इंदौर लोकसभा सीट : सबसे बड़ा सवाल कांग्रेस के 5 लाख वोट, नोटा, बीजेपी या अन्य कौन लेगा?

इस बार बीजेपी का वोट बैंक बढ़ेगा और यह 68 से लेकर 70 फीसदी तक हो सकता है, यानी 15.63 लाख वोट में से बीजेपी के शंकर लालवानी को बीते चुनाव के करीब 10.70 से 11 लाख तक तक वोट मिल सकते हैं।

Advertisment
author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
Shankar Lalwani
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता@ INDORE.

इंदौर लोकसभा चुनाव में इस बार दो बातें लगभग तय सी दिख रही है- पहला बीजेपी प्रत्याशी शंकर लालवानी ( Shankar Lalwani ) की रिकार्ड तोड़ जीत की उम्मीद, संभवत: देश की सबसे बड़ी जीत, जो 10 लाख से अधिक की संभावित है। वहीं दूसरा रिकार्ड नोटा को सबसे ज्यादा वोट मिलने का। सट्टा भी इंदौर में इन्हीं दो बातों को लेकर लग रहा है। सबसे बड़ा सवाल यही है कि बीते चुनाव में जो कांग्रेस का 32 फीसदी वोट बैंक था, जो इस चुनाव में संख्या के लिहाज से 5 लाख होता है, वह किसके पाले में जा रहा है। इसमें से अधिकांश हिस्सा नोटा में जाने की बात कही जा रही है। वहीं इसमें बीजेपी के साथ ही बसपा और अन्य भी सेंध मारेंगे। 

पहले देखते हैं इंदौर में कितने वोट डले

इंदौर में बूथ पर वोटिंग हुई, वह 15.58 लाख वोट की थी यानी 61.67 फीसदी (25.26 लाख वोट में से)। इसके साथ ही घर पर दिव्यांग और बुर्जर्गों ने 2699 वोट डाले, डाक व सर्विस वोट भी करीब दो हजार हुए। इस तरह करीब 15.63 लाख वोट डले हैं। 

2019 में कितना वोट बैंक था बीजेपी, कांग्रेस व नोटा का

2019 में कुल 16.29 लाख वोट डले थे। इसमें बीजेपी को 65 फीसदी यानी 10.68 लाख वोट मिले थे। कांग्रेस को 32 फीसदी यानी 5.20 लाख वोट, तो बसपा को 0.50 फीसदी यानी करीब साढ़े आठ हजार और नोटा चौथे नंबर पर था, उसे 0.30 फीसदी वोट यानी 5000 से ज्यादा वोट मिले थे। 

अब 2024 में बीजेपी, नोटा को कितने वोट की उम्मीद

माना जा रहा है कि इस बार बीजेपी का वोट बैंक बढ़ेगा और यह 68 से लेकर 70 फीसदी तक हो सकता है, यानी 15.63 लाख वोट में से बीजेपी के शंकर लालवानी को बीते चुनाव के करीब 10.70 से 11 लाख तक तक वोट मिल सकते हैं। अब बाकी 4.63 लाख वोट किधर जाएंगे? इसमें बसपा व अन्य का वोट 63 हजार करीब हटा भी दें तो करीब 4 लाख वोट पंरपरागत तौर पर कांग्रेस का है। माना जा रहा है कि इसमें से करीब 50 फीसदी हिस्सा यानी दो लाख से ज्यादा वोट नोटा के खाते में जाएंगे, बाकी वोट बसपा, अन्य के खाते में जाने की उम्मीद जा रही है। 

सबसे बड़ी जीत और नोटा को सबसे ज्यादा वोट का यह रिकार्ड

2019 में नवसारी से बीजेपी के सीके पाटिल ने 6.89 लाख वोट से जीतकर देश की सबसे बड़ी वोट से जीत का रिकार्ड बनाया था। इस समय इंदौर से लालवानी 12वें नंबर पर रहे थे। वह 5.47 वोट से जीते थे, उनकी यह जीत मप्र में होशंगाबाद की जीत के बाद दूसरे नंबर पर थी। माना जा रहा है कि इस बार देश की सबसे बड़ी जीत का रिकार्ड लालवानी के नाम पर ही होगा। उधर नोटा में सबसे ज्यादा वोट जाने का रिकार्ड बिहार की गोपालगंज सीट का 51 हजार से ज्यादा वोट का है। यह भी रिकार्ड आसानी से टूटेगा। इसके लिए दो लाख और इससे ज्यादा वोट गिरने की बात कही जा रही है।

सट्टा भी इन दो बातों को लेकर चल रहा है

इंदौर में सट्टा भी इन दो बातों को लेकर ही चल रहा है। इसमें लालवानी की जीत करीब 11 लाख वोट से होने की बात कही जा रही है। वही नोटा को भी दो लाख वोट मिलने को लेकर सट्टा चल रहा है। इन दो बातों पर सट्टा खाया जा रहा है। 

किन विधानसभा में कितने राउंड चलेगी गिनती

इंदौर लोकसभा में इंदौर जिले की आठ विधानसभा सीट शामिल है। वहीं महू सीट धार लोकसभा में शामिल है। इंदौर लोकसभा में इंदौर तीन में मतों की गणना 14 राउंड, देपालपुर, इंदौर दो में मतों की गणना 15-15 राउंड, इंदौर चार में 16 राउंड, इंदौर एक, राऊ व सांवेर में 17-17 राउंड, इंदौर पांच में 19 राउंड में पूरी होगी। दोपहर दो बजे तक मतगणना समाप्ति पर आने की उम्मीद है।

अन्य में अभय जैन और अयाज अली पर नजर

उधर अन्य की बात करें तो दो प्रत्याशी के खाते में वोट झिटक कर गिर सकते हैं। इसमें एक नाम है आरएसएस के पूर्व प्रचारकों की पार्टी जनहित के निर्दलीय उम्मीदवार अभय जैन। बमकांड से नाराज बीजेपी के मतदाता इनकी ओर या नोटा में जा सकते हैं। वहीं कांग्रेस के मुस्लिम मतदाता यदि नोटा के पाले में नहीं जाते हैं तो एक उम्मीदवार है निर्दलीय अयाज अली, उनके पाले में भी जा सकते हैं। ऐसे में इन दोनों निर्दलीय के वोट पर भी सभी की नजरें रहेंगी।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

इंदौर लोकसभा सीट Indore Lok Sabha Seat Shankar Lalwani