वेद लाहोटी ने JEE Advanced में रचा इतिहास, देश में रैंक 1 लाने वाले पहले इंदौरी, अधिकतम अंक लाने का रिकॉर्ड भी तोड़ा

वेद इसकी तैयारी अभी से नहीं 7वीं क्लास से ही कर रहा था, वही उसका सपना था। उसके परिचितों ने बताया कि वह सातवीं से पूरी तरह से डमी स्कूल में आ गया था और इंदौर की कोचिंग एलन से जुड़ गया था। 

author-image
Pratibha ranaa
एडिट
New Update
indore Ved Lahoti
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

संजय गुप्ता@ INDORE.

इंदौर के वेद लाहोटी ने इतिहास रच दिया है ( indore Ved Lahoti )। वह आईआईटी में प्रवेश के लिए होने वाली JEE Advanced 2024 में देश में टॉपर बने हैं और ऑल इंडिया रैंक 1 आई है। ऐसा करने वाले वह इंदौर के पहले छात्र बने हैं। इंदौर से अधिकतम रैंक अभी तक 3 थी। वेद के अंक 360 में 355 आए हैं, यह अभी तक का अधिकतम अंक का रिकार्ड है। वेद शुरू से ही पढ़ाई से जुनूनी रहा है। इसी से अंदाजा लगा लीजिए कि दो सवाल उसके गलत है तो उन्होनें चैलेंज डाला है कि ये कैसे गलत हुए। स्टेट टॉपर मान्या जैन जो ऑल इंडिया रेंक 75 पर है वह भी इंदौर से ही है। ( Ved Lahoti JEE Advanced top )

वेद 7वीं से कर रहा तैयारी

वेद इसकी तैयारी अभी से नहीं 7वीं क्लास से ही कर रहा था, वही उसका सपना था। उसके परिचितों ने बताया कि वह सातवीं से पूरी तरह से डमी स्कूल में आ गया था और इंदौर की कोचिंग एलन से जुड़ गया था। 11वीं और 12वीं में आने पर कोटा एलन में शिफ्ट हो गया था। उसे पढ़ाने वाले बताते हैं कि वेद एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी है, वह जब सातवीं में था तो नौवीं क्लास की तैयारी करता था। वेद इंदौर के परदेशीपुरा क्षेत्र का रहना वाला है। ( indore Ved Lahoti cleared JEE Advanced )

यह रहा है स्कूल का रिकार्ड

वेद ने कक्षा दसवीं में 98.6 प्रतिशत और कक्षा 12 में 97.6 प्रतिशत प्राप्तांक प्राप्त किए। आईआईटी में जेईई- मेन 2024 में 300 में से 295 अंकों के साथ आल इंडिया रैंक 119 प्राप्त की थी। वेद हर बात का तार्किक जवाब लेने में विश्वास रखता है। बचपन में स्कूल में किसी सब्जेक्ट में नम्बर कम आ जाते थे तो अपने नाना को लेकर स्कूल चले जाता था और टीचर्स से पूछता था कि नंबर कम क्यों आए ? यह जुनून आज भी कायम है। 

वेद

मां और नाना मोटिवेटर

वेद के लिए उसकी मां जया लाहौटी और उसके नाना आर सी सोमानी रियल मोटिवेशन हैं, जब भी किसी परेशानी में होता है तो इनसे बात करता है और उनकी बात मानते हुए आगे बढ़ जाता है। अपने होम टाउन इंदौर में रहने के दौरान हर बात के लिए नाना के साथ रहता था तो कोटा में पढ़ाई के दौरान मम्मी ने पूरा साथ दिया। परीक्षा के दौरान भी मां पूरी तरह साथ रही और मोटिवेट करती रही। 

इंटरनेशनल रैंक भी ली

कक्षा 5 व 6 में आईएमओ में इंटरनेशन रैंक-2 प्राप्त की। कक्षा 8 में इंटरनेशनल जूनियर साइंस ओलंपियाड में गोल्ड मैडल हासिल किया। आईआईटी कानपुर की टेककृति-2020-21 में रैंक-1 प्राप्त की। इसके अलावा कई ओलम्पियाड के लिए कैम्प और फाइनल तक में सलेक्शन हुआ। टैलेंटेक्स में कक्षा 6 से 10 तक फाइनल में रैक प्राप्त की। कक्षा 8 में एलन चैम्प में आल इंडिया रैंक-9 प्राप्त की।

thesootr links

 

सबसे पहले और सबसे बेहतर खबरें पाने के लिए thesootr के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें। join करने के लिए इसी लाइन पर क्लिक करें

द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें

 

 

JEE Advanced 2024 indore Ved Lahoti indore Ved Lahoti cleared JEE Advanced Ved Lahoti JEE Advanced top