इंदौर में तहसीलदार, पटवारी पर फायरिंग कराने वाले नेता सुरेश पटेल की टूटेगी अवैध कोठी, जारी हुए कब्जे के नोटिस

कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Ashish Singh) ने प्रारंभिक जांच के बाद इसमें अवैध निर्माण और कब्जे को लेकर नोटिस भी जारी करा दिए हैं। इस अवैध कोठी पर बुलडोजर चलाने की तैयारी शुरू हो गई है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
नेता सुरेश पटेल की टूटेगी अवैध कोठी
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर में कब्जा हटाने गई जिला प्रशासन की टीम पर फायरिंग कराने वाले नेता सुरेश पटेल (Suresh Patel) के कब्जों के खेल का द सूत्र द्वारा गुरुवार को खुलासा करने के बाद उनकी अवैध महलनुमा कोठी मुश्किल में है। कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Ashish Singh) ने इस पर प्रारंभिक जांच कराई और इसके बाद इसमें अवैध निर्माण (Suresh Patel illegal construction) और कब्जे को लेकर नोटिस भी जारी करा दिए हैं। आने वाले दो-तीन दिन में अवैध महलनुमान कोठी पर बुलडोजर चलाने की तैयारी जाएगी। बरदरी और भौरांसला गांव में सुरेश पटेल को नेताजी के नाम से जाना जाता है और उनके भवन पर भी नेताजी ही लिखा हुआ है। इन पर कांग्रेस के एक पूर्व मंत्री का वरदहस्त है। 

कोठी के साथ ही अन्य कब्जों पर भी नोटिस

द सूत्र ने कोठी के साथ ही अन्य अवैध निर्माण दुकान आदि बनाने का भी खुलासा हुआ था। इन सभी निर्माण को चिन्हित कर नोटिस जारी किया गया है। इस पर जवाब मांगा गया है। यदि जवाब के साथ वैध दस्तावेज नहीं हुए तो यह सभी निर्माण तोड़े जाएंगे। नोटिस का जवाब देने के लिए पक्षकारों को समय दिया गया है। 

ऐसी है अवैध महलनुमा कोठी

बरदरी और भौरांसला के बीच कांकड की भौरांसला सर्वे नंबर 84/1 की जमीन सरकारी है। यह पांच हेक्टेयर जमीन पर नेताजी पटेल का कब्जा है। यहां उनकी अवैध महलनुमा कोठी बनी हुई है। कल तक घटना के पहले बाहर बोर्ड था कि नेताजी सुरेश पटेल से मिलने का समय सुबह नौ से दस बजे तक, जो अब हट गया है और नेताजी फरार हो चुके हैं। कोठी के अंदर बड़ा दो मंजिला मकान बना है। करीब 150 फीट लंबी छह फीट ऊंची बाउंड्रीवाल है और 20 फीट से भी ऊंचा लंबा-चौड़ा लोहे का गेट लगा हुआ है। अंदर लंबी-चौड़ी सरकारी जमीन कब्जे में हैं, जो बताया जाता है कि यह समारोह के लिए किराए पर दी जाती है और इससे लाखों रुपए नेताजी कमाते हैं।

पूरी पट्टी पर दुकान काटकर किराए पर दे डाली

नेताजी ने इस पूरी कांकड़ पर कब्जा किया हुआ है और यहां पर नेताजी जानकी पटेल भवन भी बना है। साथ ही आगे छोटी-छोटी दुकान किराने व अन्य की बनाई गई है, जिसमें कुछ किराए पर चल रही है तो कुछ बेच दी गई है। यह सभी कांक़ड़ पर काटी हुई दुकाने हैं, जिनका किराया नेताजी खा रहे हैं।

आदिवासी के पट्‌टों पर नेताजी के ये भी खेल

नेताजी ने यहां के कई आदिवासियों के पट्‌टे ले रखे हैं और उस पर अवैध निर्माण किए हुए हैं। रेवती की ओर जाने के पहले टर्न पर अरविंदो अस्पताल खत्म होने के बाद नेताजी टायर और एलाइमेंट की दुकान भी है, जो उनके दोनों बेटे मुकेश और नरेंद्र संभालते हैं, इसे भी अवैध बताया जाता है। इसके साथ ही कई और आदिवासियों के पट्‌टे ले रखे हैं। जिन पर अवैध निर्माण और खरीदी-बिक्र के खेल नेताजी ने किए हुए हैं। 

नेता पर पूर्व मंत्री का हाथ

नेताजी सुरेश पटेल पर कांग्रेस के एक पूर्व दिग्गज मंत्री का हाथ है जो अभी भी इंदौर में लगातार सक्रिय है। इनके कारण ही उनके हौंसले इतने बुलंद रहे हैं कि वह किसी से भी नहीं डरते हैं और अवैध कब्जों का जमकर खेल बरदरी और भौरांसला में चल रहा है। इन्हीं ने ही डॉ. विनोद भंडारी की ईडी में अटैच सात एकड़ से ज्यादा जमीन पर कब्जा किया हुआ है और वहां पर मकान बनवाकर कब्जे दिए जा रहे हैं। उन्हीं के तैनात गार्ड द्वारा यह गोलियां चलाई गई थी।

इन पर बाणगंगा थाने में हुआ केस

कब्जा हटाने मौके पर पहुंची टीम में शामिल तहसीदार शैवाल सिंह, नायब तहसीलदार जितेंद्र वर्मा, पटवारी प्रदीप चौहान व मयंक चतुर्वेदी व अन्य पर आरोपी प्रदीप मिश्रा, जयकुमार, जयदीप मिश्रा सुरेश पटेल आदि के द्वारा मौके पर शासकीय कार्य में बाधा  डाली गई। इन सभी पर बाणगंगा पुलिस ने बीएनएस धारा 125, 296, 351(2), 3(5), 101(1) और 132 में केस दर्ज किया है। इसमें 101 और 132 अहम है जो हत्या के प्रयास और शासकीय काम में बाधा से जुड़ी है। 

यह है कब्जा हटाने का मामला

न्यायालय नायब तहसीलदार के प्रकरण 0008/अ-70/2023-24 में पारित आदेश दिनांक 26/05/2023 अनुसार आवेदक डॉ. विनोद पिता शैतानमल भंडारी का आवेदन धारा 250 स्वीकृत किया गया, जिसमें कब्जा हटाने का आदेश पारित हुआ। ग्राम भंवरासला स्थित भूमि सर्वे नंबर 7/2, 7/3/1, 7/3/2, 6/2/2/2, 6/2/2/1 अतिक्रामक भूमि पर  जगन्नाथ पिता गणपत सिंह, सुरेश पिता रतनसिंह, सुशीला पति रामप्रकाश परमार, देवीलाल पिता लच्छुराम पंवार, रायसिंह पिता कालूसिंह, सौरभ पिता प्रकाश तिवारी, शिवशंकर पिता दयाराम साहू जितेन्द्र पिता रामकरण लववंशी, बबली पति कृष्णकुमार शर्मा व अन्य तीन का कब्जा पाया गया। सुरेश पिता रतनलाल एवं अन्य कब्जेधारियों को बेदखल किया जाकर भूमि का कब्जा आवेदक को सौपे जाने के आदेश दिए गए थे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

Indore land mafia Suresh Patel land dispute Suresh Patel illegal construction सुरेश पटेल अवैध निर्माण सुरेश पटेल अवैध महलनुमा कोठी Collector Ashish Singh