकरणों को साधा

पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने 14 थानों के थाना प्रभारी (टीआई) को बदल दिया। ट्रांसफर लिस्ट में कुल 25 प्रभावित हुए हैं, जिसमें 23 टीआई स्तर के और दो सब इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी हैं।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
Indore Police Commissioner Gupta
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE : इंदौर पुलिस कमिशनरी क्षेत्र में मंगलवार, 24 सितंबर को पुलिस कमिश्नर राकेश गुप्ता ने 14 थानों के थाना प्रभारी (टीआई) को बदल दिया। ट्रांसफर लिस्ट में कुल 25 प्रभावित हुए हैं, जिसमें 23 टीआई स्तर के और दो सब इंस्पैक्टर स्तर के अधिकारी हैं। पोस्टिंग में पुलिस कमिश्नर गुप्ता की ही चली है और उन्होंने राजनीतिक समीकरण को पूरी तरह साधते हुए यह लिस्ट को बनाया है। जिस पर नजरें टेढ़ी थी उन्हें हटाकर लूपलाइन में डाला या कमजोर थाने भेजा गया है।

लाइन से जमा 30 में से केवल 7 टीआई को मौका

इंदौर में आए और लाइन में जमा करीब 30 टीआई स्तर के अधिकारी मौजूद हैं। लेकिन इसमें से केवल 7 को थाने मिले हैं। इसमें चंद्रकात पटेल (विजयनगर थाना), सुनील सेजवार (अन्नपूर्णा थाना), सुनील बिरथरे (राजेंद्रनगर थाना), तरूण सिंह भाटी (सदर बाजार), रविंद्र पाराशर (कोतवाली), एसएस रघुवंशी (सराफा), सुजीत श्रीवास्तव (क्राइम ब्रांच) पदस्थ किया है। वहीं सब इंस्पैक्टर कमल किशोर को चौकी मिली है।

सट्‌टाकांड के बाद श्रीवास्तव की वापसी

चार महीने पहले ही खजराना थाने में सट्‌टाकांड में टीआई पद से हटाकर लाइन में भेजे गए सुजीत श्रीवास्तव को आखिर सीपी गुप्ता फिर मैन स्ट्रीम में ले आए हैं। हालांकि उन्हें विवादों के कारण थाने पर पोस्टिंग नहीं दी गई है लेकिन उन्हें क्राइम ब्रांच टीआई बनाकर उपकारित किया गया है। इसी तरह कनाडिया टीआई के एस यादव को भी हाल में अपने दो-तीन हाईप्रोफाइल विवादों में अपनी चलाना भारी पड़ी और उन्हें कनाडिया जैसे बेहतर थाने से हटाकर छत्रीपुरा में लूपलाइन में किया गया है।

इसलिए इन टीआई को लाइन में किया जमा

वहीं हाईप्रोफाइल थाने बाणगंगा में पदस्थ लोकेश भदौरिया को मंत्री कैलाश विजयवर्गीय की नाराजगी भारी पड़ी और कोई थाना नहीं देते हुए सीपी ने लाइन में जमा कर दिया। तिलकनगर टीआई अजय नायर की काफी शिकायतें थीं वह फोन भी नहीं उठाते थे, उन्हें भी लाइन में जमा किया गया है। कोतवाली थाना देवेंद्र सिंह कुशवाहा और जूनी थाना शैलेंद्र सिंह जादौन को भी लाइन में जमा किया गया है। सदर बाजार टीआई रत्नाकर प्रसाद शुक्ला को भी लाइन भेजा गया, इस तरह छत्रीपुरा थाने से अजय कुमार को लाइन में डाला गया। हाल ही में इंग्लिश टीचर से परेशान छात्र द्वारा सुसाइड केस से विवादों में आई महिला टीआई कौशल्या चौहान को भी लाइन में जमा कर दिया गया। उनकी जगह क्राइम ब्रांच से श्रृद्धा यादव को महिला थाना टीआई लाया गया। मंत्री की गाज भागीरथपुरा, बाणगंगा चौकी प्रभारी सब इंस्पैक्टर दीपक काम्बले पर भी गिरी और उन्हें लाइन में कर दिया गया, उनकी जगह कमल किशोर आए हैं।

ti list

सूची सीएम की मंजूरी के बाद आई

जिले के प्रभारी मंत्री सीएम डॉ. मोहन यादव खुद है। ऐसे में यह पूरी सूची सीपी गुप्ता द्वारा सीएम से मंजूरी के बाद ही औपचारिक तौर पर जारी की गई है। इसमें राजनीतिक गणित के हिसाब से सबसे अहम मंत्री कैलाश विजयवर्गीय का भी ध्यान रखा गया है। नशे का मुद्दा हाल ही में उन्होंने उठाया और बाणगंगा टीआई लोकेश भदौरिया और भागीरथपुरा व बाणगंगा चौकी प्रभारी दीपक काम्बले पर नारजगी जाहिर की थी, यहां से दोनों को हटाया गया है। मंत्री गुट से ही जुड़े सीबी सिंह को विजयनगर थाना से हटाया गया है क्योंकि सीबी पर सीपी की नजरें टेढ़ी थी लेकिन मंत्री के करीबी होने के कारण उन्हें एमआईजी थाने में किया गया है।

बाणगंगा, विजयनगर जैसे अहम थाने पर बदले चेहरे

इस ट्रांसफर सूची में सबसे ज्यादा नजरें लसूड़िया थाना, बाणगंगा, विजयनगर पर लगी हुई थी। लसूड़िया पर तारेश सोनी ने खुद का बचाव कर लिया और यहां कोई बदलाव नहीं हुआ है, मंत्री तुलसीराम सिलावट के साथ उनका तालमेल बेहतर बताया जाता है और थाना उन्हीं के क्षेत्र में हैं। कन्फेक्शनरी कारोबारी संजय जैसवानी का केस भी इसी थाने में आता है, जिससे मंत्री के भी कारोबारी लिंक है। यहां सीपी ने कोई छेड़छाड़ नहीं की है। बाणगंगा थाने में भदौरिया को राजेंद्र नगर टीआई सियाराम गुर्जर को लाया गया है। वहीं विजयनगर थाने पर रक्षित केंद्र से चंद्रकांत पटेल को ट्रांसफर कर पदस्थ किया गया है।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

सीएम मोहन यादव इंदौर न्यूज इंदौर पुलिस तुलसी सिलावट मध्य प्रदेश कैलाश विजयर्गीय Police Commissioner Rakesh Gupta पुलिस कमिशनर राकेश गुप्ता एमपी तबादले