इंदौर में फैला डेंगू का डंक, मंत्री तुलसी सिलावट के खिलाफ अर्धनग्न होकर उन्हीं की विधानसभा में लगे नारे

डेंगू के अभी तक इंदौर में 300 मरीज आ चुके हैं। यह संख्या जनवरी से अभी तक की हैं। 2023 में डेंगू के एक हजार मरीज ( indore dengue outbreak ) पूरे साल भर में सामने आए थे।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
इंदौर में डेगू
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर में डेगू का डंक तेजी से फैल रहा है। औपचारिक तौर पर हर दिन 10 से 15 मरीज सामने आ रहे है। यदि निजी लैब की रिपोर्ट से अनुमान लगाए तो यह संख्या औसतन 50 से ज्यादा की हो रही है। हालत यह है कि सांवेर विधानसभा में ही मंत्री तुलसी सिलावट के खिलाफ नारे लग गए।

मंत्री से इसलिए नाराज हुए रहवासी

गुरुवार को इंदौर के सांवेर विधानसभा में मंत्री तुलसी सिलावट के खिलाफ रहवासियों ने जमकर नारे लगाए। इस दौरान उन्होंने ऊपर के कपड़े उतार दिए थे और अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया। यह रहवासी कालिंदी गोल्ड के रहवासी थे। इनका कहना था कि यहां कचरा जमा रहता है। इसके चलते गंदगी और मच्छर हो रहे हैं। डेंगू भी फैल रहा है। क्षेत्र में कई बच्चे और बुजुर्ग बीमार हो गए हैं। यह क्षेत्र भांग्या पंचायत में आता है। पंचायत के खिलाफ भी रहवासियों ने नारे लगाए।

डेंगू के अभी तक 300 से ज्यादा मरीज

डेंगू के अभी तक इंदौर में 300 मरीज आ चुके हैं। यह संख्या जनवरी से अभी तक की हैं। बीते साल इसी अवधि में 290 करीब मरीज थे। पूरे साल भर में बीते साल एक हजार मरीज सामने आए थे। लेकिन इस बार डेंगू का डंक तेजी से फैल रहा है। खासकर इस बार बच्चे भी इसका शिकार हो रहे हैं। 

निजी लैब में हर दिन 20 फीसदी पॉजिटिव

जानकारों ने बताया कि निजी लैब में हर 10 टेस्ट में दो पॉजीटिव आ रहे हैं, यानी 20 फीसदी रिपोर्ट डेंगू पॉजीटिव आ रही है। इनके रिकार्ड सरकारी विभाग में नहीं जाते हैं, वह केवल एमजीए की लैब रिपोर्ट के आंकड़े ही जोड़ते हैं। इसके चलते रिकार्ड में कम आते हैं। उधर कर्नाटक सरकार ने तो डेंगू को महामारी घोषित कर दिया है। अभी मप्र में इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग की सुस्ती खत्म नहीं हो रही है।

sanjay gupta

thesootr links





  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

 

 

इंदौर डेंगू Indore Dengue डेंगू Dengue Tulsiram Silawat तुलसी सिलावट