इंदौर-मनमाड़ लाइन पर 160 किमी की होगी रफ्तार, सीएम बोले आजादी के बाद सर्वाधिक खुशी देने वाले दिन में से एक, कुंभ तक हो पूरा

इंदौर-मनमाड़ रेलवे लाइन प्रोजेक्ट से उतनी कार्बन डाइ आक्साडइड रोकी जा सकेगी, जिसे सोखने के लिए साढे़ पांच करोड़ पौधे लगते। इस तरह यह ग्रीन प्रोजेक्ट भी है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
New Update
इंदौर-मनमाड़ लाइन
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर-मनमाड़ 309 किमी नई रेलवे लाइन के लिए 18 हजार करोड़ रुपए मंजूर होने के बाद केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव (वर्चुअल तौर पर) और सीएम डॉ. मोहन यादव, बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा ने इंदौर में प्रोजेक्ट को लेकर प्रेस वर्ता की। इसमें बताया गया कि इसमें ट्रेन की रफ्तार 160 किमी होगी और सुरक्षा का कवच सिस्टम भी होगा।

इस एक प्रोजेक्ट से उतनी कार्बनडाइ आक्साडइड रोकी जा सकेगी जिसे सोखने के लिए साढे पांच करोड़ पौधे लगते। इस तरह यह ग्रीन प्रोजेक्ट भी है। सीएम ने इस दिन को आजादी के बाद सर्वाधिक खुशी देने वाले दिन में से एक बताया और पीएम व रेलवे मंत्री का साधुवाद किया। 

रेलवे मंत्री ने बताई खासियत

रेलवे मंत्री ने प्रोजेक्ट की खासियत बताई और कहा कि इसमें सुरक्षा रहेगी. साथ ही अधिक से अधिक माल वहन की क्षमता भी रहेगी। रफ्तार 160 किमी रहेगी। यह प्रोजेक्ट केंद्र में होने से पूरे देश के लिए अहम है। इसमें भविष्य को देखते हुए ब्रिज को डबल लाइन में बनाया जा रहा है। क्योंकि जल्द इसमें विस्तार की जरूरत होगी। इसके आसपास इंडस्ट्रिल प्वाइंट तय किए जा रहे हैं। पहले चार प्वाइंट तय हुए हैं। आगे और भी राज्य सरकार कर सकती है। 

सीएम ने कहा धार्मिक महत्व भी, कुंभ तक हो जाए पूरा

सीएम डॉ. मोहन यादव ने इस प्रोजेक्ट को लेकर कहा कि 56 इंच के सीने वाले हमारे पीएम नरेंद्र मोदी ने बता दिया कि डबल इंजन की सरकार कैसे काम करती है। अब इतनी बड़ी सौगात 85 दिन की केंद्र सरकार से मिल रही है तो आगे भी लाखों करोड़ के प्रोजेक्ट मप्र पर बरसेंगे। बस मंशा है कि 2029 की जगह इसे 2028 में कुंभ तक पूरा कर दिया जाए। इस प्रोजेक्ट का औद्योगिक के साथ ही धार्मिक महत्व भी है। इसमें उज्जैन महाकाल के साथ त्रयम्बकेश्वर, घृष्णेश्वर शिवलिंग भी जुड़ते हैं। 

सीएम ने की घोषणा साथ में इस प्रोजेक्ट के चलेंगे विकास काम

सीएम ने मौके पर बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि इस प्रोजेक्ट के समानांतर सभी शहरों में सड़क निर्माण व अन्य विकास काम चलाएंगे, जिससे इस प्रोजेक्ट का पूरा आर्थिक लाभ इन सभी रूट की आबादी उठा सके। खासकर यह आदिवासी अंचल, धार, बड़वानी, खरगोन जिले के लिए बडी सौगात है। इन क्षेत्र से आदिवासियों का रोजगार के लिए माइग्रेसन भी रूकेगा।

प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा यह बोले

शर्मा ने कहा कि यह आदिवासियों का विकास पथ है। बीजेपी कार्यकर्ताओं के अथक प्रयास और मांग का प्रतीक है। पीएम की नजर हमेशा मप्र के विकास पर लगी रही है। वह तो कहते हैं वह करते हैं और समय के साथ करते हैं। लक्ष्य सामने रखते हुए करते हैं। 

इस दौरान मंत्री कैलाश विजयवर्गीय, सांसद शंकर लालवानी व अन्य नेता उपस्थित थे।

thesootr links

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

sanjay gupta

नई रेलवे लाइन बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा इंदौर-मनमाड़ नई रेलवे लाइन indore hindi news CM Mohan Yadav मध्य प्रदेश न्यूज मध्य प्रदेश न्यूज हिंदी indore manmad railway line approval केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव indore manmad railway line सीएम मोहन यादव