इंदौर नगर निगम बजट : खुद की आवासीय स्कीम आएगी, महापौर करेंगे घोषणा

मध्यप्रदेश में इंदौर नगर निगम में सामने आए 150 करोड़ के फर्जी बिल घोटाले और पोर्टल में समस्या के चलते टैक्स भरने में हुई समस्या को देखते हुए फोकस डिजिटलाइजेशन पर है। इसके लिए करीब सौ करोड़ की राशि रखी जा रही है... 

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
thesootr
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

इंदौर नगर निगम का बजट 30 जुलाई मंगलवार को पेश हो रहा है। इस बार टैक्स बढोतरी होना जहां पर तय है, वहीं भविष्य के हिसाब से भी कई अहम कदम उठाए जाने हैं। इस बार आय बढाने के लिए नगर निगम खुद की टीपी स्कीम भी घोषित करने जा रहा है। महापौर अपने भाषण में इसका जिक्र करेंगे। जिस तरह से आईडीए अपनी स्कीम लाता है, उसी तर्ज पर नगर निगम भी इसे लाने जा रहा है। 

फोकस डिजिटलाइजेशन पर

इस पर नगर निगम में सामने आए 150 करोड़ के फर्जी बिल घोटाले और पोर्टल में समस्या के चलते टैक्स भरने में हुई समस्या को देखते हुए फोकस डिजिटलाइजेशन पर है। इसके लिए करीब सौ करोड़ की राशि रखी जा रही है। इसमें खुद का पोर्टल बनाना, दस्तावेज को डिजिटल रूप में करना, सभी टेंडर भी इस तरह से करना जैसे कई अहम कदम उठाए जाने हैं। 

ट्रैफिक को लेकर पूरे शहर का सर्वे कराएंगे

ट्रैफिक सबसे बडी समस्या बन गया है। इसे लेकर अब तय किया गया है कि किसी कंपनी से पूरे शहर का सर्वे कराया जाएगा और वृहद तौर पर पूरी योजना बनाई जाएगी। इससे आने वाले समय में ट्रैफिक पर किस तरह से काम होगा इसकी पूरी रूपरेखा क्लियर होगी। साथ ही कुछ चौराहे चिन्हित कर उन पर काम किया जाएगा और ट्रैफिक में सुधार होगा। 

मास्टर प्लान की रोड पर काम होगा

मास्टर प्लान की सभी रोड पर काम किया जाएगा। इससे ट्रैफिक में सुधार होगा। साथ ही विकास कामों में नर्मदा का चौथा चरण लाना। सिंहस्थ को देखते हुए सभी एसटीपी को स्थापित और चालू करना यह सभी भी अहम काम बजट में शामिल रहेंगे।

इंदौर महापौर पुष्यमित्र इंदौर नगर निगम बजट आवासीय स्कीम महापौर