इंदौर में खुल रहा इंडियन नॉलेज सेंटर, केंद्रीय मंत्री अमित शाह करेंगे शुभारंभ, पौधा भी लगाएंगे

इंडियन नॉलेज सेंटर प्रदेश का अपनी तरह का पहला केंद्र होगा, जहां छात्रों को भारत के महान इतिहास, भारतीय परंपराओं, संस्कृति से अवगत करवाने के लिए सैकड़ों किताबें और लेख उपलब्ध रहेंगे। 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
indore news01
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर में जल्द ही छात्र वेद, पुराण का ज्ञान ले सकेंगे। साथ ही वह रामायण, महाभारत, श्रीमद भगवद गीता के साथ ही महाकाव्य, ग्रंथ, साहित्य भी पढ़ सकेंगे।

इसके लिए इंदौर के जीएसीसी (गवर्नमेंट अटल बिहारी वाजपेयी आर्ट एंड कॉमर्स कॉलेज) में भारतीय ज्ञान परंपरा केंद्र यानी इंडियन नॉलेज सेंटर खुल रहा है। इसका शुभारंभ केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह द्वारा 14 जुलाई को किया जाएगा। वह इस दिन इंदौर में एक पेड़ मां के नाम आयोजन में भी शामिल होंगे। 

प्रदेश का पहला केंद्र होगा

यह प्रदेश का अपनी तरह का पहला केंद्र होगा, जहां छात्रों को भारत के महान इतिहास, भारतीय परंपराओं, संस्कृति से अवगत करवाने के लिए सैकड़ों किताबें और लेख उपलब्ध रहेंगे। यहां शिवपुराण, रामचरित मानस सहित भारत के महान इतिहास को दर्शाती किताबें और साहित्य उपलब्ध रहेंगे।

विद्या वन बनेगा, फर्स्ट ईयर का हर छात्र रोपेगा पौधे

इसी दिन 14 जुलाई को जीएसीसी में विद्या वन भी बनेगा। यहां फर्स्ट ईयर का हर छात्र कम से कम एक पौधा रोपेगा और उसे सहेजने का जिम्मा भी उसी का रहेगा। छात्र तीन साल तक अपने लगाए पौधों की देखभाल करेंगे। प्राचार्य डॉ. प्रकाश गर्ग कहते हैं

इस आयोजन को लेकर सभी को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी है। विद्या वन में छात्र न केवल पौधे लगाएंगे, बल्कि उन्हें सहेजेंगे भी, ताकि न केवल वे पर्यावरण के प्रति जागरूक हों, बल्कि जिम्मेदारी की भावना भी जागृत हो सके।

पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का औपचारिक शुभारंभ होगा

प्रदेश में घोषित 55 पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का शुभारंभ जीएसीसी में 14 जुलाई को गृह मंत्री शाह करेंगे। इसमें प्रदेश के वे 54 कॉलेज भी वर्चुअली जुड़ेंगे जिन्हें पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस का दर्जा मिला है। हर जिले में एक कॉलेज के पास यह दर्जा है।

शाह 1 घंटे कॉलेज में रहेंगे। 8 हजार छात्र भी मौजूद रहेंगे। शाह छात्रों के साथ पौधा लगाएंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, मंत्री कैलाश विजयवर्गीय भी मौजूद रहेंगे। जीएसीसी को कुछ समय पहले पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस में शामिल किया गया है।

sanjay gupta

thesootr links



  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

इंडियन नॉलेज सेंटर केंद्रीय मंत्री अमित शाह जीएसीसी