DAVV के नए कुलगुरु होंगे प्रोफेसर राकेश सिंघई, अभी यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर

इंदौर की देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV) के नए कुलगुरु प्रोफेसर राकेश सिंघई होंगे। नए कुलगुरू की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी हो गया है। वर्तमान कुलगुरू डॉ. रेणु जैन का कार्यकाल 27 सितंबर को पूरा हो चुका है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
Indore DAVV new Vice Chancellor Professor Rakesh Singhai
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE. देवी अहिल्या विश्वविद्यालय (DAVV) के नए कुलगुरू (Vice Chancellor) प्रोफेसर राकेश सिंघई होंगे। इस संबंध में शनिवार को राज्यपाल व कुलाधिपति मंगूभाई पटेल (Mangubhai Patel) ने औपचारिक आदेश जारी कर दिए। वह अभी राजीव गांधी प्रौद्योगिक यूनिवर्सिटी के रीजनल सेंटर शिवपुरी के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर पद पर हैं। उनका कार्यकाल चार साल तक रहेगा। वर्तमान कुलगुरू डॉ. रेणु जैन का कार्यकाल 27 सितंबर को पूरा हो चुका है। बता दें कि लगातार तीसरी बार जैन समाज से कुलगुरू बनाए गए हैं।  प्रोफेसर नरेंद्र धाकड़, फिर रेणु जैन और अब सिंघई एक के बाद एक लगातार तीन कुलगुरू जैन समाज से आए हैं। इसकी भी काफी चर्चा है।

एक बार फिर पद बाहरी व्यक्ति को

उनके कुलगुरू होने के साथ ही एक बार फिर स्थानीय दावेदार खारिज हो गए। एक बार फिर कमान बाहरी व्यक्ति को सौंप दी गई है। स्थानीय दावेदारों में प्रोफेसर आशुतोष मिश्र के साथ ही सचिन शर्मा, कन्हैया आहूजा, राजीव दीक्षित भी शामिल थे। इसमें सबसे अनुभवी आशुतोष मिश्र थे। लेकिन चयन कमेटी ने और फिर राज्यपाल ने इंदौर की जगह बाहरी शिक्षाविद पर भरोसा जताया।

आईआईटी दिल्ली से एमटेक पास

सिंघई सितंबर 2020 से यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी आरजीपीवी शिवपुरी के डायरेक्टर है। वह नवंबर 1990 से सितंबर 2020 तक आरजीपीवी में प्रोफेसर पद पर रहे। वह आईआईटी दिल्ली से 1995 में एमटेक है और साथ ही पीएचडी भी वहीं से की हैं। जबलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज से 1987 में बीई पास की थी। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से एमबीए भी किया हुआ है।

Professor Rakesh Singhai

टेक्निकल यूनिवर्सिटी से आने पर भी सवाल

हालांकि शिक्षाविदों में दो बातों को लेकर बहस चल पड़ी है, पहला यह है कि टेक्निकल यूनिवर्सिटी का व्यक्ति, सामान्य यूनिवर्सिटी में क्यों पदस्थ किया गया है, जबकि उनका अनुभव यूनिवर्सिटी का नहीं रहा है। वहीं दूसरी बात चली है कि स्थानीय को मौका क्यों नहीं दिया गया है। हालांकि अब यह केवल चर्चा का विषय भर है, नई नियुक्ति हो चुकी है।

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

एमपी न्यूज Indore News इंदौर न्यूज Governor Mangubhai Patel देवी अहिल्या विश्वविद्यालय इंदौर मप्र राज्यपाल मंगूभाई पटेल davv कुलगुरू डॉ. रेणु जैन कुलगुरू प्रोफेसर राकेश सिंघई प्रोफेसर राकेश सिंघई Professor Rakesh Singhai प्रोफेसर राकेश सिंघई कौन हैं डीएवीवी के कुलगुरू DAVV new Vice Chancellor