इंदौर में 100 करोड़ की जमीन का विवाद बड़ा, शाह परिवार का दावा जमीन वक्फ बोर्ड की नहीं, हमारी

जमीन पर कब्जे के उठे विवाद के बाद नया मामला सामने आया है। इस जमीन को लेकर शाह परिवार ने दावा जताया कि यह जमीन होलकर रियासत के समय से उनकी है और वक्फ बोर्ड की जमीन है ही नहीं। इसलिए वक्फ बोर्ड का दावा झूठा है।

Advertisment
author-image
Sanjay gupta
एडिट
New Update
Waqf Board Holkar State
Listen to this article
0.75x 1x 1.5x
00:00 / 00:00

INDORE : इंदौर निपानिया में कोकिलाबेन अस्पताल के सामने एडवांस स्कूल के बगल के सर्वे नंबर 170 की 0.560 हेक्टेयर की बेशकीमती जमीन पर कब्जे के उठे विवाद के बाद नया मामला सामने आया है। इस जमीन को लेकर शाह परिवार ने दावा जताया कि यह जमीन होलकर रियासत के समय से उनकी है और वक्फ बोर्ड की जमीन है ही नहीं। इसलिए वक्फ बोर्ड का दावा झूठा है।

यह जताया दावा

शाहिद शाह ने कहा कि यह जमीन 253 साल से शाह परिवार की है। साल 1930 में होलकर रियासत ने भी सनद की थी और इसे माफी भूमि के नाम से जाना जाता है। लेकिन 18 मार्च 1968 को सर्वे की बात कहते हुए वक्फ ने इसे अपनी जमीन भूमि क्रमांक 25 घोषित कर दी। हम इसके खिलाफ वक्फ ट्रिब्यूनल गए वहां से दावा खारिज होने पर हाईकोर्ट इंदौर गए। मार्च 2013 से ही हमारे परिवार को इस जमीन को लेकर स्टे मौजूद है। जो आज तक कायम है। शाहिद शाह ने कहा कि वक्फ बोर्ड चोर है यह जमीन हमारे परिवार की है।

े

25 पैसे प्रति वर्गफीट में एडवांस को लीज पर दी

शाह ने आरोप लगाए कि स्टे के बाद भी वक्फ के तत्कालीन अध्यक्ष अनवर खान, अधिकारियों ने मिलीभगत कर यह जमीन की लीज 25 पैसे प्रति वर्गफीट में लाइफ केयर एजुकेशन सोसायटी ( एडवांस एकेडमी ) को दे दी। सोसायटी के वैभव ने हमसे जमीन का कब्जा मांगा, जो हमने मना कर दिया था। इस पूरे खेल में अनवर खान, अधिकारियों के साथ ही निगम के अधिकारियों के साथ लेनदेन किया गया।

दोबारा सोहेल खान को बेच दी

लीज बाद में एजुकेशन सोसायटी से वक्फ के नए अधिकारियों ने निरस्त कर दी। हमारा स्टे के साथ कब्जा था, लेकिन दस साल बाद जून 2024 में वक्फ बोर्ड ने सूचना जारी कर यह जमीन सोहेल खान को लीज पर दे दी।

पार्षद पुत्र और वक्फ कमेटी वालों ने धमकाया

शाहिद शाह ने आरोप लगाया कि जमीन पर कब्जे के लिए सोहेल ने मेरे पारिवारिक मित्र नासिर खान से मदद ली और कहलवाया कि कब्जा दिला दें, उन्होंने मना कर दिया। फिर एक दिन रास्ते में जिला वक्फ कमेट के अध्यक्ष रेहान शेख, सचिव साजिद रायल, दरगाह नाहर शाह वक्फ कमेटी के पूर्व अध्यक्ष वकील पठान और वार्ड 29 की पार्षद रूबीना खान के पुत्र शहनवाज खान ने रास्ते में रोका और धमकाया, साथ ही एक करोड़ के ऑफर दिए कि जमीन छोड़ दें। इस जमीन पर शभी भूमाफियाओं की नजर लगी है और विधिक रूप से जमीन हमारी है।

जिला वक्फ कमेटी अध्यक्ष रेहान शेख को हटाया

जिला वक्फ बोर्ड कमेटी के जिला अध्यक्ष रेहान शेख को हटा दिया गया है। उनके खिलाफ मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड को शिकायत मिली थी कि उनको अपराधिक मामले में सजा हुई। हालांकि रेहान ने इस मामले में स्टे लेने की बात कही है। रेहान को पिछले साल अध्यक्ष बनाया गया था। उनके खिलाफ बोर्ड में शिकायत की थी कि उन पर दो अपराधिक मामलों में सजा हुई है।

sanjay gupta

thesootr links

  द सूत्र की खबरें आपको कैसी लगती हैं? Google my Business पर हमें कमेंट के साथ रिव्यू दें। कमेंट करने के लिए इसी लिंक पर क्लिक करें 

वक्फ बोर्ड waqf board होलकर रियासत एडवांस एकेडमी एमपी हिंदी न्यूज